डोनाल्‍ड ट्रंप के स्‍वागत के लिए रंग-बिरंगे फूलों से सज रही लुटियंस दिल्‍ली
Delhi-Ncr News in Hindi

डोनाल्‍ड ट्रंप के स्‍वागत के लिए रंग-बिरंगे फूलों से सज रही लुटियंस दिल्‍ली
डोनाल्‍ड ट्रंप के स्‍वागत के लिए हो रही हैं तैयारियां.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. वह अहमदाबाद और आगरा के बाद 25 फरवरी को दिल्‍ली पहुंचेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 11:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के स्वागत के लिए भारत में तैयारियां जोरों पर हैं. इसके तहत लुटियंस दिल्ली में विभिन्न प्रमुख स्थानों को कई रंगों वाले संकर डहेलिया और ट्यूलिप समेत कई रंग बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के एक अधिकारी के अनुसार प्रमुख चौराहों समेत विभिन्न प्रमुख स्थानों को भी फूलों से सुंदर बनाया जाएगा.

ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप और एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 24 फरवरी की दोपहर अहमदाबाद पहुंचेंगे. ट्रंप की बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे. राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा के लिए रवाना होने से पहले ट्रंप अहमदाबाद से आगरा की यात्रा पर जाएंगे.

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'सभी महत्वपूर्ण मौकों के लिए हम एनडीएमसी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर रंग-बिरंगे फूलों को लगाएंगे. हम गणमान्य व्यक्तियों के स्वागत के लिए फूलों के बोर्ड लगाएंगे.'



स्‍वागत के लिए तैयारियां जारी हैं. PIC- News18 hindi




अधिकारी ने बताया, 'विभिन्न स्थानों को सजाने के लिए मौसमी पौधों के अलावा हमने 15,000 से अधिक ट्यूलिप और कई रंगों वाले संकर डहेलिया की व्यवस्था की है, जिन्हें हैदराबाद हाउस में भी लगाया जाएगा.'

हैदराबाद हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच प्रतिनिधि स्तर की वार्ता होगी. दिल्ली में राष्ट्रपति ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का 25 फरवरी को राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा. वहां से वे महात्मा गांधी की ‘समाधि’ पर श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट जाएंगे. इसके बाद हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधि स्तर की वार्ता होगी.

बता दें कि 24 फरवरी को डोनाल्‍ड ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद से आगरा पहुंचेंगे. आगरा एयरपोर्ट से 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का काफिला सिर्फ 12 मिनट में 15 किलोमीटर रास्ता तय कर ताजमहल पहुंचेगा. इस दौरान रास्ते में हजारों की संख्या में स्कूली बच्चे हाथों में भारत और अमेरिका के झंडे लेकर उनका स्वागत सत्कार करेंगे. ताजनगरी के सभी चौराहों पर तीन हजार कलाकार नृत्य के माध्यम से ट्रंप को बृज और देश की संस्कृति से परिचित कराएंगे.
(इनपुट भाषा से भी)

यह भी पढ़ें: 'PAK में विस्‍फोट,नेपाल में भूकंप जैसे मुद्दे पर 35 साल से हड़ताल कर रहे वकील'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading