• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Lockdown: क्या है AMU के पूर्व लाइब्रेरियन की ऑनलाइन Covid 19 लाइब्रेरी में

Lockdown: क्या है AMU के पूर्व लाइब्रेरियन की ऑनलाइन Covid 19 लाइब्रेरी में

ऑनलाइन लाइब्रेरी की एक फोटो.

ऑनलाइन लाइब्रेरी की एक फोटो.

इस लाइब्रेरी में जहां कोरोना वायरस (Corona Virus) के बारे में बहुत कुछ पढ़ने को मिलेगा, वहीं नॉवेल, कविता, और पालतू जानवरों को पालने से लेकर पेड़-पौधों के बारे में कई अहम जानकारी दी गई है. इस काम में कश्मीर की सरकारी सेवा में लगे डॉ. रुम्मन गुल ने भी उनका पूरा साथ दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) के हालात में लोग सिर्फ वक्त काटने के बारे में ही न सोचें. अगर ऐसे वक्त में भी कुछ सीखने को मिल जाए तो इससे बढ़िया कोई बात नहीं है. इसी को ध्यान में रखकर एएमयू (AMU) के पूर्व लाइब्रेरियन और इनफॉर्मेशन साइंस के पूर्व चैयरमेन प्रो. शबाहत हुसैन ने ऑनलाइन लाइब्रेरी बनाई है. इसे कोविड 19 लाइब्रेरी (covid19 library) नाम दिया गया है. इस लाइब्रेरी में जहां कोरोना वायरस (Corona Virus) के बारे में बहुत कुछ पढ़ने को मिलेगा, वहीं नॉवेल, कविता, कुकिंग और पालतू जानवरों को पालने से लेकर पेड़-पौधों के बारे में कई अहम जानकारी दी गई है. 4 दिन पहले यह लाइब्रेरी ऑनलाइन हो चुकी है.

    तीन भाषाओं में पढ़ने को मिलेगा यह सब

    प्रोफेसर शबाहत हुसैन की मानें तो कोविड 19 लाइब्रेरी में उपन्यास, कहानियां, कविताएं, साइबर नॉलेज, खाना बनाने, पेड़-पौधों और पालतू जानवरों, योगा के बारे में खास जानकारियां दी गई हैं. इतना ही नहीं लाइब्रेरी में साइबर नॉलेज पर भी अलग से एक सेक्शन दिया गया है. इसके साथ ही कोरोना वायरस के बारे में अपडेट के लिए लाइब्रेरी से जुड़े कई अखबार भी पढ़ सकते हैं. लेकिन इस सबसे अहम जो बताया गया है वो है लॉकडाउन के फायदे और कोरोना वायरस से बचाव. शबाहत हुसैन के मुताबिक इस काम में कश्मीर की सरकारी सेवा में लगे डॉ. रुम्मन गुल ने भी उनका पूरा साथ दिया है. खास बात यह है कि सभी जानकारी को हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी में पढ़ा जा सकता है.

    4 दिन में 4600 लोगों ने देखी कोविड 19 लाइब्रेरी

    प्रो. शबाहत हुसैन का कहना है कि कि उन्होंने 4 दिन पहले इस लाइब्रेरी को ऑनलाइन किया था. ऑनलाइन होने के साथ ही 4 दिन बीतने के बाद अब तक 4600 लोग कोविड 19 लाइब्रेरी को देख चुके हैं. कौन सी यूनिवर्सिटी कौनसा कोर्स ऑनलाइन करा रही है इसकी जानकारी भी अब कोविड 19 लाइब्रेरी में अपडेट कर दी गई है. लाइब्रेरी में जाकर पढ़ने के लिए ब्राउज़र में जाकर इस www.homelibrarycovid19.com एड्रेस को सर्च किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें :-

    Covid 19: नरेला कैंप सेना के हवाले, तब्लीगी जमात सहित 1200 से ज्यादा कोरोना संदिग्ध हैं यहां

    Covid 19: Delhi Police का खुलासा, कोरोना सस्पेक्ट के मामले में यह खेल कर रहे हैं प्राइवेट अस्पताल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज