Weather Update: दिल्ली में न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी, 4 दिनों तक खुशनुमा रहेगा मौसम

शहर की हवा की गुणवत्ता (AQI) ’बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है, लेकिन इसमें थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है. (सांकेतिक फोटो)

शहर की हवा की गुणवत्ता (AQI) ’बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है, लेकिन इसमें थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. शुक्रवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 6.8 डिग्री सेल्सियस और 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा था.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) का न्यूनतम तापमान थोड़ा बढ़कर 7.4 डिग्री सेल्सियस हो गया है और अगले तीन-चार दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. शुक्रवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 6.8 डिग्री सेल्सियस और 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा था. शहर में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस, बुधवार को 10.2 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार को 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर की हवा की गुणवत्ता (AQI) ’बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है, लेकिन इसमें थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है.

शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार को 316 दर्ज किया गया. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ’अच्छा’, 51 और 100 के बीच ’संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ’मध्यम’, 201 और 300 के बीच ’खराब’, 301 और 400 के बीच ’बहुत खराब’ और 401 और 500 ’गंभीर’ माना जाता है. शनिवार को हवा की अधिकतम गति 15 किमी प्रति घंटा रही, जो प्रदूषकों के फैलाव के लिए अनुकूल है.

प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 हवा में मौजूद रहे

वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि लगभग एक महीने के बाद, गाजियाबाद में वायु की गुणवत्ता  ‘‘संतोषजनक’’ स्तर पर पहुंच गई. शुक्रवार को एक सरकारी एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, एनसीआर में हल्की बारिश (Rain) के बाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव में यह ‘‘मध्यम’’ श्रेणी में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा दर्ज किए जाने वाले वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई) के मुताबिक, हालांकि दिल्ली के पड़ोसी शहरों में प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 हवा में मौजूद रहे.
AQI फरीदाबाद में 278 और गुरुग्राम में 281 रहा था

बता दें कि बीते हफ्ते खबर सामने आई थी कि गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शनिवार को वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ जबकि फरीदाबाद एवं गुरुग्राम में ‘खराब’ की श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली के पास स्थित पांच स्थानों पर वायु में प्रदूषकों-पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर भी अधिक रहा. सीपीसीबी के समीर ऐप के अनुसार शनिवार को शाम चार बजे गाजियाबाद में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 338, नोएडा में 302, ग्रेटर नोएडा में 308, फरीदाबाद में 278 और गुरुग्राम में 281 रहा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज