• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • मेदिनीपुर लोकसभा सीट: सबको चौंका सकते हैं बीजेपी के दिलीप घोष

मेदिनीपुर लोकसभा सीट: सबको चौंका सकते हैं बीजेपी के दिलीप घोष

दिलीप घोष

दिलीप घोष

मेदिनीपुर बीजेपी प्रत्याशी दिलीप घोष वर्तमान में खड़गपुर विधानसभा से विधायक हैं और बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष भी हैं.

  • Share this:
    पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से एक मेदिनीपुर लोकसभा सीट है. ये पश्चिम बंगाल का पहाड़ी इलाका है जो कि कांग्सताबती नदी के किनारे बसा है. मेदिनीपुर की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर करती है. शहर में कई तरह के व्यापार हैं जिनकी रोड और रेल ट्रांसपोर्ट की वजह से आर्थिक ग्रोथ अच्छी है. लेकिन शहर के मिजाज में सियासत का असर गहराई से समझा जा सकता है क्योंकि यहां आजादी के बाद से ही लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने और उसके प्रति आस्था गहराने के लिए 1952 में ही पहला लोकसभा चुनाव हो गया था. 1952 में यह सीट मेदिनीपुर-झाड़ग्राम के नाम से जानी जाती थी और पहले लोकसभा चुनाव में यहां से कांग्रेस के भारत लाल टुडु जीते थे. लेकिन इस संसदीय क्षेत्र को सियासी पहचान सीपीएम नेता इंद्रजीत गुप्ता से मिली. इंद्रजीत गुप्ता साल 1989, 19991, 1996, 1998, 1999 तक लगातार 5 बार मेदिनीपुर से सांसद रहे.

    इस बार सबकी निगाहें मेदिनीपुर लोकसभा सीट के चुनाव पर टिकी हुई हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां रैली कर चुके हैं और उनकी रैली में उमड़ी भीड़ से बीजेपी को इस बार पश्चिम बंगाल में डार्क-हॉर्स समझा जा रहा है.

    संध्या रॉय


    साल 2014 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी की संध्या रॉय चुनाव जीती थीं. अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की संध्या रॉय को मेदिनीपुर की जनता ने 5 लाख 80 हजार 441 वोट दिए थे और वो 1 लाख 85 हजार 128 वोटों के भारी अंतर से चुनाव जीती थीं. संध्या रॉय ने सीपीआईएम के प्रबोध पांडा को हराया था. जबकि बीजेपी के प्रभाकर तिवारी 1 लाख 80 हजार 71 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे.

    कौन हैं संध्या राय

    बंगला फिल्म इंडस्ट्री में संध्या रॉय ने अभूतपूर्व योगदान दिया है. बांग्ला कम्यूनिटी में योगदान के लिए संध्या रॉय को अमेरिका में बंगाल कम्यूनिटी ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड भी दिया गया है. 77 साल की उम्र में संध्या रॉय मेदिनीपुर से सांसद निर्वाचित हुईं. वो मैट्रिक से कम पढ़ी हैं.

    कौन हैं प्रत्याशी

    डॉ मानस भूइंया


    इस बार मेदिनीपुर से बीजेपी के दिलीप घोष, कांग्रेस के शंभुनाथ चटर्जी, टीएमसी के डॉ मानस भूइंया और सीपीआईएम के बिप्लब भट्ट चुनाव मैदान में हैं. मेदिनीपुर में कुल 7 विधानसभा सीटें हैं. यहां कुल 12 लाख 62 हजार 983 वोटर हैं. साल 2011 की जनगणना के मुताबिक मेदिनीपुर की आबादी 2166808 है. जिसमें 76.27 फीसदी आबादी ग्रामीण और 23.73 फीसदी शहरी है.

    मेदिनीपुर बीजेपी प्रत्याशी दिलीप घोष वर्तमान में खड़गपुर विधानसभा से विधायक हैं और बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष भी हैं. 2016 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में घोष ने खड़गपुर से 10 बार के विधायक ज्ञानसिंह सोहनपाल को हराया था. सोहनपाल कांग्रेस पार्टी से थे.

    ये भी पढ़ें:

    तामलुक लोकसभा सीट: पान की खेती के लिए मशहूर इस सीट पर TMC का वर्चस्व

    पुरुलिया: टीएमसी और फॉरवर्ड ब्लॉक में सीधी टक्कर, बीजेपी की राह कठिन

    Bishnupura lok sabha elections 2019: इस सीट पर 1971 से 2014 तक रहा CPM का कब्जा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज