Assembly Banner 2021

Delhi MCD By Election: 5 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में इन चेहरों ने ठोकी दावेदारी, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

3 मार्च को नगर निगम चुनाव का रिजल्ट आएगा.

3 मार्च को नगर निगम चुनाव का रिजल्ट आएगा.

दिल्ली उपचुनाव (MCD By Election) के प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपनी-अपनी दावेदारी ठोकी है. 3 मार्च को चुनाव का रिजल्ट आएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 5:53 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. 28 फरवरी को दिल्ली के नगर निगम (Delhi Nagar Nigam) की पांच सीटों में उपचुनाव होना है. इनमें 3 सीटें पूर्वी दिल्ली नगर निगम की हैं तो 2 सीटें उत्तरी दिल्ली नगर निगम की हैं. पूर्वी दिल्ली नगर निगम के त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगड़ वार्ड पर उपचुनाव हो रहे हैं, जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम की रोहिणी सी और शालीमार बाग नॉर्थ वार्ड में उपचुनाव (MCD By Election) हो रहा है. इनमें से चार सीटों के पार्षद अब आप पार्टी सरकार में एमएलए हैं तो वही शालीमार बाग की पार्षद की मृत्यु के बाद वो जगह खाली हो गई है.

शालीमार बाग नॉर्थ महिला के लिए जबकि त्रिलोकपुरी व कल्याणपुरी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है.. इसके अलावा रोहिणी सी चौहान बांगड़ सामान्य सीट है. इन चुनाव को 2022 में होने वाले एमसीडी चुनाव के सेमी फ़ाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है.


कहां से किसका नामांकन.

 



1- रोहिणी सी 

आप- रामचंद्र

कांग्रेस- मेमबती बरवाला

भाजपा- राकेश गोयल

 

2- शालीमार बाग नॉर्थ 

आप- सुनीता मिश्रा

कांग्रेस- ममता

भाजपा- सुरभ‍ि जाजू 

 

 

3- त्रिलोकपुरी ईस्ट 

आप- विजय कुमार 

कांग्रेस- बाल किशन

भाजपा-  ओमप्रकाश गुगरवाल

 

4- चौहान बांगर 

आप- हाजी इशराक 

कांग्रेस- चौधरी जुबेर अहमद

भाजपा- मो. नजीर अंसारी

 

5- कल्याणपुरी 

आप- धीरेंद्र कुमार उर्फ बंटी गौतम

कांग्रेस- धर्मपाल मौर्या 

भाजपा-सियाराम कनौजि‍या


 

28 तारीख़ को होने वाले चुनाव के नतीजे 3 मार्च को आएंगे. लिहाज़ा शुक्रवार को प्रचार का आख़िरी दिन था. .. ऐसे में पीसी के माध्यम से बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपनी-अपनी दावेदारी ठोकी है. 


दिग्गजों का रोड शो


दिल्ली के कल्याण पुरी में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता , पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गम्भीर ने रोड शो कर अपने प्रत्याशी के लिए वोट मांगे और दिल्ली सरकार पर हमला भी बोला. अड्रेस कप्तान ने कहा कि आम आदमी सरकार बिजली, पानी जैसी बुनियादी सेवा देने में भी नकारा साबित हुई है. ऐसे में इन चुनावों के माध्यम से दिल्लीवाले उनको जवाब देंगे. वहीं आप पार्टी के राघव चड्ढा तो  एमसीडी को महा चोर डिपार्टमेंट कहने से भी नहीं हिचके. उन्होंने दिल्ली की जनता से दिल्ली को डबल इंजन की सरकार देने की अपील कर दी. साथ ही यह भी कहा कि MCD के 15 साल के कार्यकाल पर अब पूर्णविराम लगाया जाए.




इसके साथ ही दिल्ली में अपनी राजनीतिक जमीन ढूंढ रही कांग्रेस ने भी दिल्ली नगर निगम के उप चुनाव से अपनी उम्मीदें जतायी है. कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने उम्मीद जतायी कि लोग अब तक समझ गए हैं कि BJP और आम आदमी पार्टी ने एक ही थाली के चट्टे बट्टे हैं. ऐसे में न वोट पिछला काम देख कर देगी साथ ही उन्होंने MCD चुनाव में कांग्रेस के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद भी जताई..


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज