लाइव टीवी

शहीद फायरकर्मी अमित के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य को देंगे नौकरी- केजरीवाल
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 3, 2020, 12:49 PM IST
शहीद फायरकर्मी अमित के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य को देंगे नौकरी- केजरीवाल
‘आई लव केजरीवाल’ स्टिकर लगाने पर कटा 10 हजार का चालान. (फाइल फोटो)

ड्यूटी करते हुए जान गंवाने वाले अमित बालियान (Amit Balian) को फायर विभाग (Fire Department) ने शुक्रवार को राजकीय सम्मान के साथ श्रद्धांजलि दी. मृतक की फरवरी 2019 में शादी हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2020, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के पीरागढ़ी (Peeragarhi)  इलाके में गुरुवार सुबह बैट्री फैक्ट्री में आग बुझाने पहुंचे दमकलकर्मी अमित बालियान (Amit Balian) ने अस्पताल में दम तोड़ दिया था. ड्यूटी करते हुए जान गंवाने वाले अमित को फायर विभाग ने शुक्रवार को राजकीय सम्मान के साथ श्रद्धांजलि दी. मृतक की फरवरी 2019 में शिवानी से शादी हुई थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतक दमकलकर्मी अमित बालियान के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को 1 करोड़ की सम्मान राशि देने की घोषणा की है जिसे जल्द ही दिया जाएगा. गुरुवार शाम को ही मुख्यमंत्री ने ट्वीट के जरिए सहायता राशि देने की घोषणा की थी. साथ ही अमित के परिवार से एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी.

मलबे में दब गए थे कुछ दमकलकर्मी

फैक्ट्री में विस्फोट के बाद फायर कर्मी को सर्च ऑपरेशन कर निकाला गया था. अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. आग लगने के बाद फैक्ट्री में एक बड़ा धमाका हुआ था. इससे फैक्ट्री का एक बड़ा हिस्सा गिर गया जिसके नीचे कई लोग दब गए थे. आग बुझाने के लिए पहुंचे दमकलकर्मी भी इसकी चपेट में आ गए थे. उन्हीं में से गंभीर रूप से घायल एक दमकलकर्मी ने गुरुवार को दोपहर बाद इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था. मृतक अपने परिवार का सबसे बड़ा बेटा था.
मृतक की पत्नी का रो-रो कर बुरा हाल

फायरकर्मी की मौत की खबर से मीत नगर अमर कॉलोनी में शोक की लहर दौड़ गई. मौत की खबर की सूचना से मृतक अमित के परिवारीजन और दोस्त सदमे में हैं. माता, पिता, भाई, बहन और मृतक की पत्नी का रो-रो कर बुरा हाल है. मृतक की पत्नी गाजियाबाद में पुलिस विभाग में है और मृतक के पिता दिल्ली पुलिस के आनंद विहार में GRP में ASI हैं. उनके पिता ने बताया कि, अमित बालियान को नौकरी में अभी एक साल भी पूरा नहीं हुआ था. फरवरी 2019 में उसकी शादी हुई थी.

शहीद अमित बालियान को राजकीय सम्मान के साथ श्रद्धांजलि देने जाते अग्निशमन विभाग के अधिकारी.


10 महीने पहले ही अग्निशमन विभाग में हुआ था भर्ती

26 साल का अमित बालियान 10 महीने पहले ही अग्निशमन विभाग में भर्ती हुआ था. फायर स्टेशन कीर्तिनगर में उसकी ड्यूटी थी. बुधवार सुबह को वह ड्यूटी पर गया था. गुरुवार की सुबह को सूचना मिली कि, फैक्टरी में आग बुझाने के दौरान कुछ फायरकर्मी फैक्टी के मलबे में दब गए हैं. इसके बाद इलाज के दौरान अमित की मौत हो गई. मृतक के पिता रो रहे हैं. उन्होंने उदास होते हुए कहा कि, कल ही उसे छठी बार वेतन मिला था. उसकी शादी भी फरवरी 2019 में शिवानी से हुई थी. शिवानी यूपी पुलिस में गाजियाबाद पुलिस लाइन में तैनात हैं.

रिपोर्ट – दीपक बिष्ट 

ये भी पढ़ें - 

महाराष्ट्र सरकार में विभागों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस-NCP में तीखी बहस

दिल्ली समेत उत्तर भारत में 6 जनवरी से बारिश-बर्फबारी की संभावना, 19 ट्रेन लेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 3, 2020, 12:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर