COVID-19: लोकनायक भवन बनता जा रहा है कोरोना संक्रमण का अड्डा! जानें पूरा मामला
Delhi-Ncr News in Hindi

COVID-19: लोकनायक भवन बनता जा रहा है कोरोना संक्रमण का अड्डा! जानें पूरा मामला
दिल्ली के बेहद पॉश इलाके खान मार्केट में स्थित है लोकनायक भवन.

दिल्‍ली के लोक नायक भवन (Lok Nayak Bhavan) के 8वें और 9वें फ्लोर पर स्थित इनकम टैक्स सेटलमेंट कमीशन के दफ्तर में पिछले कुछ दिनों के अंदर ही कोरोना वायरस (Coronavarus) से संक्रमित हुए कई अधिकारियों और कर्मचारियों की संख्या में इजाफा हुआ है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के लोक नायक भवन (Lok Nayak Bhavan) के 8वें और 9वें फ्लोर पर स्थित इनकम टैक्स सेटलमेंट कमीशन के दफ्तर में पिछले कुछ दिनों के अंदर ही कोरोना वायरस (Coronavarus) से संक्रमित हुए कई अधिकारियों और कर्मचारियों की संख्या में इजाफा हुआ है. इसके साथ ही पांचवें और छठे फ्लोर पर स्थित केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) का भी मुख्यालय है. ईडी के इन दोनों फ्लोर पर पिछले कुछ दिनों के अंदर काफी तेजी से संक्रमण के आंकडों में इजाफा हुआ है, लेकिन इसके बाद भी यहां सरकारी कामकाज या फिर कर्मचारियों का आना जाना रूका नहीं है. इसी वजह से कर्मचारियों के अंदर अब काफी डर घरता जा रहा है.

हालांकि वो इस मसले पर खुलकर अपने अधिकारियों से कुछ कह भी नहीं पा रहे हैं. पिछले दो दिनों के अंदर ईडी मुख्यालय की कई ब्रांच में कई संक्रमित अधिकारियों और उसके परिजनों को कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी मिली है. ईडी के उन संक्रमित अधिकारियों का इलाज और मार्गदर्शन मेदांता अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा शुरू किया गया है.

दिल्ली का बेहद पॉश इलाका है खान मार्केट
इसी खान मार्केट में स्थित है लोक नायक भवन जिस बिल्डिंग में कई मंत्रालय और केन्द्रीय जांच एजेंसियों का दफ्तर हैं. इसी लोक नायक भवन में केन्द्रीय अल्पसंख्यक आयोग और केन्द्रीय अनुसूचित जाति/ जनजाति का भी दफ्तर है. जबकि इस बिल्डिंग में हमेशा काफी चहल-पहल बनी हुई रहती है, क्‍योंकि इस दफ्तर में सालों भर काफी महत्वपूर्ण कार्य अक्सर होते ही रहते हैं. हालांकि हाल फिलहाल इस बिल्डिंग में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में काफी इजाफा देखने को मिला है. इनकम टैक्स सेटलमेंट के दफ्तर और ईडी के मुख्यालय में लगातार कर्मचारियों-अधिकारियों में इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं.



हो रहे हैं ये उपाय, लेकिन...


इस बिल्डिंग में प्रवेश करने के वक्त सेनिटाइजर, मास्क जैसे सुरक्षा और सतर्कता के उपाय के साथ ही लोग प्रवेश करते हैं, लेकिन अचानक कोरोना संक्रमण के मामलों ने लोगों को ये सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि कैसे इसका प्रसार क्‍यों हो रहा है. हालांकि मामले की नजाकत को देखते हुए कल ही ईडी के अधिकारियों ने ये फैसला किया था कि पांचवें फ्लोर को दो दिनों के लिए सील करके उसमें कोई कार्य नहीं किया जाएगा, लेकिन ये अल्पकालीन सील का मसला लगता है.

बहरहाल, इनकम टैक्स सेटलमेंट कमीशन और ईडी जैसे बडी जांच एजेंसी के दफ्तर को पूर्ण तौर बंद रखना भी कई अन्य तरह की परेशानी को निमंत्रण देना कहा जा सकता है, लेकिन लगातार कोरोनो वायरस के संक्रमण से बचना भी कर्मचारियों और अधिकारियों की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें

ये कैसा Unlock, सब्जी की दुकान 2 बजे तक तो शराब की दुकान रात 9 बजे तक खुलेगी
First published: June 5, 2020, 7:55 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading