दिल्ली पर एक और बड़ा संकट: टिड्डी दल ने किया हमला, भगाने के लिए बजेंगे ढोल और DJ, देखें VIDEO
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली पर एक और बड़ा संकट: टिड्डी दल ने किया हमला, भगाने के लिए बजेंगे ढोल और DJ, देखें VIDEO
दिल्ली में टिड्डी दल ने किया हमला.

राष्ट्रीय राजधानी में टिड्डी दल (Locust Attack) के हमले की खबर के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग. प्रशासन को अलर्ट रहने का आदेश.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ऊपर आज एक और संकट मंडराने लगा है. हरियाणा के गुरुग्राम में टिड्डी दल (Locust attack) के हमले के बाद अब दिल्ली में भी टिडि्डयों के दल ने हमला कर दिया है. दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में टिड्डी दल के हमले का वीडियो सोशल मीडिया (Viral Video) में वायरल हो रहा है. टिड्डी दल के हमले के मद्देनजर दिल्ली सरकार और स्थानीय प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Minister Gopal Rai) ने हालात को देखते हुए तत्काल आपातकालीन बैठक बुलाई है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम तक टिड्डी दल के पहुंचने की सूचना के बाद मंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों से अलर्ट रहने को कहा है.

भगाने के लिए बजाएंगे ढोल और DJ
बैठक के बाद गोपाल राय ने बताया कि टिड्डियों की एक टुकड़ी जसोल घाटी तक आ गई है. इनको भागने के लिए वन विभाग को ढोल और डीजे बजाने के साथ ही कैमिकल छिड़काव करने का आदेश भी दिया गया है. साथ ही बॉर्डर से लगते दिल्ली के कुछ जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

इससे पहले साउथ-वेस्ट दिल्ली के डीएम ने बताया था कि टिड्डी दल के हमले को लेकर प्रशासन पहले से ही अलर्ट है. करीब 10 दिन पहले ही दिल्ली साउथ वेस्ट जिले के करीब 70 गांवों के किसानों को इससे बचाव के लिए ट्रेनिंग दी जा चुकी है. डीएम ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र की मदद से किसानों को टिड्डी दल से बचाव की ट्रेनिंग दी गई है.




देश के कई राज्यों में फसलें हो रही बर्बाद
राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और हरियाणा के बाद अब पश्चिमी महाराष्ट्र और मध्य भारत के कई हिस्सों में रेगिस्तानी टिड्डों के कारण बड़े पैमाने पर फसलें नष्ट हो रही हैं. केंद्र सरकार ने प्रतिक्रिया को समन्वित करने के लिए 11 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं.



ये भी पढ़ेंट्रैफिक सिपाही ने दिखाई धौंस, बीच सड़क युवक को मारी लात, वीडियो वायरल

कृषि विभाग और प्रशासन ने दिया निर्देश
हरियाणा के मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने पिछले महीने ही कृषि विभाग और जिला प्रशासन को टिड्डियों के किसी भी हमले से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए थे. गौरतलब है कि ये रेगिस्तानी टिड्डियां अफ्रीका से होते हुए ईरान और पाकिस्तान के रास्ते भारत आई हैं. अपनी भूख को खत्म करने के दौरान ये पूरी तरह अनियंत्रित हो जाते हैं. इस दौरान वे फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाते हैं

प्रशासन को अलर्ट
गौरतलब है कि इससे पहले राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी टिड्डी दल के हमले की वजह से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंच चुका है. इन राज्यों के अलावा पश्चिमी महाराष्ट्र और मध्य भारत के कई हिस्सों में भी टिडि्डयों की वजह से बड़े पैमाने पर फसलें नष्ट हुई हैं. राजस्थान में टिड्डी दल से निपटने के लिए सरकार ने व्यापक इंतजाम किए थे. यूपी में भी कृषि विभाग ने टिड्डी दल के हमले से किसानों की फसल को बचाने के लिए प्रशासन को अलर्ट कर दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज