होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /नरेला विधानसभा चुनाव परिणाम 2020: AAP प्रत्याशी शरद कुमार जीते

नरेला विधानसभा चुनाव परिणाम 2020: AAP प्रत्याशी शरद कुमार जीते

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में नरेला विधानसभा सीट पर भी जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में नरेला विधानसभा सीट पर भी जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है.

Narela Election Result 2020 Live Updates: नरेला विधानसभा चुनाव परिणाम २०२० लाइव (Vidhan Sabha Chunav Parinam)- नरेला क ...अधिक पढ़ें

    दिल्ली की सभी विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को हुए मतदान के नतीजे आज सामने आ रहे हैं. नरेला विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी शरद कुमार ने बीजेपी प्रत्याशी को बड़े अंतर से मात दी है.

    पिछले चुनाव परिणाम पर नजर
    2015 विधानसभा चुनाव में नरेला सीट से आम आदमी पार्टी के शरद चौहान को जनता ने अपना विधायक चुना था. इस सीट पर शरद कुमार ने बीजेपी के नील दमन खत्री को करीब 40 हजार वोटों से मात दी थी. इस सीट पर वोटर्स की संख्या 2 लाख 41 हजार के आसपास है. 2015 में इस सीट पर 66.52 फीसदी वोटिंग हुई थी. 1993 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुए थे और ये इलाका दिल्ली के बिजनेस घराने में शुमार है.

    नरेला सीट.


    पहली बार बीजेपी ने खोला था खाता
    दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में नरेला सीट का खास महत्व रहा है. यह सीट उत्तर पश्चिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती है. अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित इस सीट को 1993 में अलग विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया था. पहली बार बीजेपी के इंद्रजीत सिंह इस सीट से चुनाव जीते थे. इसके बाद 1998 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी चरण सिंह कंडेरा ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद कांग्रेस यहां लगातार दो बार चुनाव जीती थी.

    ‘जहांगीरनामा’ में नरेला का जिक्र
    इस विधानसभा क्षेत्र को इतिहास से जोड़कर भी देखा जाता है. नरेला हड़प्पा संस्कृति के भोरगढ़ गांव के समीप बसा है. नरेला का जिक्र मुगल सम्राट जहांगीर की जीवनी ‘जहांगीरनामा’ में भी मिलता है. दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर के पास बसे इस क्षेत्र में भारी तादाद में इंडस्ट्री भी हैं.

    Tags: Arvind kejriwal, Delhi, Delhi Assembly Election 2020, Delhi news, Narela assembly result u05a001

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें