Home /News /delhi-ncr /

mcd bulldozer action plan edmc will run a drive against encroachment

MCD Bulldozer Action: अत‍िक्रमण के खिलाफ EDMC चलाएगी बुलडोजर अभ‍ियान, बनाया ये बड़ा एक्‍शन प्‍लान, जानें सबकुछ

ईडीएमसी (East MCD) अगले एक सप्‍ताह के भीतर मुनादी कर सभी को चेतावनी देने का काम भी पूरा कर लेगी. (File Photo)

ईडीएमसी (East MCD) अगले एक सप्‍ताह के भीतर मुनादी कर सभी को चेतावनी देने का काम भी पूरा कर लेगी. (File Photo)

MCD Bulldozer Action Against Encroachment: साउथ एमसीडी अत‍िक्रमण वाले इलाकों और सड़कों का चयन कर चुकी है. वहीं, ईस्‍ट एमसीडी तो कई जगहों पर मुनादी कर अत‍िक्रमण वाले इलाकों में लोगों को कार्रवाई करने की चेतावनी भी दे चुकी है. बताया जाता है क‍ि ईडीएमसी (East MCD) अगले एक सप्‍ताह के भीतर मुनादी कर सभी को चेतावनी देने का काम भी पूरा कर लेगी. ईस्‍ट निगम (East MCD) की ओर से अतिक्रमण के खिलाफ इलाकों में लाउडस्पीकर पर लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि वे अतिक्रमण स्वयं हटा लें. ऐसा नहीं किया तो कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान जब्त किया गया सामान वापस नहीं किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. जहांगीरपुरी (Jahangirpuri) में अत‍िक्रमण के ख‍िलाफ चला बुलडोजर (Bulldozer Action) अब पूरी द‍िल्‍ली में चलने को तैयार हो रहा है. नॉर्थ एमसीडी के साथ-साथ साउथ और ईस्‍ट एमसीडी ने भी इसके ल‍िए अपना प्‍लान तैयार क‍िया है. साउथ एमसीडी अत‍िक्रमण वाले इलाकों और सड़कों का चयन कर चुकी है. वहीं, ईस्‍ट एमसीडी तो कई जगहों पर मुनादी कर अत‍िक्रमण वाले इलाकों में लोगों को कार्रवाई करने की चेतावनी भी दे चुकी है. बताया जाता है क‍ि ईडीएमसी (East MCD) अगले एक सप्‍ताह के भीतर मुनादी कर सभी को चेतावनी देने का काम भी पूरा कर लेगी.

जानकारी के मुताब‍िक ईस्‍ट द‍िल्ली नगर निगम (East MCD) की ओर से अतिक्रमण के खिलाफ इलाकों में लाउडस्पीकर पर लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि वे अतिक्रमण स्वयं हटा लें. ऐसा नहीं किया तो कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान जब्त किया गया सामान वापस नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Jahangirpuri Bulldozer Action: जहांगीरपुरी में पहले भी इतनी बार चला बुलडोजर, फ‍िर इस बार क्‍यूं मचा इतना बवाल? जानें कब-कब हुई कार्रवाई

बताया जा रहा है क‍ि जिन इलाकों में मुनादी होती जा रही है, वहां पर पुलिस के सहयोग से कार्रवाई कभी भी शुरू की जा सकती है. निगम अधिकारियों का मानना है क‍ि एक सप्ताह के भीतर ईस्‍ट द‍िल्ली के सभी क्षेत्रो में इसी प्रकार मुनादी कर दी जाएगी. अगर इसके बाद भी लोग अपना सामान नहीं हटाते हैं तो निगम बुलडोजर से कार्रवाई कर रास्तों को अतिक्रमण मुक्त कराएगा. पूर्वी द‍िल्‍ली में बड़े स्तर पर लोगों ने सार्वजनिक स्थानों पर सामान रख कर कब्जा किया हुआ है, उसे मुक्त कराना जरूरी है.

कबाड़ का काम करने वालों ने कब्‍जाई हुई हैं ज्‍यादातर सड़कें
न‍िगम के मुताब‍िक दिलशाद गार्डन और सीमापुरी में लोगों को चेतावनी देते हुए इलाके को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए कहा गया है. निगम की अलग-अलग टीम लाउडस्पीकर लेकर गलियों में पहुंचीं. कोई बाद में यह न कह सके कि निगम ने कार्रवाई करने से पहले सूचना नहीं दी गई. निगम द्वारा एनाउंसमेंट का वीडियो बनवाया गया है. निगम अधिकारियों ने बताया कि कबाड़ का काम करने वालों ने सड़कों पर अतिक्रमण किया हुआ है, जिसकी वजह से स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

खोखे, रेहड़ी वालों ने भी खूब क‍िया हुआ है अत‍िक्रमण
कई जगहों पर लोगों ने खोखे, रेहड़ी लगाकर अतिक्रमण किया हुआ है. कुछ लोगों ने दुकानों के बाहर सामान रख कर सड़क पर कब्जा क‍िया हुआ है. अधिकारियों ने यह बताया कि पहले लोगों को खुद अतिक्रमण हटाने का मौका दिया जाएगा. वह अपने आप अतिक्रमण नहीं हटाते तो कार्रवाई की जाएगी. कार्रवाई होने पर जब्त सामान किसी को वापस नहीं किया जाएगा. वहीं, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज, पांडव नगर, शकरपुर, सीलमपुर आद‍ि इलाकों पर एमसीडी ज्‍यादा फोकस कर रही है.

Tags: Delhi MCD, Delhi news, Delhi police, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर