गाजियाबाद-नोएडा सहित पूरे UP में एक अप्रैल से शराब महंगी और बीयर होंगी सस्ती, जानें कितना होगा दाम

नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे.

UP Liquor and Beer Price: उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू हो जाएगा. इस वजह से बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे. यूपी में बीयर की कम खपत देख सरकार ने कम किए दाम.

  • Share this:
    गाजियाबाद. देश में एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो रही है. ऐसे में यूपी, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में भी नए नियमों के तहत शराब (Liquor) परोसे जाएंगे. हालांकि, दिल्ली में नए एक्साइज पॉलिसी (New Excise Policy in Delhi) के तहत पुराने शराब के स्टॉक को तीन महीने में खत्म करने के लिए कहा गया है. ऐसे में दिल्ली में तो शराब की कीमतें नहीं बढ़ेंगी, लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में अब शराब महंगी हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू हो जाएगा. नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे. नए आबकारी सत्र में एक अप्रैल से बीयर सस्ती (Beer Rate Low) होने जा रही है तो वहीं देसी और विदेशी शराब महंगी हो जाएगी.

    योगी सरकार ने अप्रैल से दूसरे देश से आने वाली विदेशी शराब, स्कॉच वाइन और वोडका जैसे ब्रांड की परमिट फीस बढ़ा दी है. अब 600 रुपए से अधिक के एक्स कस्टम बॉण्ड मूल्य की शराब की परमिट फीस में इजाफा कर दिया गया गया है. यूपी सरकार के इस नई पॉलिसी के बाद एक्साइज विभाग का कहना है कि एक अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी.

    liquor price increase, 1 April, applicable from 1 april, up beer price low, Utility News, Business news, new Financial Year, new excise session, minimum age for drinking in up, up excise policy, up liquor news today, up legal age for drinking, up govt news, up excise policy, यूपी सरकार की नई आबकारी नीति, यूपी में शराब कीमत, यूपी में शराब पीने की उम्र, यूपी में शराब के रेट, यूपी में शराब की दुकान, बीयर दाम घटेंगे, बीयर के दाम, बीयर का रेट, यूपी में बीयर के दाम
    एक्साइज विभाग के मुताबिक, बीयर के दाम में 10 से 30 रुपये तक कमी आ सकती है.


    बीयर इसलिए हो जाएंगी सस्ती
    एक्साइज विभाग के मुताबिक, बीयर के दाम में 10 से 30 रुपये तक कमी आ सकती है. अगर बीयर की एक केन 31 मार्च 2021 तक 130 रुपये में मिलती है तो 1 अप्रैल 2021 से इस केन की कीमत 110 रुपये होने की संभावना है. वहीं देसी शराब के 200 मिली लीटर के पैक पर 5 रुपये बढ़ जाएंगे. यह पैक अब 80 की बजाय 85 रुपये में मिल सकता है.

    ये भी पढ़ें: पॉल्यूशन को लेकर एक्‍शन में आई मोदी सरकार, अब ये IIT और NIT जुड़ेंगे मुहिम में

    बता दें कि यूपी में बीयर की खपत कम होती है. राज्य सरकार ने इस खपत को बढ़ाने के लिए ही बीयर के दाम कम किए हैं. वहीं देसी और अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ा दिए गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.