• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • कंस्ट्रक्शन उद्योग से जुड़े 40 हजार मजदूरों के खाते में मई में फिर इतने रुपये देगी केजरीवाल सरकार

कंस्ट्रक्शन उद्योग से जुड़े 40 हजार मजदूरों के खाते में मई में फिर इतने रुपये देगी केजरीवाल सरकार

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के लिए एक और नया आदेश जारी किया है. (फ़ाइल तस्वीर)

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के लिए एक और नया आदेश जारी किया है. (फ़ाइल तस्वीर)

कंस्ट्रक्शन मजदूरों (Construction Laborer) के खाते में अप्रैल महीने में भी 5000 रुपए डाले गए थे. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने उस समय सोचा था कि लॉकडाउन (Lockdown-2) के खत्म हो जाने के बाद इन लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट जाएगी, लेकिन बढ़ते संक्रमण के बीच लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कंस्ट्रक्शन मजदूरों (Construction Workers) को इस महीने एक बार फिर से 5000 रुपए देने का ऐलान किया है. पिछले डेढ़ महीने से भी ज्यादा समय से निर्माण कार्य में लगे ये मजदूर बेरोजगार हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने लगातार दूसरे महीने इन मजदूरों को पांच हजार रुपए देने की घोषणा की है. दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 मई से शुरू की जाएगी. दिल्ली सरकार का दावा है कि इस योजना से करीब 40,000 मजदूरों फायदा होगा. इससे पहले मार्च महीने में लॉकडाउन के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को पांच हजार रुपए देने का एलान किया था.

40 हजार मजदूरों को फायदा होगा
बता दें कि लॉकडाउन के दौरान कंस्ट्रक्शन मजदूर बेरोजगार हो गए हैं. दिल्ली सरकार का कहना है कि ये रुपए उनके काफी काम आएंगे. इससे पहले इन कंस्ट्रक्शन मजदूरों को पिछले महीने भी केजरीवाल सरकार ने 5 हजार रुपए उनके खाते में पहुंचाए थे. केजरीवाल सरकार ने दिहाड़ी मजदूर, ऑटो, ई-रिक्शा चालकों के खाते में भी पिछले महीने 5 हजार रुपए दिए थे.



इन कंस्ट्रक्शन मजदूरों को अप्रैल के दूसरे सप्ताह में भी राशि डाली गई थी. दिल्ली सरकार ने उस समय सोचा था कि लॉकडाउन के खत्म हो जाने के बाद इन लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट जाएगी, लेकिन बढ़ते संक्रमण के बीच लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई.

जरूरतमंदों को पहले से दोगुना राशन भी दे रही है
दिल्ली सरकार जरूरतमंदों को भी पहले से दोगुना और मुफ्त राशन दे भी रही है. सामान्य रूप से 5-5 किलो प्रति व्यक्ति दिया जाता है राशन, लेकिन पिछले माह 7.5 किलो राशन दिए गए हैं. मई महीने में 10 किलो हर व्यक्ति को राशन दिए जा रहे हैं. साथ में जरूरी सामान का एक किट भी दिया जा रहा है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि किसी भी व्यक्ति को भुखमरी में नहीं रहने देंगे. अगर कोरोना मरीजों की संख्या की बात करें तो पिछले 24 घण्टे में 310 नए केस सामने आए हैं. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 7233 हो गई है. 2129 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं. 73 लोग इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: 

Bois Locker Room मामले में बड़ा खुलासा, अश्लील चैट करने वाला लड़का नहीं, लड़की थी, जानें पूरा मामला

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन