दिल्ली में कम हो गया बिजली का बिल, लॉकडाउन और सूरज का शुक्रिया
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली में कम हो गया बिजली का बिल, लॉकडाउन और सूरज का शुक्रिया
बिजली उत्पादन के कई उपाय अपनाए जाते हैं, लेकिन यह प्रयोग अनूठा है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली में इस वर्ष मई का महीना पिछले सालों की तुलना में कम गर्म रह रहा है. पिछले साल एक मई को तापमान 44 डिग्री था जबकि इस वर्ष आज का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस है. तापमान कम रहने से दिल्ली में लोगों के बिजली का बिल (Electricity Bill) कम आए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में इस वर्ष मई का महीना पिछले सालों की तुलना में कम गर्म रह रहा है. पिछले साल एक मई को तापमान 44 डिग्री था जबकि इस वर्ष आज का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस है. तापमान कम रहने से दिल्ली में लोगों के बिजली का बिल (Electricity Bill) कम आए हैं. अभी तक ऐसे सिर्फ दो दिन ही रहे जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उसके आसपास रहा था. इन दो दिनों में से एक दिन अप्रैल का था, जो सामान्य दिनों की तुलना में एक डिग्री कम ही था. मई भी अभी तक अप्रैल की ही तरह सामान्य तापमान से ठंडा ही रहा है. मई में तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा है. हालांकि 16 मई यानि शनिवार को तापमान 40.9 तक भी पहुंच गया है. इस महीने का तापमान अन्य वर्षों की तुलना में 1.5 डिग्री ठंडा रहा है.

मई माह में 44 डिग्री तक जाता है पारा

टाइम्स आफ इंडिया के अनुसार वर्ष 2011 के बाद से दिल्ली ने हर बार 44 डिग्री के निशान को छुआ है और मई 2015 और मई 2016 में तो तापमान 46 डिग्री तक जा रहा है. हालांकि इस साल इसकी संभावना कम ही लगती है.



मई में अबतक चार विक्षोभ आ चुके हैं
मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली का तापमान कम रह रहा है. इसका कारण धूल भरी आँधियों के साथ बारिश का होना है. दिल्ली के उत्तरी और पश्श्चिमी क्षेत्र में पिछले दिनों ओले भी गिरे हैं. उत्तरी और पश्चिमी दिल्ली में बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी (IMD) के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सामान्यत: मई में औसतन चार पश्चिमी विक्षोभ आते हैं जिसमें दिल्ली में 16 मई तक चारों आ चुके हैं. इसका मतलब यह है कि अभी आधा महीना बचा हुआ है और चारों पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं जिसके कारण तापमान में कमी दर्ज की जा रही है.

इस महीने चार दिन बारिश भी दर्ज की गई है

दिल्ली अब तक बारिश वाले चार दिन देख चुकी है और आगे इस तरह के बारिशों वाले और दिन देखने की सम्भावना भी है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आगामी रविवार को बारिश होने की संभावना है और आगे समय में आकाश साफ़ रहेगा जिससे तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है. दिल्ली के मौसम विभाग ने 20 मई को तापमान के 41 डिग्री होने और 21 मई को तापमान के 42 डिग्री की संभावना दर्शाई है.

ये भी पढ़ें: Lockdown: नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी, यात्रा के लिए ये होंगे नियम

COVID-19: गौतमबुद्ध नगर में 72% मरीज हुए स्वस्थ, कोई मरीज वेंटिलेटर पर नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading