Lockdown: शराब की दुकान खुलने से पहले ही लगी आधा किमी लंबी लाइन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

News18 hindi

News18 hindi

Lockdown 3.0: दिल्ली में शराब की दुकानों पर मार्शल तैनात करने की भी चर्चा है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) के नियम का पालन हो सके.

  • Share this:
नई दिल्ली. शराब (Liquor) की ऐसी सभी दुकानें जो रेड ज़ोन (Red Zone) में हैं, लेकिन कंटेनमेंट एरिया से बाहर वे सुबह 9 बजे खुल गईं. निर्धारित समय से से पहले ही शराब की दुकानों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग गईं. लोग सुबह 7 बजे से आकर ही दुकानों के बाहर खड़े हो गए. लॉकडाउन (Lockdown) में हर कोई जल्दी से शराब लेकर जाना चाहता था. पूर्वी दिल्ली के चंद्र विहार में एक शराब की दुकान के बाहर ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला. सुबह साढ़े आठ बजे यहां दुकान बंद थी, लेकिन उससे पहले ही एक लंबी लाइन दुकान के सामने लग गई थी. हालांकि, दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर मार्शलों को तैनात किए जाने की चर्चा भी है.

दिल्ली में शराब की दुकानों को खोलने को लेकर एक्साइज डिपार्टमेंट द्वारा जारी आदेश के मुताबिक मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स और जनरल मार्केट में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. L-6 और L-8 लाइसेंस वाली दुकानें जिनकी लिस्ट दिल्ली सरकार के सम्बंधित विभागों की ओर से सौंपी गई है और ऐसी सभी दुकानें (जो रेड ज़ोन में हैं, लेकिन कंटेनमेंट एरिया से बाहर) सुबह 9 बजे से शाम 6.30 बजे तक खुलेंगी.

Youtube Video


गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के मुताबिक दुकान खुलवाने की पूरी जिम्मेदारी संबंधित विभाग (DSIIDC, DTTDC, DSCSC, DCCWS) की होगी. हर दुकान के बाहर पर्याप्त संख्या में मार्शल की तैनाती हो और एक बार मे एक दुकान के बाहर 5 से ज़्यादा लोग इकट्ठा न हों. L-1 और L-1F सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे तक खोलने की अनुमति है, लेकिन 33 फीसद स्टाफ स्ट्रेंथ के साथ.
हंगामा होते देख पुलिस ने किया लाठीचार्ज10.30 बजे दुकान के बाहर बढ़ती भीड़ और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ते देख पहले तो पुलिस ने लोगों को समझाने की कोशिश की. लेकिन जब लोग नहीं मानें तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. जिस पर वहां खड़ी भीड़ में भगदड़ मच गई. पुलिस अभी भी दुकान के बाहर ही खड़ी हुई है. पुलिस के डर से लोग भाग खड़े हुए हैं.

दिल्ली में सोमवार (आज) से शराब की 150 दुकानों के खुलने की संभावना है. शराब की ये 150 दुकानें उन क्षेत्रों में स्थित हैं, जो कंटेनमेंट जोन स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज