Assembly Banner 2021

शादी और सगाई जैसे कार्यक्रमों के आयोजन पर आफत! कई बैंक्वेट हॉल के रद्द हो सकते हैं लाइसेंस

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बिना पार्किंग व्यव्स्था की शादी, सगाई और अन्य कार्यक्रमों को लेकर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बिना पार्किंग व्यव्स्था की शादी, सगाई और अन्य कार्यक्रमों को लेकर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने तीनों नगर निगमों (MCD) के साथ-साथ शहरी विकास विभाग को भी पत्र लिख कर तकरीबन 24 बैंक्वेट हॉल के लाइसेंस को रद्द करने की सिफारिश की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2021, 10:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपने अगले दो-तीन महीनों में बेटा-बेटी या सगे संबिधियों की शादी के लिए बैंक्वेट हॉल (Banquet Hall) बुक कराएं हैं तो यह खबर आपके मतलब की है. दरअसल, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने दिल्ली के उन छह इलाकों (Six Areas of Delhi) की पहचान की है जहां पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से आमजन परेशान होते हैं. ऐसे में अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बिना पार्किंग व्यव्स्था की शादी, सगाई और अन्य कार्यक्रमों को लेकर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. बैंक्वेट हॉल के आस-पास पार्किंग की व्यवस्था न होने से जाम की स्थिति बन जाती है. ऐसे में अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों के साथ शहरी विकास विभाग को एक पत्र लिख कर इन बैक्वेट हॉल के लाइसेंस रद्द करने की सिफारिश की है. लाइसेंस रद्द के दायरे में तकरीबन 24 बैक्वेंट हॉल हैं.

इन इलाकों के बैंक्वेट हॉल पर बंद होने का खतरा
ट्रैफिक पुलिस ने इनमें ज्यादातर बैंक्वेट हॉल दक्षिणी-पश्चिम, पश्चिम और बाहरी दिल्ली में चिन्हित किए हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक इन इलाकों में सबसे ज्यादा जाम लगते हैं. इन्हीं इलाकों के लोगों को इससे सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Many banquet halls licenses can be canceled south west and outer delhi marriage engagement mcd police nodrssBanquet Hall, Delhi Traffic Police, traffic jams, six areas of Delhi, without parking, Municipal Corporations of Delhi, Urban Development Department, Delhi police, बैंक्वेट हॉल, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, छह इलाकों की पहचान, ट्रैफिक जाम, बिना पार्किंग व्यव्स्था की शादी, सगाई, तीनों नगर निगम, शहरी विकास विभाग, 24 बैक्वेंट हॉल
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने उन छह इलाकों की पहचान की है जहां पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम से आमजन परेशान होते हैं.

ट्रैफिक पुलिस का क्या कहना है


ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि इन इलाकों के कई बैक्वेंट हॉल बिना उचित पार्किंग के चल रहे हैं. इससे इलाके लोगों को दिक्कत होती ही है साथ ही उस इलाके से गुजरने वाले दूसरे लोगों को भी दिक्कत होती है. दिल्ली पुलिस इन बैक्वेंट हॉल को नोटिस दे कर पार्किंग की व्यवस्था करने को कहा है, लेकिन अभी तक यहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: 30 साल पुराना मकान है तो हो जाएं सावधान, मुंबई के तर्ज पर अब आपको यहां भी लेना होगा फिटनेस प्रमाण पत्र

ऐसे में सवाल उठता है कि अगर इन बैक्वेंट हॉल का लाइसेंस रद्द होता है तो उन लोगों का क्या होगा, जिन्होंने महीनों पहले अपने बच्चों की शादी या सगाई के लिए बैक्वेंट हॉल बुक किया था. हालांकि, दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक हर साल इन बैक्वेंट हॉल मालिकों को नोटिस भेजा जाता है, लेकिन राजनीतिक सिफारिशों के बाद मामला ठंढें बस्ते में डाल दिया जाता है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तो बढ़ ही रहा है साथ-साथ खराब ट्रैफिक व्यवस्था ने भी दिल्ली को परेशान कर रखा है. दिल्ली देश की सर्वाधिक खराब ट्रैफिक वाले शहर में आठवें स्थान पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज