लाइव टीवी

COVID-19: जनता कर्फ्यू के दौरान बालकनी से होगा NRC, CAA और NPR का विरोध
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: March 21, 2020, 3:43 PM IST
COVID-19: जनता कर्फ्यू के दौरान बालकनी से होगा NRC, CAA और NPR का विरोध
कुछ लोग नए तरीके से एनआरसी, एनपीआर और सीएए का विरोध करेंगे. (फाइल फोटो)

नागरिक संस्था ‘यूनाइटेड अगेन्स्ट हेट’ ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों की बालकनियों, खिड़कियों और दरवाजों पर रविवार शाम पांच बजे खड़े होकर एनपीआर, एनसीआर और सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करें.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना के कहर के चलते प्रधानमंत्री ने रविवार को देशभर में जनता कर्फ्यू की अपील की है. इस दौरान ईमरजेंसी सर्विसेज से जुड़े लोगों का लोग आभार व्यक्त करेंगे. लेकिन सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने भी इस दौरान विरोध का अनोखा तरीका निकाल लिया है. अब विरोध करने के लिए लोग अपने घरों की बालकनियों, खिड़कियों व दरवाजों पर खड़े होकर तालियां और घंटियां बजाएंगे, इसके साथ ही लोग विरोध स्वरूप नारेबाजी भी करेंगे.

शाम 5 बजे करेंगे विरोध प्रदर्शन
नागरिक संस्था ‘यूनाइटेड अगेन्स्ट हेट’ ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों की बालकनियों, खिड़कियों और दरवाजों पर रविवार शाम पांच बजे खड़े होकर एनपीआर, एनसीआर और सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करें. संस्‍था के नदीम खान ने कहा, ‘सबसे पहले हम उन लोगों के शुक्रगुजार हैं, जो संक्रमित लोगों की देखभाल कर रहे हैं, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रहे हैं और इसके बाद हम अपनी बालकनियों और खिड़कियों से एनआरसी एवं सीएए के खिलाफ पोस्टर दिखाएंगे और सरकार से एक अप्रैल से एनपीआर की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला वापस लेने की मांग करेंगे.

वायरस से निपटना होना चाहिए सरकार की प्राथमिकता



खान ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता वायरस से निपटना होना चाहिए और ‘हम सब इसी काम में एकजुट हैं.’ विरोध में भाग लेने की योजना बना रहे इरकान चौधरी ने शिकायत की कि दंगों में अपने घर गंवा चुके करीब 1,200 लोग मुस्तफाबाद में अस्वच्छ परिस्थितियों में रह रहे हैं.

हम जनता कर्फ्यू का पालन करेंगे
नदीम खान ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने लोगों से घरों में रहने को कहा है. वे लोग क्या करेंगे जिनके घर जला दिए गए और लूटे गए?’ एक सामाजिक कार्यकर्ता परवेज आलम ने कहा कि पूरी दुनिया स्वास्थ्य आपातकाल से संघर्ष कर रही है और सरकार को पहले इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री की पहल का स्वागत करता हूं और हम ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन करेंगे, लेकिन हम बर्तन बजाकर एनपीआर और सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे.’

ये भी पढ़ें - ICMR ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए जांच रणनीति में किया संशोधन

दिल्ली के बंद स्थानों के कर्मचारियों, अतिथि शिक्षकों को वेतन देगी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 3:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर