Delhi MCD Voting: 50 फीसदी हुई वोटिंग, मतदान प्रक्रिया खत्म, EVM में कैद हुई 1349 उम्मीदवारों की किस्मत

Delhi MCD Election Voting LIVE : रविवार की सुबह 8 बजे से एमसीडी चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू हुई और शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान प्रक्रिया चली. इस दौरान कुल 13,638 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए. वोटिंग प्रक्रिया खत्म होते हैं 1349 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. आगामी 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के नतीजे आएंगे.

नई दिल्ली: दिल्ली में निगम चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई. दोपहर 2 बजे तक 30 प्रतिशत मतदान हुआ था. इसके बाद शाम 4 बजे तक 45 फीसदी मतदान हुआ था और फिर शाम साढ़े 5 बजे तक 50 फीसदी हुआ मतदान. इस चुनाव में मुख्य तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए हो रहे चुनाव में 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के पात्र हैं, जिसके परिणाम राष्ट्रीय राजधानी से परे प्रभाव डाल सकते हैं. मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ जो शाम 5:30 बजे तक चला.

अधिक पढ़ें ...
04 Dec 2022 19:29 (IST)

दिल्ली नगर निगम चुनावः शाम साढ़े 5 बजे तक 50 फीसदी हुआ मतदान

सुबह 8 बजे से शुरू हुआ मतदान प्रक्रिया शाम साढ़े 5 बजे खत्म हो गई. शाम साढ़े 5 बजे तक करीब 50 फीसदी मतदान हुआ है. हालांकि 5.30 से पहले जो वोटर पोलिंग स्टेशन में पंहुच गए, वहां अभी भी मतदान चल रहा है.

04 Dec 2022 17:48 (IST)

दिल्ली नगर निगम चुनावः खत्म हुई मतदान प्रक्रिया

दिल्ली में नगर निगम की 250 सीटों के लिए शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान हुआ. 1368 पोलिंग बूथों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. कुल 1349 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. बता दें कि 7 दिसंबर को मतगणना होगी.

04 Dec 2022 17:12 (IST)

दिल्ली नगर निगम चुनावः इन मुद्दों पर सिख मतदाताओं ने दिया वोट

दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए चल रही वोटिंग प्रक्रिया के दौरान सिख मतदाताओं ने कहा की हमने इस बार लोकल मुद्दों पर मतदान किया है. वहीं बुजुर्ग मतदाताओं का कहना था कि पेंशन की दिक्कत हुई है, बिजली के बिल को लेकर समस्या हुई है और गंदगी से भी हमलोग परेशान हुए हैं. सिख महिला मतदाता का गुस्सा पिछले दिनों दिल्ली में किए गए फ्री के शराब के मुद्दे पर वोट करना प्रमुख कारण था.

04 Dec 2022 16:35 (IST)

दिल्ली नगर निगम चुनावः शाम 4 बजे तक 45 फीसदी मतदान

शाम 4 बजे तक लगभग 45 फीसदी मतदान हो गई है. जबकि दोपहर 2 बजे तक केवल 30 फीसदी ही मतदान हो पाई थी.

04 Dec 2022 16:25 (IST)

दिल्ली नगर निगम चुनावः एमसीडी, गुजरात और हिमाचल चुनाव जीतेगी भाजपा, अनुराग ठाकुर ने किया दावा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दावा किया कि एमसीडी चुनाव, गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में तीनों जगह कमल खिलेगा. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा की फिर से सरकार बनेगी और एमसीडी में भी भाजपा की सरकार बनेगी.

04 Dec 2022 16:22 (IST)

दिल्ली नगर निगम चुनावः वोटिंग खत्म होने में डेढ़ घंटे से भी कम समय बाकी

दिल्ली में एमसीडी चुनाव के मतदान की रफ्तार काफी धीमी नजर आ रही है. अब वोटिंग खत्म होने में डेढ़ घंटे से भी कम समय बाकी है. यानी साढ़े 5 बजे मतदान समाप्त हो जाएगा. साल 2017 के एमसीडी चुनाव में 53.55 प्रतिशत मदतान हुआ था. 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के नतीजे सामने आएंगे.

04 Dec 2022 15:43 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंगः कटेवड़ा गांव के लोगों ने चुनाव का किया बहिष्कार

दिल्ली के उत्तर पश्चिन जिले के कटेवड़ा गांव के लोगों ने एमसीडी चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है. गांव के लोगों का कहना है कि गांव में सड़क, नाली जैसे बुनियादी सुविधा की कमी के चलते उन्होंने चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

04 Dec 2022 14:47 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंग: दोपहर 2:00 बजे तक लगभग 30% मतदान दर्ज किया गया

04 Dec 2022 14:24 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंग: गौतम गंभीर ने AAP के पुराने वादों पर किया कटाक्ष

04 Dec 2022 14:19 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंग: गौतम गंभीर ने पत्नी संग डाला वोट, बोले- विज्ञापन से राजनीति चमकाती है AAP

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए ओल्ड राजेन्द्र नगर में भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘हमारे पास टैक्स पेयर के हजारों करोड़ रुपए नहीं हैं जो हम अपनी राजनीति चमकाने के लिए लगाएं, हमारे पास सच्चाई है. प्रधानमंत्री ने 3000 से ज्यादा जहां झुग्गी वहीं मकान दे दिए अगर ये दिल्ली सरकार ने किया होता तो 3 लाख का प्रचार करते.’

04 Dec 2022 13:47 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंग: एक स्थानीय निकाय चुनाव जिसके परिणाम का होगा राष्ट्रीय असर

दिल्ली नगर निगम के चुनाव के लिए मतदान चल रहा है. इसके परिणाम का दूरगामी राजनीतिक प्रभाव होगा जो केवल दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि आने वाले दिनों में इसका असर देश की राजनीति पर भी महसूस किया जाएगा. भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी दोनों ही दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान अपना पूरा जोर लगाती नजर आईं. दिल्ली विधानसभा के चुनावों में आम आदमी पार्टी से लगातार हार का सामना करने के बावजूद, भाजपा एमसीडी चुनाव में लगभग अपराजेय रही है. न तो कांग्रेस की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और न ही अरविंद केजरीवाल अपनी लोकप्रियता के चरम पर पहुंचने के बावजूद भाजपा को हरा सके. नगर निगम में 2007 से भाजपा की मजबूत पकड़ है.

04 Dec 2022 13:44 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंग: अफवाह फैलाई जा रही है कि AAP एमसीडी जीत रही, ताकि हमारे समर्थक वोट न दें: सौरभ भारद्वाज

आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट करके कहा कि आम आदमी पार्टी के वोटर्स के बीच तेजी यह फैलाई जा रही है कि MCD चुनाव तो AAP जीत रही है. इसलिए कुछ लोग वोट न भी डालने जाएं तो चलेगा. कृपया इस भुलावे में न रहें. अपने हरेक वोट को बाहर निकालने के लिए जी जान लगाना होगा, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है. वोट जरूर डालें.

04 Dec 2022 13:41 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंग: शिक्षा-स्वास्थ्य, स्वच्छता और बेहतर नागरिक सुविधाएं मतदाताओं के लिए प्रमुख मुद्दे हैं

दिल्ली नगर निगम चुनाव में मतदाताओं के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे का विकास, स्वच्छता और बेहतर नागरिक सुविधाएं प्रमुख मुद्दे हैं. वेटिंग एरिया जैसी सुविधाओं से लैस मॉडल पोलिंग बूथ वार्ड 160 पर वोटिंग चल रही है. एक उम्मीदवार कुमकुम ने कहा, ‘लोग सफाई जैसे मुद्दों से पीड़ित हैं. एमसीडी ने लंबे समय से हमारे लिए कुछ नहीं किया है, इसलिए मैंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है.’

04 Dec 2022 12:51 (IST)

दिल्ली नगर निगम वोटिंग: सिंघु बॉर्डर पर अवैध शराब के 90 कार्टन बरामद

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, चुनाव के दिन संदिग्ध तत्वों के प्रवेश को रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर पर विशेष पिकेट तैनात किए गए हैं. आज वहां तैनात कर्मचारियों ने एक ट्रक को रोक लिया जिसमें शराब की तस्करी की जा रही थी. हमने अवैध शराब के 90 कार्टन बरामद किए हैं.

04 Dec 2022 12:50 (IST)

Delhi Nagar Nigam Voting: एमसीडी मतदान के दिन दिल्ली में अवैध शराब के साथ 3 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने रविवार को एमसीडी चुनाव के लिए मतदान के दौरान अवैध शराब की तस्करी के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने 90 कार्टन शराब बरामद की. आरोपियों को सिंघु बॉर्डर से पकड़ा गया जो उत्तरी दिल्ली को हरियाणा से जोड़ता है.

04 Dec 2022 12:34 (IST)

Delhi MCD Election Voting: दोपहर 12 बजे तक 18% मतदान दर्ज किया गया

04 Dec 2022 12:18 (IST)

Delhi MCD Election 2022: सुभाष मोहल्ला वार्ड में 450 बीजेपी समर्थकों के नाम वोटर लिस्ट से गायब- बीजेपी सांसद मनोज तिवारी

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा, सुभाष मोहल्ला वार्ड में बीजेपी का समर्थन करने वाले 450 वोटरों के नाम मतदाता सूची से काट दिए गए हैं. यह दिल्ली सरकार की एक बड़ी साजिश है, इसके खिलाफ शिकायत करेंगे और इस चुनाव को रद्द करने और फिर से चुनाव कराने की अपील करेंगे.

04 Dec 2022 12:16 (IST)

खुद को ईमानदार कहने वालों को लोगों से करारा जवाब मिलेगा- मीनाक्षी लेखी

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने साउथ एक्सटेंशन पार्ट 2 के एक पोलिंग बूथ पर #DelhiMCDElection2022 के लिए वोट डाला. उन्होंने कहा, खुद को ईमानदार कहने वालों को लोगों से करारा जवाब मिलेगा. जेल में AAP के मंत्री जो कर रहे हैं, वह दुनिया के सामने आया.

04 Dec 2022 11:35 (IST)

दिल्ली की सर्दी का नगर निगम चुनाव में मतदान पर दिखा असर, 10.30 बजे तक 9% वोटिंग

दिल्ली की सर्दी का नगर निगम चुनाव में मतदान पर दिखा असर, सुबह के रुझान के मुताबिक 10.30 बजे तक 9 फीसदी हुआ मतदान.

04 Dec 2022 11:00 (IST)

Delhi MCD Election 2022: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- यह चुनाव दिल्ली के लिए जगने का समय है

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, यह चुनाव दिल्ली के लिए जगने का समय है. हमें 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाना है…हाल ही में एक रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि हम अगले 4-5 वर्षों में दुनिया की तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बन जाएंगे. इसलिए लोगों को यह चुनना होगा कि वे किस तरह की राजनीति का अनुसरण करना चाहते हैं.

अधिक पढ़ें

शुरुआती मतदाताओं में 106 वर्षीय शांति बाला शामिल रहीं, जो पुलिसकर्मियों और अपने परिवार के सदस्यों की सहायता से बाड़ा हिंदू राव इलाके में डिप्टीगंज मतदान केंद्र पहुंचीं. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लोगों से अपील की कि वे एमसीडी में एक ईमानदार और बेहतर शासन के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. उन्होंने ट्वीट किया, ‘साफ-स्वच्छ और सुंदर दिल्ली बनाने के लिए आज मतदान है, नगर निगम में एक भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने के लिए मतदान है. सभी दिल्लीवासियों से मेरी अपील- दिल्ली नगर निगम में एक ईमानदार और काम करने वाली सरकार बनाने के लिए आज अपना वोट डालने जरूर जाएं.’

भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने अपनी पत्नी के साथ वेस्ट पटेल नगर में वोट डाला. हालांकि, दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल कुमार ने पाया कि उनका नाम मतदाता सूची से गायब है. कुमार ने दल्लूपुरा के एक मतदान केंद्र पर कहा, ‘मेरा नाम न तो मतदाता सूची में है और न ही हटाए गए मतदाताओं की सूची में. अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं. मेरी पत्नी ने मतदान किया है.’ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लोगों से कहा कि वे काम के लिए वोट डालें, न कि दिल्ली को कचरे का स्थान बनाने वालों के लिए. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं दिल्ली के 2.5 करोड़ लोगों से अपील करता हूं कि आज अपने घरों से बाहर निकलें और मतदान करें ताकि हम आपके लिए काम कर सकें. लोगों ने नगर निगम में आम आदमी पार्टी को चुनने का मन बना लिया है.’

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है जिनमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं. मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी. नए परिसीमन के बाद यह पहला निकाय चुनाव है और यह मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के कुछ दिन बाद और दूसरे चरण से एक दिन पहले हो रहा है. अधिकारियों ने मतदान के लिए दिल्ली में 13,638 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं. फरवरी 2020 के दंगों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में होने वाला यह पहला निकाय चुनाव भी है और अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार 493 स्थानों पर 3,360 बूथ संवेदनशील के रूप में में चिह्नित किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पूर्व में कहा कि एमसीडी चुनाव के लिए लगभग 40,000 पुलिसकर्मियों, लगभग 20,000 होमगार्ड और सीएपीएफ तथा एसएपी की 108 कंपनियां तैनात की गई हैं.

दिल्ली में 2012-2022 तक 272 वार्ड थे और तीन निगम – उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) थे. तीनों नगर निगमों के फिर से एकीकृत होने के बाद एमसीडी औपचारिक रूप से 22 मई को अस्तित्व में आया था. वर्ष 1958 में स्थापित तत्कालीन एमसीडी को 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान तीन भागों में बांट दिया गया था. वर्ष 2017 में हुए निकाय चुनाव में भाजपा ने 270 वार्ड में से 181 वार्ड में जीत हासिल की थी. 2017 के निकाय चुनाव में लगभग 53 प्रतिशत मतदान हुआ था.

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें