होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /क्या जानवरों से इंसानों में फैल रहा लंपी वायरस? जानें क्या कह रहे हैं वेटनरी एक्सपर्ट्स

क्या जानवरों से इंसानों में फैल रहा लंपी वायरस? जानें क्या कह रहे हैं वेटनरी एक्सपर्ट्स

Lumpy Virus: एक्सपर्ट का कहना है कि लंपी वायरस एक जानवर से दूसरे में फैलता है.. (File Photo)

Lumpy Virus: एक्सपर्ट का कहना है कि लंपी वायरस एक जानवर से दूसरे में फैलता है.. (File Photo)

वेटनरी एक्सपर्ट्स का कहना है कि लंपी वायरस के इंसानों में फैसले के कोई सबूत नहीं मिले हैं. यह बीमारी एक जानवर से दूसरे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लंपी वायरस को लेकर वेटनरी एक्सपर्ट का दावा
संक्रमण के इंसानों में फैलने के कोई सबूत नहीं
अब तक लाखों मवेशियों की हुई लंपी संक्रमण से मौत

नई दिल्ली. लंपी वायरस को लेकर वेटनरी एक्सपर्ट ने बड़ा दावा किया है. उनका कहना है कि संक्रमण के इंसानों में फैलने के कोई सबूत नहीं मिले हैं. पशुपालन और डेयरी विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में लंपी संक्रमण की वजह से एक लाख से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है. एएनआई से बातचीत में  डॉ. रीटा गोयल का कहना है कि इंसानों में लंपी वायरल के ट्रांसमिट होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं. यह जूनोटिक बीमारी नहीं है. यह बकरियों में होने वाला एक पॉक्स है जो गांव में फैल गया है. इस मतलब यह है कि  यह वायरल एक जानवर से दूसरे में फैलता है.

डॉ. रीटा गोयल का कहना है कि इसके फैलने से गाय, बकरी और भेड़ संक्रमित होते है. अभी तक जानवरों से इंसानों में वायरल के फैलने के कोई सबूत नहीं मिले हैं.

जानें क्या होते हैं लंपी वायरस के लक्ष्ण

एक्सपर्ट का कहना है कि लंपी वायरस से संक्रमित मवेशी को तेज बुखार रहता है. उसके शरीर पर गाठ पड़ जाते हैं. वायरस जानवर के इम्यून सिस्टम पर अटैक करता है और फिर उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. फिर धीरे-धीरे वायरस जानवर के बाकि अंगों को प्रभावित करने लगता है.

ये भी पढ़ें:  Lumpy Virus: पशुओं पर कहर बरपा रहा लंपी वायरस, क्या इंसानों को बना सकता है शिकार?

डॉ. रीटा का कहना है कि वायरस से बचने के लिए दूध को उबाल कर इस्तेमाल करना चाहिए. दूध को उबालने से वायरस खत्म हो जाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि लंपी वायरस से संक्रमित होने वाले पशुओं को दूसरे पशुओं से अलग कर दें और इनकी देखभाल करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं. आप अपने हाथों को सैनिटाइज भी कर सकते हैं. कोशिश करें कि आप अपने हाथों को पशुओं की स्किन पर न लगाएं. वेटरनरी डॉक्टर की सलाह पर सभी पशुओं का वैक्सीनेशन करा सकते हैं. इससे यह बीमारी फैलने का खतरा कम हो जाएगा और पशुओं के साथ उनके आसपास रहने वाले लोग भी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे.

Tags: Lumpy Skin Disease

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें