Assembly Banner 2021

दिल्ली सरकार के कई विभागों में बड़ा फेरबदल, PWD, UD, Industry सेक्रेटरीज बदले गये, एक्साइज कमिश्नर को भी नई जिम्मेदारी!

LG के आदेशों पर कई सीनियर आईएएस अफसरों के ट्रांसफर/पोस्टिंग आर्डर जारी किए गए हैं. (File Photo)

LG के आदेशों पर कई सीनियर आईएएस अफसरों के ट्रांसफर/पोस्टिंग आर्डर जारी किए गए हैं. (File Photo)

उप-राज्यपाल के आदेशों पर लोक निर्माण, शहरी विकास, इंडस्ट्रीज विभाग के सेक्रेटरी और आबकारी विभाग के कमिश्नर के अलावा सेंट्रल जिला के डिप्टी कमिश्नर का भी तबादला किया गया है. आबकारी विभाग के कमिश्नर की जिम्मेदारी भी नये अधिकारी को सौंपी गई है. एजीएमयूटी कैडर 2012 के सीनियर आईएएस अधिकारी और दिल्ली सरकार के सेंट्रल जिला (राजस्व) उपायुक्त अरवा गोपी कृष्ण, जो एलएनजेपी अस्पताल के नोडल ऑफिसर की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे, का ट्रांसफर किया गया है. उनको कमिश्नर एक्साइज के रूप में नियुक्त किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के उप-राज्यपाल (Lieutenant Governor) अनिल बैजल (Anil Baijal) के आदेशों पर कई सीनियर आईएएस अफसरों के ट्रांसफर/पोस्टिंग (Transfer/Posting) आर्डर जारी किए गए हैं. उप-राज्यपाल के आदेशों पर लोक निर्माण, शहरी विकास, इंडस्ट्रीज विभाग के सेक्रेटरी और आबकारी विभाग के कमिश्नर के अलावा सेंट्रल जिला के डिप्टी कमिश्नर का भी तबादला किया गया है. आबकारी विभाग के कमिश्नर की जिम्मेदारी भी नये अधिकारी को सौंपी गई है.


एलजी के आदेशों पर एजीएमयूटी कैडर 2012 की सीनियर आईएएस अधिकारी और दिल्ली सरकार के सेंट्रल जिला (राजस्व) उपायुक्त अरवा गोपी कृष्ण जो  एलएनजेपी अस्पताल के नोडल ऑफिसर की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे , का ट्रांसफर किया गया है. अब वह कमिश्नर एक्साइज (Commissioner Excise) के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे. वहीं, उनको डीडीसीडी के मेंबर सेक्रेट्री की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है.


इस अतिरिक्त जिम्मेदारी को अभी तक 2004 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी संजय गोयल संभाल रहे थे. संजय गोयल को केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) के आदेशों पर हाल ही में नॉर्थ एमसीडी (North MCD का कमिश्नर नियुक्त किया गया है.


इसके अतिरिक्त डायरेक्टर जल बोर्ड और वार रूम के लिए हेल्पलाइन और डाटा मैनेजमेंट की नोडल ऑफिसर के रूप में नामित एजीएमयूटी कैडर 2016 बैच की सीनियर आईएएस अधिकारी आकृति सागर का भी ट्रांसफर किया गया है. अब वह अरवा गोपी कृष्णा की जगह सेंट्रल जिला (राजस्व) की डिप्टी कमिश्नर नियुक्त की गई हैं. वार रूम के लिए हेल्पलाइन और डाटा मैनेजमेंट के नोडल ऑफिसर के रूप में भी कार्यभार संभालेंगी.




इसके अलावा उप-राज्यपाल के आदेशों पर एजीएमयूटी कैडर 2004 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी संजय गोयल को कमिश्नर नॉर्थ एमसीडी (NDMC) नियुक्त करने के बाद दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रोक्योरमेंट एंड सप्लाईज के OSD के अतिरिक्त चार्ज से मुक्त कर दिया गया है. वहीं, अरवा गोपी कृष्णा को भी एलएनजेपी अस्पताल के नोडल ऑफिसर की अतिरिक्त जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है.


2014 एजीएमयूटी कैडर की सीनियर आईएएस अधिकारी मोनिका प्रियदर्शनी को भी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ओएसडी टू प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से मुक्त कर दिया गया है. वह ‍सिर्फ नई दिल्ली जिला (राजस्व) की डिप्टी कमिश्नर का चार्ज ही संभालेंगी.


वहीं, एक अन्य सीनियर आईएएस अधिकारी प्रिंस धवन जोकि ट्रेड एंड टैक्स स्पेशल कमिश्नर का चार्ज सवाल रहे हैं, उनको भी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में ओएसडी की अतिरिक्त जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है. वह ट्रेड एंड टैक्सेस विभाग के स्पेशल कमिश्नर के साथ-साथ  फाइनेंस/आईटी विभाग में स्पेशल सेक्रेटरी की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालते रहेंगे.



गृह मंत्रालय (Home Ministry) के आदेशों पर ट्रांसफर की गई ईडीएमसी (EDMC) की कमिश्नर AGMUT कैडर की 2000 बैच की सीनियर आईएएस अधिकारी दिलराज कौर को लोक निर्माण विभाग (PWD) का नया सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है.


वहीं आईएएस विकास आनंद को सेक्रेटरी पीडब्ल्यूडी के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है. एजीएमयूटी कैडर 2002 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी विकास आनंद को गृह मंत्रालय के आदेशों पर ईडीएमसी में नया कमिश्नर नियुक्त किया गया था.


इसके अलावा एलजी के आदेशों पर एजीएमयूटी 2003 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी और सेक्रेटरी शहरी विकास (Urban Development) विभाग विवेक पांडे का भी ट्रांसफर किया गया है. अब उनको दिल्ली सरकार (Delhi Government) के इंडस्ट्री विभाग में कमिश्नर-सह-सचिव नियुक्त किया गया है. साथ ही डीएसआईआईडीसी (DSIIDC) के एमडी का अतिरिक्त प्रभार भी वह संभालेंगे. अभी तक विकास आनंद को ही यह अतिरिक्त जिम्मेदारी मिली हुई थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज