Delhi Lockdown Extension: दिल्ली में 17 मई तक बढ़ सकता है लॉकडाउन, आज सीएम केजरीवाल कर सकते हैं ऐलान

दिल्ली में चौथी बार बढ़ सकता है लॉकडाउन.

Delhi Lockdown Extension: दिल्‍ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दिख रही है, लेकिन मरने वालों का आंकड़ा अभी बेकाबू है. इस बीच दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में हाल के दिनों में कुछ कमी देखने को मिल रही है, लेकिन महामारी की वजह से हो रहे मौतों के आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है. इस बीच कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown in Delhi) को 17 मई तक बढ़ाया जा सकता है. यही नहीं, संभवत: दिल्ली सरकार (Delhi Government) इसकी घोषणा रविवार शाम तक कर सकती है.

    बता दें कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 19 अप्रैल को छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी और अब तक वह तीन बार इसे बढ़ा चुके हैं. जबकि तीसरा लॉकडाउन सोमवार सुबह पांच बजे समाप्त हो रहा है. अब दिल्ली सरकार चौथी बार लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी कर रही है. वहीं, ऑनलाइन मंच लोकलसर्कल के सर्वेक्षण (Survey) में 85 प्रतिशत दिल्लीवाले चाहते हैं कि लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि कम से कम एक हफ्ते और बढ़ाई जाए. जबकि 47 प्रतिशत ने तीन हफ्ते लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में राय दी. इसके अलावा व्यापार संघ सीटीआई द्वारा कराए गए सर्वे में 65 प्रतिशत व्यापार संगठनों ने दिल्‍ली में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के पक्ष में मत दिया है.

    ऑनलाइन मंच लोकलसर्कल के सर्वेक्षण सामने आई ये बात
    ऑनलाइन मंच लोकलसर्कल के सर्वेक्षण के मुताबिक, 85 प्रतिशत प्रतिभागियों ने दिल्‍ली में एक सप्ताह लॉकडान बढ़ाने का समर्थन किया है. जबकि 70 प्रतिशत चाहते हैं कि पाबंदी की अवधि दो सप्ताह तक बढ़ाई जाए. वहीं, 47 प्रतिशत तीन सप्ताह तक लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं. लोकलसर्कल के मुताबिक, सर्वेक्षण के नतीजे 11,402 प्रतिभागियों के जवाब पर आधारित हैं जो दिल्ली के सभी 11 जिलों के रहने वाले हैं. सर्वेक्षण में शामिल 66 प्रतिभागी पुरुष जबकि 34 प्रतिशत प्रतिभागी महिलाएं हैं. जबकि यह सर्वेक्षण छह से आठ मई के बीच करवाया गया था. यही नहीं, सर्वेक्षण में शामिल 84 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि बिना संपर्क सभी सामान की घर में आपूर्ति करने की अनुमति दी जाए जिससे कारोबार चलता रहे और ग्राहकों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

    सीटीआई ने कही यह बात
    व्यापार संघ सीटीआई ने शनिवार को कहा कि उसके द्वारा कराए गए सर्वे में 65 प्रतिशत व्यापार संगठनों ने दिल्ली में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाए जाने का पक्ष लिया है. चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली में 65 प्रतिशत कारोबारियों ने लॉकडाउन बढ़ाने का पक्ष लिया. उन्होंने कहा कि सर्वे में 480 व्यापारियों और औद्योगिक संगठनों ने अपनी राय दी.

    सीटीआई ने एक बयान में कहा कि 480 संगठनों में से करीब 315 ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह बढ़ाया जाना चाहिए. 60 संगठनों ने दो सप्ताह लॉकडाउन बढ़ाने का पक्ष लिया. बयान में कहा गया है कि करीब 100 संगठनों ने कहा कि लॉकडाउन हटाया जाना चाहिए और कारोबारियों को सम-विषम के आधार पर हफ्ते में तीन दिन दुकानें और बाजार खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए.