Home /News /delhi-ncr /

Omicron: Covid-19 न‍ियमों के उल्‍लंघन पर LG अनि‍ल बैजल नाराज, पुल‍िस व प्रशासन को द‍िए ये सख्‍त न‍िर्देश

Omicron: Covid-19 न‍ियमों के उल्‍लंघन पर LG अनि‍ल बैजल नाराज, पुल‍िस व प्रशासन को द‍िए ये सख्‍त न‍िर्देश

कोविड नियमों के उल्लंघन पर एलजी बैजल बेहद नाराज हैं और पुल‍िस-प्रशासन को  सख्‍ती बरतने के न‍िर्देश द‍िए हैं. (फाइल फोटो)

कोविड नियमों के उल्लंघन पर एलजी बैजल बेहद नाराज हैं और पुल‍िस-प्रशासन को सख्‍ती बरतने के न‍िर्देश द‍िए हैं. (फाइल फोटो)

Omicron in Delhi: एलजी ने कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार व नियमों के उल्लंघन पर कड़ा संज्ञान लिया है. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि ऐसा पता चला है कि सभी बाजारों में भीड़भाड़ है और बार, सार्वजनिक स्थानों व रेस्टोरेंट आदि में कोविड उपयुक्त व्यवहार का घोर उल्लंघन क‍िया जा रहा है. वहीं संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या तेजी के साथ बढ़ रही है. संक्रमण दर बढ़ते हुए अब 0.29 फीसदी पहुंच गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में ओम‍िक्रॉन (Omicron in Delhi) के तेजी से बढ़ते मामलों का असर अब द‍िल्‍ली के दैन‍िक केसों पर भी पढ़ने लगा है. हर रोज कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के दैन‍िक मामलों का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है और पॉज‍िट‍िव‍िटी रेट 0.29 फीसदी पहुंच गया है. इसके चलते द‍िल्‍ली सरकार न‍ियमों में लगातार सख्‍ती बरत रही है . साथ ही नियमों में और सख्‍ती बरतने के आदेश द‍िए जा रहे हैं.

    द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल और डीडीएमए के चेयरमैन अन‍िल बैजल (Anil Baijal) ओम‍िक्रॉन के बढ़ते प्रसार के चलते दिल्ली के बाजारों, बार व रेस्टोरेंट में कोविड नियमों के उल्लंघन पर बेहद नाराज हैं. इस उल्‍लंघन के ख‍िलाफ एलजी बैजल ने सख्ती दिखाई है और ज‍िला प्रशासन व पुलिस को डीडीएमए (DDMA) के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोरोना बचाव के नियमों का सख्ती से पालन कराने के सख्‍त निर्देश दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Omicron का द‍िल्‍ली में तेजी से बढ़ने लगा खतरा, 12 नए मामले आए, 24 घंटे में नहीं हुई कोई र‍िकवरी 

    सूत्र बताते हैं क‍ि एलजी ने कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार (COVID-19 Appropriate Behaviour) व नियमों के उल्लंघन पर कड़ा संज्ञान लिया है. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि ऐसा पता चला है कि सभी बाजारों में भीड़भाड़ है और बार, सार्वजनिक स्थानों व रेस्टोरेंट आदि में कोविड उपयुक्त व्यवहार (CAB) का घोर उल्लंघन क‍िया जा रहा है. वहीं संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या तेजी के साथ बढ़ रही है. संक्रमण दर बढ़ते हुए अब 0.29 फीसदी पहुंच गई है.

    इस तरह के उल्‍लंघन के सामने आ रहे मामलों पर एलजी बैजल (LG Baijal) ने सभी पुलिस अधिकारियों और फील्ड में तैनात अधिकारियों को डीडीएमए की ओर से गत 15 दिसंबर को जारी किए आदेशों को सख्ती से लागू करवाने के लिए कहा है. कोविड-19 के नियमों का पालन कराने में क‍िसी प्रकार की ढील नहीं बरतने के न‍िर्देश भी द‍िए गए हैं.

    दिल्ली हाईकोर्ट ने भी लोगों से की है इस तरह की अपील
    दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने लोगों से अपील की कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए संयम बरतें और भीड़-भाड़ से बचें. हाईकोर्ट ने क्रिसमस और नये साल के मौके पर धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति देने के दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के फैसले को संज्ञान में लिया.

    राष्ट्रीय राजधानी में क्रिसमस से पहले धार्मिक आयोजनों पर ‘आकस्मिक’ रोक को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही न्यायमूर्ति विपिन सांघी की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि डीडीएमए द्वारा 23 दिसंबर को जारी स्पष्टीकरण से साफ है कि प्रार्थनाओं और आयोजनों के लिए धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति इस आधार पर दी गयी है कि सहभागी कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करेंगे.

    कोर्ट ने कहा, ‘स्पष्ट है कि मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरद्वारे आदि श्रद्धालुओं के लिए प्रार्थना, पूजा, उत्सव के लिए खुले हैं, बशर्ते समय-समय पर ऐसे स्थानों के लिए जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का कड़ाई से पालन करना होगा और मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाकर रखने, नियमित हाथ धोने तथा सैनेटाइजरों का उपयोग करने आदि कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करना होगा.’

    DDMA की मीट‍िंग में द‍िए गए थे सख्‍त न‍िर्देश
    बताते चलें क‍ि गत सोमवार को डीडीएमए (DDMA) की मीट‍िंग हुई थी. इसमें एलजी ने ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों और उसके रोकथाम के ल‍िए क‍िए जाने वाले इंतजामों पर एक्सपर्ट्स व सरकार के साथ चर्चा की थी. साथ ही निर्देश दिए थे कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए संवेदनशील सभी कार्यक्रमों पर पाबंदियां लगाई जाए. साथ ही टेस्ट, ट्रैक व ट्रीटमेंट की नीति को सख्ती से लागू की जाए.

    Tags: Anil baijal, Corona in Delhi, COVID 19, DDMA, Delhi news, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर