होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD Election Result 2022: एमसीडी चुनाव के शुरुआती रुझान, कहां देखें लाइव रिजल्ट? जानें सबकुछ

MCD Election Result 2022: एमसीडी चुनाव के शुरुआती रुझान, कहां देखें लाइव रिजल्ट? जानें सबकुछ

दिल्‍ली नगर निगम चुनाव (MCD) के लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. (फोटो- News18)

दिल्‍ली नगर निगम चुनाव (MCD) के लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. (फोटो- News18)

Delhi MCD Election Result 2022: दिल्‍ली के नगर निगम चुनाव (एमसीडी) के नतीजों का हर दिल्लीवासी को बेसर्बी का इंतजार है. ...अधिक पढ़ें

Delhi MCD Election Result 2022: दिल्‍ली के नगर निगम चुनाव (एमसीडी) के नतीजों का हर दिल्लीवासी को बेसर्बी का इंतजार है. उनका यह इंतजार बुधवार सुबह वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही खत्म हो जाएगा. एमसीडी चुनाव में मतगणना के लिए दिल्ली में 42 काउंटिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जहां सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. माना जा रहा है कि इसके कुछ ही देर बाद यानी सुबह साढ़े 8 बजे तक शुरुआती रुझान आने लगेंगे.

दिल्ली की सत्ताधारी अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) और पिछले 15 वर्षों से एमसीडी पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (BJP in MCD) के बीच इस चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिली. दोनों ही पार्टियां इस चुनाव में अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. वैसे तो दिल्ली नगर निकाय के इस चुनाव में कांग्रेस भी खम ठोंक रही है, लेकिन सियासी जानकारी देश की इस सबसे पुरानी पार्टी के दांवों में दम नहीं देख रहे और एमसीडी चुनावों को लेकर हुए एग्जिट पोल्स में भी ऐसा ही संकेत मिलता है.

LIVE: दिल्ली नगर निगम चुनाव की मतगणना शुरू, कुछ देर में आने लगेंगे शुरूआती रुझान 

दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद आए तमाम एग्जिट पोल्स इस बार नगर निकाय में AAP की बंपर जीत का अनुमान जता रहे हैं. इन एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी को जहां 150 के आसपास सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं बीजेपी महज 80-90 सीटों पर सिमटती दिखी, जबकि कांग्रेस के बेहद मुश्किल से दहाई का आंकड़ा छूने का अनुमान है.

कहां देखें एमसीडी चुनाव के परीणाम
एमसीडी चुनाव के नतीजे से जुड़ी सारी जानकारियां आप बुधवार सुबह से ही न्यूज़ 18 हिन्दी वेबसाइट पर देख सकते हैं. इसके लिए आपको बस इस लिंक https://hindi.news18.com/tag/delhi-mcd-election/ पर क्लिक करना होगा. इसके अलावा आप https://hindi.news18.com/livetv/ पर क्लिक करके News18 इंडिया समाचार चैनल पर भी चुनाव नतीजों का महा कवरेज लाइव देख सकते हैं. वहीं दिल्ली निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://sec.delhi.gov.in/sec/election-municipal-corporation-delhi-2022 पर भी एमसीडी चुनाव के नतीजे चेक कर सकते हैं.

इससे पहले दिल्ली नगर निगम तीन हिस्सों नार्थ एमसीडी, साउथ एमसीडी और ईस्ट एमसीडी में बंटी हुई थी. हालांकि अब इन तीनों निगमों वापस से मिला दिया गया है और इस एकीकरण के बाद हुए परिसीमन में नगर निकाय को कुल 250 वार्डों में बांटा गया और इस तरह एमसीडी में बहुमत का आंकड़ा 126 पर पहुंच. ऐसे में अगर एग्जिट पोल्स के ये अनुमान नतीजों में भी परिवर्तित होते हैं दिल्ली की सत्ताधारी आप एमसीडी पर भी काबिज हो जाएगी. हालांकि ये तो चुनाव नतीजे आने के बाद ही साफ हो पाएगा.

Tags: Aam aadmi party, BJP, Congress, Delhi MCD Election 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें