कोरोना की दूसरी लहर में कई जगह पाबंदी, मगर इन राज्यों में मिल रही है शराब

कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन के बीच इन राज्यों में शराब पर पाबंदी, लेकिन यहां खुली हैं दुकानें. (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन के बीच इन राज्यों में शराब पर पाबंदी, लेकिन यहां खुली हैं दुकानें. (सांकेतिक तस्वीर)

Liquor in Lockdown: कोरोना संक्रमण के बीच कई राज्यों ने जहां शराब बेचने पर पाबंदी लगा रखी है, वहीं कुछ स्थानों पर दुकानें खुली हैं तो चंद राज्यों में होम डिलीवरी सर्विस शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. आइए देखते हैं कोरोना महामारी के बीच किन राज्यों में बिक रही शराब और कहां है पाबंदी...

  • Share this:

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़े में कमी आने के संकेत मिलने के साथ ही शराब की दुकानें खोलने की चर्चाएं शुरू हो गई हैं. वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन है या कोरोना कर्फ्यू लगाया है. पिछले साल के लॉकडाउन की तरह इस बार सख्ती तो नहीं है, फिर भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सिर्फ जरूरी चीजों की दुकानें ही खोलने की अनुमति दी गई हैं. लेकिन इस बीच शराब की दुकानें खोलने की भी खबरें आ रही हैं.

कोरोना महामारी को देखते हुए डॉक्टर हालांकि शराब से परहेज की सलाह देते हैं, लेकिन जाम छलकाने के शौकीन चाहते हैं कि दुकानें खुल जाएं. इसको देखते हुए कुछ राज्यों में शराब की दुकानें खोली गई हैं, तो कहीं होम डिलीवरी सेवा शुरू करने पर विचार हो रहा है.

इन राज्यों में पाबंदी, यहां खुली दुकानें

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच शराब की दुकानें खोलने पर पाबंदी लगाई गई है. लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही जाम छलकाने के शौकीनों ने दिल्ली सरकार से आग्रह किया था कि शराब की दुकानें खोली जाएं, लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं हुआ है.
यूपी में महामारी की रोकथाम के लिए अभी तक शराब की दुकानें खोलने की मनाही थी, लेकिन सरकार ने अब विभिन्न जिलों के डीएम को कहा है कि वे अपने यहां हालात को देखते हुए शराब दुकानें खोलने या बंद रखने के बारे में फैसला ले सकते हैं.
सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में भी शराब की दुकानें बंद हैं. कोरोना कर्फ्यू की वजह से यहां भी शराब बिक्री पर पाबंदी लगाई गई है. इसके साथ ही हरियाणा में भी सरकार ने कोरोना महामारी अलर्ट के बीच शराब बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है.
पंजाब में देश के अन्य राज्यों की तरह शराब की दुकान खोलने पर पाबंदी नहीं है. राज्य सरकार ने इसे जरूरी सामान की श्रेणी में डालते हुए शराब बिक्री की छूट दे रखी है. कोरोनाकाल में पंजाब में ये दुकानें खुली हैं.
राजस्थान में जनअनुशासन पखवाड़ा चल रहा है, लेकिन शराब की दुकानों को सीमित समय तक खोलने की छूट है. सरकार ने सुबह 6 से 11 बजे तक शराब दुकान खोलने की अनुमति दी है.
छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव शुरुआती दिनों में तेज था, इसलिए शराब की दुकानें खोलने पर पाबंदी लगाई गई थी. लेकिन अब संक्रमण में गिरावट को देखते हुए सरकार शराब की होम डिलीवरी सर्विस शुरू करने पर विचार कर रही है.
महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिला है. इसलिए सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए शराब दुकान खोलने पर पाबंदी लगा रखी है. लेकिन ज्यों-ज्यों आंकड़े घट रहे हैं, अब इन दुकानों को खोलने की कवायद शुरू होती दिख रही है. सरकार ने कहा है कि जिन इलाकों में संक्रमण कम हो रही है, वहां 15 मई के बाद शराब दुकानें खोली जा सकती हैं, लेकिन इसका फैसला जिलाधिकारी करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज