लाइव टीवी

रिपब्लिक डे रिहर्सल: नोएडा से दिल्ली आने वाले वाणिज्यिक वाहनों पर रोक, बंद हुए ये प्रमुख रास्ते
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: January 22, 2020, 11:44 PM IST
रिपब्लिक डे रिहर्सल: नोएडा से दिल्ली आने वाले वाणिज्यिक वाहनों पर रोक, बंद हुए ये प्रमुख रास्ते
घर से निकले से पहले पढ़ें ये खबर

एडवाइज़री (Police advisory) के अनुसार राजपथ पर विजय चौक से लेकर इंडिया गेट (India Gate) तक यातायात (traffic) पर बुधवार शाम छह बजे से लेकर गुरुवार को परेड समाप्त होने तक पाबंदी होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 23 जनवरी को फुलड्रेस रिहर्सल और 26 जनवरी (26 January) को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मंगलवार को यातायात एडवाइज़री जारी किया है. अधिकारियों ने यहां बताया कि फुलड्रेस रिहर्सल गणतंत्र दिवस परेड वाले मार्ग पर ही आयोजित होगा. गुरुवार को फुलड्रेस रिहर्सल सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजयचौक से शुरू होगा और लालकिले पर इसका समापन होगा. यह राजपथ, सी हेक्सागोन, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर और नेताजी सुभाषमार्ग से गुजरेगा.

गुरुवार को उपलब्ध रहेगी मेट्रो सेवा
एडवाइज़री के अनुसार राजपथ पर विजय चौक से लेकर इंडिया गेट तक यातायात पर बुधवार शाम छह बजे से लेकर गुरुवार को परेड समाप्त होने तक पाबंदी होगी. उसके बाद शनिवार शाम छह बजे से लेकर रविवार को परेड के समाप्त होने तक यातायात निषिद्ध रहेगा. एडवाइज़री के मुताबिक गुरुवार को यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं उपलब्ध तो रहेंगी लेकिन केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर सुबह पांच बजे से लेकर दिन के 12 बजे तक प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे.

बुधवार से ये रास्ते रहेंगे बंद

इसी तरह रविवार को केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार सुबह पांच बजे से लेकर 12 बजे तक और लोक कल्याण मार्ग एवं पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार सुबह पौने नौ बजे से लेकर 12 बजे तक बंद रहेंगे. एडवाइज़री के मुताबिक बुधवार को रात ग्यारह बजे से लेकर परेड के समाप्त होने तक रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड पर राजपथ से गुजरने की इजाजत नहीं होगी.

 इंडिया गेट रास्ते पर भी रहेगी पाबंदी
बुधवार को तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर पूर्वाह्न दस बजे से दोनों ही दिशाओं में यातायात निषिद्ध रहेगा. परेड के गुजरने के आधार पर चौराहा पार करने दिया जाएगा. इंडिया गेट के गोल चक्कर पर रविवार को तड़के दो बजे से परेड के तिलक मार्ग पार कर जाने तक यातायात बंद रहेगा.शनिवार-रविवार को भी रहेगी वाहनों पर पाबंदी
बुधवार को रात दस बजे से परेड खत्म होने तक सभी सीमा मार्गों से भारी वाहनों और बड़े मालवाहकों को दिल्ली में प्रवेश मनाही होगी. उन्हें गुरुवाक को सुबह साढ़े सात बजे से लेकर डेढ़ बजे तक आईएसबीटी सरायकाले खां और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंगरोड से गुजरने की इजाजत होगी. शनिवार और रविवार को भी ऐसे वाहनों पर ऐसी ही पाबंदी होगी. एडवाइज़री के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 15 फरवरी तक पारा ग्लाइडर, पारा मोटर, हैंग ग्लाइडर, मानवरहित विमान, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के विमान, सूक्ष्म हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने पर, पारा जंपिंग आदि पर पाबंदी रहेगी.

सुबह 7 बजे से ये रास्ते रहेंगे बंद
गुरुवार और रविवार को सुबह सात बजे से मदर टेरेसा क्रीसेंट, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, अशोका रोड, संसद मार्ग, टाल्स्टॉय मार्ग, कस्तूरबा गांधी मार्ग, फिरोजशाह रोड, भगवान दास रोड, मथुरा रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, हुमायूं रोड, एपी जे अब्दुल कलाम मार्ग, कमाल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल मार्ग पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और उन पर उन्हें चलने की इजाजत नहीं होगी.

कुछ रास्ते होंगे डायवर्ट
गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम को आने वाली बसें एन एच 24 एवं रिंग रोड लेंगी और भैरों रोड पर उनका गंतव्य खत्म हो जाएगा. एनएच 24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर मुड़ेंगी और आईएसबीटी उनका गंतव्य होगा. गाजियाबाद की ओर से आने वाली बसें मोहन नगर की ओर मुडेंगी और वे भोपरा चुंगी से होते हुए वजीराबाद ब्रिज की ओर जा सकेंगी. धौलाकुंआ की तरफ से आने वाली बसों का मार्ग वहीं खत्म हो जाएगा.

पुलिस ने कहा है कि यदि कोई अज्ञात वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति नजर आता है तो कृपया, निकटतम थाने को सूचित करें.

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली: वेलनेस सिटी पर 2,000 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगा स्मार्ट ग्रुप

दिन में सस्ती और शाम को महंगी होगी बिजली, जानिए नए प्लान के बारे में सबकुछ...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 6:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर