Home /News /delhi-ncr /

mcd election delhi state delimitation commission decided the number of ward in 68 assembly constituency of delhi

MCD चुनावों की तैयार‍ियों में जुटा चुनाव आयोग, 68 व‍िधानसभा में तय हुए 250 वार्ड, जानें क‍िस में होंगे, कितने वार्ड

परिसीमन आयोग की ओर से विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से एमसीडी में वार्डों की संख्या तय की जा चुकी है. (फाइल फोटो)

परिसीमन आयोग की ओर से विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से एमसीडी में वार्डों की संख्या तय की जा चुकी है. (फाइल फोटो)

Delhi Assembly MCD Ward Delimitation: परिसीमन आयोग ने विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से एमसीडी में वार्डों की संख्या तय की जा चुकी है. बताया जाता है क‍ि आयोग की ओर से कुल 70 में से 68 व‍िधानसभा क्षेत्रों में एमसीडी वार्डों का पर‍िसीमन करना है. दो व‍िधानसभा क्षेत्र नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद और द‍िल्‍ली छावनी बोर्ड के अंतर्गत आते हैं. इन 68 व‍िधानसभा क्षेत्रों में से 40 व‍िधानसभा में वार्डों की संख्‍या 3-3 तय की गई है. वहीं 17 व‍िधानसभा ऐसी हैं जहां पर वार्डों की संख्‍या 4-4 न‍िर्धार‍ित की गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली की तीनों नगर न‍िगमों को एक करने के बाद अब एकीकृत एमसीडी (MCD) प्रशासन‍िक रूप में काम कर रही है. एमसीडी को एकीकृत करने और वार्डों की संख्‍या में बड़ा फेरबदल करने के बाद इसका पुनर्गठन क‍िया गया है. इसकी वजह से अब 272 वार्डों को समाप्‍त कर नये स‍िरे से वार्डों का पर‍िसीमन तय (Delimitation of Wards fixed) क‍िया जा रहा है ज‍िस पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है. एमसीडी के 250 वार्डों का पर‍िसीमन तय होने के बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी. इन सभी कार्यों के चलते फ‍िलहाल एमसीडी के चुनावों (MCD Elections) को टाल द‍िया गया है.

आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो परिसीमन आयोग की ओर से विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से एमसीडी में वार्डों की संख्या तय की जा चुकी है. बताया जाता है क‍ि आयोग की ओर से कुल 70 में से 68 व‍िधानसभा क्षेत्रों में एमसीडी वार्डों का पर‍िसीमन करना है. दो व‍िधानसभा क्षेत्र नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद और द‍िल्‍ली छावनी बोर्ड के अंतर्गत आते हैं. इन 68 व‍िधानसभा क्षेत्रों में से 40 व‍िधानसभा में वार्डों की संख्‍या 3-3 तय की गई है. वहीं 17 व‍िधानसभा ऐसी हैं जहां पर वार्डों की संख्‍या 4-4 न‍िर्धार‍ित की गई है.

MCD News: एमसीडी में भ्रष्टाचार से संबंधित सभी शिकायतों पर अब गृह मंत्रालय की रहेगी नजर

इसके अलावा 10 व‍िधानसभा ऐसी भी हैं ज‍िनको जनसंख्‍या के आधार पर 5, 6 और 7 वार्डों के रूप में फाइनल क‍िया गया है. इनमें से छह विधानसभा क्षेत्रों में 5-5, तीन व‍िधानसभा में 6-6 व 2 व‍िधानसभा में 7-7 वार्ड बनाए जाएंगे. व‍िकासपुरी और मट‍ियाला व‍िधानसभा ऐसी हैं ज‍िनमें सबसे ज्‍यादा 7-7 वार्डों का गठन होगा. नये वार्ड पर‍िसीमन तय होने से कुल 22 वार्ड कम हो रहे हैं ज‍िसका असर 28 विधानसभा क्षेत्रों की वर्तमान संख्‍या पर पड़ रहा है. सूत्र बताते हैं क‍ि 25 विधानसभा क्षेत्रों में वार्डों की संख्या में कटौती होगी. वहीं, 3 ऐसी व‍िधानसभा भी हैं ज‍िनमें वार्डों की संख्‍या बढ़ेगी.

इस बीच देखा जाए तो पर‍िसीमन आयोग ने सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों के वोटरों और वर्ष 2011 की जनगणना का आकलन करने के बाद ही वार्डों की संख्या को तय करने का निर्णय लिया है. आयोग की ओर से वार्डों की बाउंड्री तय करने में वोटिंग सेंटर्स एवं उनमें वोटरों की संख्या को आधार बनाया है. हालांक‍ि कई व‍िधानसभा क्षेत्रों में बीते एक दशक में जनसंख्या काफी बढ़ गई है. वहीं, आयोग की 60 हजार वोटरों पर एक वार्ड बनाने की तैयारी है. वार्डों फाइनल होने के बाद अनुसूचित जाति आरक्षण भी 2011 की जनगणना की र‍िपोर्ट के आधार पर ही तय क‍िया जाएगा.

इन व‍िधानसभाओं में बनेंगे इतने-इतने वार्ड
तिमारपुर, आदर्श नगर, सुल्तानपुर माजरा, मंगोलपुरी, रोहिणी, शालीमार बाग, शकूर बस्ती, त्रिनगर, वजीरपुर, मॉडल टाउन, सदर बाजार, चांदनी चौक, मटिया महल, बल्लीमारान, करोल बाग, पटेल नगर, मोती नगर, मादीपुर, राजौरी गार्डन, हरी नगर, तिलक नगर, जनकपुरी, राजेंद्र नगर, जंगपुरा, कस्तुरबा नगर, मालवीय नगर, आरकेपुरम, महरौली, अंबेडकर नगर, संगम विहार, ग्रेटर कैलाश, कालकाजी, तुगलकाबाद, त्रिलोकपुरी, कोंडली, विश्वास नगर, गांधी नगर, शाहदरा, सीमापुरी व सीलमपुर व‍िधानसभाओं में कुल 3-3 वार्डों का गठन क‍िया जाएगा.

इसके अलावा नरेला, बादली, नांगलोई जाट, द्वारका, नजफगढ़, बिजवासन, पालम, छतरपुर, देवली, पटपड़गंज, लक्ष्मी नगर, कृष्णा नगर, रोहतास नगर, घोंडा, बाबरपुर, गोकलपुर व मुस्ताफाबाद व‍िधानसभाओं में 4-4 वार्ड गठि‍त होंगे.

इसी तरह से रिठाला, बवाना, मुंडका, किराड़ी, उत्तम नगर व करावल नगर व‍िधानसभा ऐसी हैं ज‍िनमें 5-5 वार्ड, बुराड़ी, बदरपुर व ओखला में 6-6 वार्ड और विकासपुरी व मटियाला व‍िधानसभा में 7-7 वार्डों का गठन होगा. इनकी संख्‍या तय करने का काम पूरा कर ल‍िया गया है.

बताते चलें क‍ि केंद्र सरकार (Central Government) ने वार्डों के परिसीमन के लिए गत एक माह पहले दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त विजय कुमार देव (Vijay Kumar Dev) की अध्यक्षता में पर‍िसीमन आयोग का गठन किया था. आयोग ने केंद्र सरकार से वार्डों का गठन करने संबंधी नियम एवं शर्तों की मंजूरी मांगी थी ज‍िसकी स्वीकृति मिलने के बाद वार्डों का परिसीमन का कार्य शुरू कर द‍िया गया है. इसमें वार्डों की संख्‍या को तय करना बड़ा काम माना जा रहा है.

Tags: Delhi MCD, Delhi MCD election, Delhi news, MCD

अगली ख़बर