Home /News /delhi-ncr /

MCD Elections 2022: एमसीडी चुनावों को लेकर दल‍ित कार्ड खेलने की तैयारी में BJP, तैयार की ये बड़ी योजना

MCD Elections 2022: एमसीडी चुनावों को लेकर दल‍ित कार्ड खेलने की तैयारी में BJP, तैयार की ये बड़ी योजना

न‍िगम भाजपा चुनावों से ऐन वक्‍त पहले अस्‍थाई सफाई कर्मचार‍ियों को न‍ियम‍ित करने का बड़ा मास्‍टरस्‍टोक चलाने की तैयारी में है. (File Photo)

न‍िगम भाजपा चुनावों से ऐन वक्‍त पहले अस्‍थाई सफाई कर्मचार‍ियों को न‍ियम‍ित करने का बड़ा मास्‍टरस्‍टोक चलाने की तैयारी में है. (File Photo)

MCD Elections 2022: भाजपा शासित नगर निगम अपने सफाईकर्मियों को बड़ी सौगात देने जा रही है. भाजपा शासित तीनों निगमों ने यह फैसला किया है कि वह आने वाले समय में 16,346 सफाईकर्मियों को नियमित करेगी और आने वाले समय में एक कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें नियुक्ति पत्र देने का भी काम किया जाएगा. तीनों नगर न‍िगमों में कुल सफाईकर्म‍ियों की बात करें तो सबसे ज्‍यादा संख्‍या ईस्‍ट और नॉर्थ एमसीडी के अंतर्गत है. लेक‍िन अब चुनावों से पहले सभी कर्मचार‍ियों को न‍ियम‍ित कर बड़ा चुनावी दांव खेलने की तैयारी की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. आगामी द‍िल्‍ली नगर न‍िगम चुनावों (MCD Elections 2022) को लेकर हर राजनीत‍िक दल चुनावी दंगल में उतर गया है. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) जहां वोटरों को र‍िझाने के ल‍िए हरसंभव कोश‍िश में जुटी हुई है. वहीं भाजपा (BJP) भी अब वोटरों के साथ-साथ दल‍ितों के बड़े वर्ग को साधने की कोश‍िश में जुट गई है.

राज्‍य चुनाव आयोग (State Election Commission) की ओर से रोटेशन स‍िस्‍टम को अध‍िसूच‍ित करने के बाद सामान्‍य सीटें अनुसूच‍ित जात‍ि के ल‍िए आरक्ष‍ित हो गई हैं. इससे भाजपा का गण‍ित ज्‍यादा गड़बड़ाता नजर आ रहा है. ऐसे में अब न‍िगम भाजपा चुनावों से ऐन वक्‍त पहले अस्‍थाई सफाई कर्मचार‍ियों को न‍ियम‍ित करने का बड़ा मास्‍टरस्‍टोक चलाने की तैयारी में है.

इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली की तीनों नगर न‍िगमों के अंतर्गत बड़ी संख्‍या में अस्‍थाई तौर पर सफाई कर्मचारी काम करते हैं. हालांक‍ि न‍िगम में सफाई कर्मचार‍ियों को सैलरी नहीं म‍िलने का मामला हमेशा से चर्चा में रहता है. लेक‍िन चुनावों से पहले न‍िगम भाजपा शासन इनकी सैलरी नहीं बल्‍क‍ि इनको न‍ियम‍ित करने का बड़ा फैसला ले चुकी है. इस फैसले को भाजपा चौथी बार सत्‍ता में आने के रास्‍ते के रूप में देख रही है.

ये भी पढ़ें: MCD Elections 2022: पंजाब चुनाव के बाद अब MCD चुनावों की तैयारी में आप, इस फार्मूला पर म‍िलेगी ट‍िकट! 

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता का कहना है कि भाजपा शासित नगर निगम अपने सफाईकर्मियों को बड़ी सौगात देने जा रही है. भाजपा शासित तीनों निगमों ने यह फैसला किया है कि वह आने वाले समय में 16,346 सफाईकर्मियों को नियमित करेगी और आने वाले समय में एक कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें नियुक्ति पत्र देने का भी काम किया जाएगा.

ईस्‍ट और नॉर्थ एमसीडी में सबसे ज्‍यादा सफाईकर्मी
तीनों नगर न‍िगमों में कुल सफाईकर्म‍ियों की बात करें तो इनकी संख्‍या 16,346 है. सबसे ज्‍यादा संख्‍या ईस्‍ट और नॉर्थ एमसीडी के अंतर्गत है. हालांक‍ि तीनों न‍िगमों ने पहले भी अपने कुछ सफाई कर्मचार‍ियों को न‍ियम‍ित क‍िया है. लेक‍िन अब चुनावों से पहले सभी कर्मचार‍ियों को न‍ियम‍ित कर बड़ा चुनावी दांव खेलने की तैयारी में है.

नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की ओर से पहले 975 सफाईकर्मियों को नियमित किया था. लेक‍िन अब बाकी 6,646 सफाईकर्मियों को नियमित करने की तैयारी है. साउथ दिल्ली नगर निगम भी 400 सफाईकर्मियों को नियमित कर चुका है जबकि 1,489 सफाईकर्मियों को नियमित किया जाना बाकी है. वहीं, पूर्वी दिल्ली नगर निगम की ओर 5,136 सफाईकर्मियों को नियमित किया गया जबकि 1,700 सफाईकर्मी नियमित किए जाने बाकी हैं.

भाजपा अध्‍यक्ष का कहना है क‍ि दिल्ली की गलियां, सड़कें अगर साफ हैं और प्रतिदिन 10,000 मीट्रिक टन कचरा साफ किया जाता है, तो वह सिर्फ इन सफाईकर्मियों की मदद से ही संभव हो पाया है. भाजपा हमेशा सफाईकर्मियों के साथ खड़ी है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का नारा दिया है, उसे हम पूरा करके रहेंगे. दिल्ली की जनता को कई बिमारियों से दूर रखने वाले सफाईकर्मियों और उनके परिवार की सुरक्षा के प्रति भाजपा का हमेशा से ही कटिबद्ध रही है.

BJP और AAP द‍िखा रहे अस्थाई कर्मचारियों को स्थाई करने के सब्जबाग
उधर, कांग्रेस ने चुनाव से पहले ल‍िए गए इस फैसले पर प्रत‍िक्र‍िया जाह‍िर करते हुए कहा है क‍ि निगम चुनावों से पूर्व भाजपा और आम आदमी पार्टी अस्थाई कर्मचारियों को स्थाई करने का सब्जबाग दिखा रहे हैं. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ. अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव से पहले अब भाजपा ने भी आम आदमी पार्टी के रास्ते पर चलना शुरु कर दिया है.

भाजपा तीनों निगमों में 17,000 अस्थाई कर्मचारियां को नियमित करने की घोषणा निगम चुनावों पर ध्यान केन्द्रित करके की है जबकि पिछले 15 वर्षों में निगमों में कार्यरत हजारों सफाई कर्मचारी अपना वेतन समय पर लेने की मांग को लेकर दर्जनों बार हड़ताल पर जाना पड़ा है. उन्होंने वहां वर्तमान में राजधानी में डबल इंजन की सरकारों के कारण राजधानी के युवा बेरोजगारी के संकट से त्रस्त है.

भाजपा और आम आदमी पार्टी कर रही है नूरा कुश्ती
चौ. अनिल कुमार ने कहा कि भाजपा और आम आदमी पार्टी एक ही सिक्के दो पहलू है जिन्हें दिल्ली की जनता और अपने कर्मचारियों का ख्याल चुनाव से पूर्व वोट की राजनीति करने के लिए ही याद आती है. उन्होंने कहा कि 22 वर्षों से तीनों निगमों में अनुबंधित 1,155 डीबीसी कर्मचारी और फील्ड वर्करों को नियमित करने में भाजपा और आम आदमी पार्टी नूरा कुश्ती कर रही है, जबकि डोमेस्टिक ब्रीडिंग ट्रेकर कर्मचारी घर-घर जाकर डेंगू,मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अग्रणी बनकर काम करते है.

Tags: AAP, BJP, Congress, Delhi MCD, Delhi MCD Elections, Delhi news, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर