केंद्र सरकार पर बरसे दिल्ली के शिक्षा मंत्री, कहा-जहां स्कूलों में चल रही शराब की फैक्ट्रियां, वो हैं नंबर वन स्कूल

पंजाब के खस्ताहाल पड़े सरकारी स्कूलों को देश में नंबर वन बताया गया है. (File Photo)

पंजाब के खस्ताहाल पड़े सरकारी स्कूलों को देश में नंबर वन बताया गया है. जबकि यहां के स्कूलों में शराब की फैक्ट्रियां चलती पाई गई हैं. वहीं, 2 से 3 सालों में 800 से ज्यादा सरकारी स्कूलों को बंद करना पड़ा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली के शिक्षा मॉडल को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) लगातार उदाहरण देती रही है. लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) ने दिल्ली के स्कूलों को बेकार बताते हुए देश में नंबर 1 सरकारी स्कूलों में पंजाब राज्य (Punjab State) को यह तमगा दिया है. इसको लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने मोदी सरकार (Modi Government) और पंजाब सरकार पर निशाना सोते हुए गंभीर आरोप भी लगाए हैं.

    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार की ओर से गत दिनों जारी किए गए रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए कहा है कि पंजाब के खस्ताहाल पड़े सरकारी स्कूलों को देश में नंबर वन बताया गया है. जबकि यहां के स्कूलों में शराब की फैक्ट्रियां चलती पाई गई हैं. वहीं, 2 से 3 सालों में 800 से ज्यादा सरकारी स्कूलों को बंद करना पड़ा है. उस राज्य के स्कूलों को नंबर वन बताया जा रहा है जोकिपंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी सरकार और पंजाब की कैप्टन सरकार की जुगलबंदी को दिखाता है.

    डिप्टी सीएम ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट में पंजाब के खस्ताहाल पड़े सरकारी स्कूल जिनमें न बुनियादी ढांचे है और न ही बुनियादी  सुविधाएं उन्हें शानदार बता रही है और दिल्ली के स्कूलों को बेकार बता रही है. ये रिपोर्ट पंजाब के चुनाव से पहले कैप्टन सरकार को मोदी जी के आशीर्वाद के रूप में मिला है.

    पंजाब के सरकारी स्कूलों की बदहाल स्थिति के बारे में बताते हुए सिसोदिया ने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों में न पढ़ाई हो रही है, न ही उनके बुनियादी ढांचे को सुधारने पर कोई काम किया गया है. लेकिन मोदी जी कैप्टन सरकार की नाकामियों पर अपनी रिपोर्ट के द्वारा पर्दा डालने का प्रयास कर रहे है.

    सरकारी स्कूलों के बदतर हालात के कारण पंजाब में अभिभावकों को अपने बच्चों को मजबूरी में प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाना पड़ रहा है. हालात ये है कि पंजाब के सरकारी स्कूल में शराब की फैक्ट्री पाई गई हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.