Weather Forecast: पहाड़ों पर अगले 24 घंटे में होगी बर्फबारी, देश के दूसरे हिस्सों में 4 दिन तक मौसम का रहेगा सितम!

शिमला में बर्फबारी का फाइल फोटो...

शिमला में बर्फबारी का फाइल फोटो...

Weather Forecast: अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में आज कुछ इलाकों में गरज के साथ ओलावृष्टि, बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 3:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) के चलते जम्मू-कश्मीर और आसपास के समुद्री क्षेत्र से ऊपर चक्रवर्ती हवाओं का चलने का अनुमान है. यह हवाएं 5.8 किलोमीटर और 7.6 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी. इसके चलते अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.




भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से यह भी अनुमान लगाया गया है कि पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और आसपास एक चक्रवर्ती संचालन के प्रभाव के चलते अगले 2 दिनों के दौरान पूरब की ओर इसके स्थानांतरित होने की संभावना है. वहीं, बंगाल की खाड़ी के निचले स्तर पर दक्षिण ईस्टर को क्षेत्र में नमी की आपूर्ति का बनने की प्रबल संभावना है. इसकी वजह से गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश होने का अनुमान है.



यूपी, MP, Bihar, बंगाल समेत नॉर्थ ईस्ट राज्यों में 7 फरवरी तक पडेंगे ओले, गिरेगी बिजली


मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में आज कुछ इलाकों में गरज के साथ ओलावृष्टि, बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है. वहीं, 6 फरवरी को उत्तरी छत्तीसगढ़ और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 6 और 7 फरवरी और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 7 फरवरी को इस तरह की स्थिति बनने की संभावना है.






कई राज्यों में मौसम में बदलाव से गिरा 4 से 7 डिग्री न्यूनतम तापमान


मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में ठंड (Cold) और शुष्क (Dry) दिन बन गया है. वहीं, इसकी वजह से तापमान में अधिक बढ़ोतरी भी रिकॉर्ड की गई है. इन परिवर्तनों की वजह से मौसम में परिवर्तनों से इन राज्यों के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 4 से 7 डिग्री सेल्सियस तक भी गिर गया है.




अगले तीन-चार दिनों तक उत्‍तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा!


मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में सुबह के वक्त उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में घने कोहरे (Dense Fog) के छाए रहने की संभावना जताई है. वहीं, पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), चंडीगढ़ (Chandigarh) और दिल्ली (Delhi) में भी सुबह के वक्त अगले 3 दिनों तक कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. साथ ही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुछ हिस्सों में भी सुबह के वक्त अगले 4 दिनों तक कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज