Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली: विशेष पेंशन योजना का लाभ उठाने वालों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जरूरी, जानें क्‍यों

दिल्ली: विशेष पेंशन योजना का लाभ उठाने वालों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जरूरी, जानें क्‍यों

गलत जानकारी के कारण एफआईआर का सामना करना पड़ सकता है(प्रतीकात्मक तस्वीर)

गलत जानकारी के कारण एफआईआर का सामना करना पड़ सकता है(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Special Pension Scheme: एसडीएमसी के आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा कि लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने को अनिवार्य कर दिया गया है और अन्य सरकारी विभागों में भी ऐसी किसी भी समस्या से बचने के लिए प्रक्रिया का अनुसरण किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    दिल्ली. यदि आप दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) क्षेत्र में रहते हैं और कुछ निर्धारित श्रेणियों की विशेष पेंशन योजना (Special Pension Scheme) का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी है. बीमारी के कारण लंबे समय से बिस्तर से उठ नहीं पाने वाले, ट्रांसजेंडर, तलाकशुदा, दिव्यांग और विधवा, इन छह श्रेणियों में यदि विशेष पेंशन योजना का लाभ लेने की चाहत रखने वाले नए आवेदकों को ‘लाइफ सर्टिफिकेट’ (Life Certificate) देना अनिवार्य होगा. यह निर्णय कुछ फर्जी मामलों में लोकायुक्त की जांच के परिप्रेक्ष्य में लिया गया है. एसडीएमसी ने काउंसलरों को भी कहा है कि वे इस योजना के तहत कोई भी नाम सब्मिट करने से पहले खुद भी सभी विवरण जांच लें, क्योंकि गलत जानकारी के कारण एफआईआर का सामना करना पड़ सकता है.

    टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि लोकायुक्त जांच का मुद्दा मंगलवार को हुई स्थायी समिति की बैठक में उठाया गया, जिसके बाद आयुक्त ने काउंसलरों को आवेदकों के ब्योरे की दोबारा जांच करने को कहा है. एसडीएमसी के आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा, “लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने को अनिवार्य कर दिया गया है और अन्य सरकारी विभागों में भी ऐसी किसी भी समस्या से बचने के लिए प्रक्रिया का अनुसरण किया जाता है.”

    काउंसलरों को कहा गया है कि वे आवेदन में दी गई जानकारी की जांच के लिए लाइसेंस इंस्पेक्टर का भी सहयोग लें. लाइफ सर्टिफिकेट सरकारी दस्तावेज के जरिये दी जाने वाली गारंटी है कि व्यक्ति जीवित है. विशेष योजना के तहत प्रत्येक काउंसलर उक्त छह श्रेणियों में प्रत्येक वार्ड से 450 जरूरतमंद व्यक्तियों को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय मदद दिला सकता है. लाभुक का नाम भेजने से पहले काउंसलर को लाइफ सर्टिफिकेट के साथ अपनी जानकारी भी देनी है.

    लोकायुक्त ने कुछ मृत व्यक्तियों के नाम पर पेंशन राशि लिये जाने के कुछ मामलों पर सवाल उठाए हैं, लेकिन नागरिक निकाय ने ऐसे मामलों का ब्योरा देने से इन्कार कर दिया है. इनमें से ज्यादातर मामले पश्चिमी और नजफगढ़ क्षेत्र में हैं.

    Tags: National pension, Pension scheme, Pensioners

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर