• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • भारत में हुआ दुनिया का पहला ऐसा अनोखा लिवर ट्रांसप्लांट, 14 घंटे चली मासूम की सर्जरी

भारत में हुआ दुनिया का पहला ऐसा अनोखा लिवर ट्रांसप्लांट, 14 घंटे चली मासूम की सर्जरी

बच्ची के लिवर तक खून पहुंचाने के लिए लगाई गई गाय की नसें

बच्ची के लिवर तक खून पहुंचाने के लिए लगाई गई गाय की नसें

बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट (Liver Transplant) सफल रहा इसीलिए ट्रांसप्लांट के मात्र दो सप्ताह बाद ही बच्ची को अस्पताल (Hospital) से डिस्चार्ज किया जा रहा है.

  • Share this:
चंडीगढ़. दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) के एक अस्पताल में दुनिया का ऐसा पहला लिवर ट्रांसप्लांट किया गया है जिसमें गाय की नसों का इस्तेमाल किया गया. ये लिवर ट्रांसप्लांट (Liver Transplant) सऊदी अरब (Saudi Arab) की रहने वाली एक साल की मासूम बच्ची का किया गया है. 14 घंटो की लंबी सर्जरी के बाद बच्ची अब पूरी तरह से स्वस्थ है और उसे अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है.

दरअसल सऊदी अरब के रहने वाले दंपत्ति की एक साल की बच्ची हूर की पित्त नलिकाओं के विकसित ना होने की वजह से बच्ची के लिवर में प्रॉबल्म हो गई, जिसके बाद सऊदी के डॉक्टर्स ने बच्ची का इलाज भारत में कराने की सलाह दी. जिसके बाद इस बच्ची के माता पिता इसे गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल लाए, जहां पर इस बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट किया गया है.

खून संचार के लिए गाय के नसों का इस्तेमाल

बच्ची के नए लिवर तक खून का संचार करने के लिए गाय की नसों का इस्तेमाल किया गया. बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट करने वाले डॉक्टरों की माने तो दिल्ली एनसीआर में ये ऐसा पहला लिवर ट्रांसप्लांट है, जो इतनी कम उम्र की बच्ची का किया गया है. ये विश्व का ऐसा पहला लिवर ट्रांसप्लांट हैं जिसमें नए लिवर तक खून का संचार करने के लिए गाय की नसों का इस्तेमाल किया गया है. इन नसों को विदेशी कंट्री से मंगाया गया है.

बच्ची के परिजनों ने किया डॉक्टरों का धन्यावाद

बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट सफल रहा इसीलिए ट्रांसप्लांट के मात्र दो सप्ताह बाद ही बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा रहा है. बच्ची के पिता अहमद ने भारत का और अस्पताल के डॉक्टरों का धन्यवाद कहा कि उनकी बेटी का यहां सफल इलाज किया गया.

ये भी पढ़ें:- गुरुग्राम में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पत्नी की शिकायत पर पुलिस ने 4 आरोपियों को पकड़ा

ये भी पढ़ें- लिव इन में रह युवती से युवक ने दोस्तों के साथ होटल में ले जाकर किया गैंगरेप

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज