Home /News /delhi-ncr /

mcd elections 2022 dates may be announced shortly

MCD Elections 2022: पांच राज्‍यों के Exit Polls आने के बाद एमसीडी चुनाव की हलचल हुई तेज, अब इस द‍िन हो सकता है तारीखों का ऐलान!

पांच राज्‍यों खासकर पंजाब राज्‍य के नतीजे आने से पहले एग्‍ज‍िट पोल में आम आदमी पार्टी को बड़ी बढ़त म‍िलने से अब एमसीडी चुनावों (MCD Elections 2022) को लेकर हवा और तेज हो गई है.
 (File Photo)

पांच राज्‍यों खासकर पंजाब राज्‍य के नतीजे आने से पहले एग्‍ज‍िट पोल में आम आदमी पार्टी को बड़ी बढ़त म‍िलने से अब एमसीडी चुनावों (MCD Elections 2022) को लेकर हवा और तेज हो गई है. (File Photo)

MCD Elections-2022: पांच राज्‍यों खासकर पंजाब राज्‍य के नतीजे आने से पहले एग्‍ज‍िट पोल में आम आदमी पार्टी को बड़ी बढ़त म‍िलने से अब एमसीडी चुनावों (MCD Elections 2022) को लेकर हवा और तेज हो गई है. एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे सामने आने से पहले एमसीडी चुनावों को छह माह तक टाले जाने के कयास और चर्चा जोरों पर थी. चर्चा थी क‍ि तीनों द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (Delhi Municipal Corporation) को एकीकृत क‍िया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. देश के पांच राज्‍यों के चुनावी पर‍िणाम 10 मार्च को घोष‍ित क‍िए जाएंगे. इन नतीजों से पहले पांच राज्यों के एग्‍ज‍िट पोल (Exit Poll 2022) के नतीजे सामने आ गए हैं. हालांक‍ि वास्‍तव‍िक नतीजों का आना बाकी है. एग्‍ज‍िट पोल (Exit Poll) के नतीजों में 5 में से 4 राज्‍यों में भाजपा (BJP) की सरकार बनाए जाने का अनुमान है तो पंजाब राज्‍य में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को बड़ी बढ़त म‍िल रही है. इसके चलते अब आगामी द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (MCD Elections 2022) को चुनावों को लेकर मुह‍िम तेज हो गई है. माना जा रहा है क‍ि अब 272 सीटों पर चुनाव अप्रैल माह में ही होंगे.

इस बीच देखा जाए तो इन पांच राज्‍यों खासकर पंजाब राज्‍य के नतीजे आने से पहले एग्‍ज‍िट पोल में आम आदमी पार्टी को बड़ी बढ़त म‍िलने से अब एमसीडी चुनावों (MCD Elections 2022) को लेकर हवा और तेज हो गई है. एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे सामने आने से पहले एमसीडी चुनावों को छह माह तक टाले जाने के कयास और चर्चा जोरों पर थी. चर्चा थी क‍ि तीनों द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (Delhi Municipal Corporation) को एकीकृत क‍िया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः Exit Poll Result 2022: पंजाब में AAP को प्रचंड बहुमत, कांग्रेस दूसरे नंबर पर खिसकी

इसकी वजह से अप्रैल में प्रस्‍ताव‍ित एमसीडी चुनाव-2022 को छह माह टाला जा सकता है. इसको लेकर सत्‍ता के गल‍ियारों में चर्चा जोरों पर थी. लेक‍िन आम आदमी पार्टी को पंजाब चुनाव में बड़ी बढ़त म‍िलने और सरकार बनाए जाने की दहलीज पर खड़े होने के अनुमान से अब एमसीडी चुनावों को अप्रैल माह में ही करवाए जाने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

सूत्रों की माने तो एमसीडी चुनाव-2022 को लेकर द‍िल्‍ली राज्‍य न‍िर्वाचन आयोग (Delhi State Election Commission) अगले दो से तीन तीनों के भीतर चुनावों की अध‍िसूचना जारी कर सकता है. इसका बड़ा अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि न‍िगम में सत्‍तारूढ भाजपा ने उद्घाटनों की झड़ी लगा दी है. एक द‍िन में कई-कई बड़े उद्घाटन क‍िए जा रहे हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह यह है क‍ि अगर न‍िर्वाचन आयोग चुनावों की अध‍िसूचना जारी कर देता है तो उद्घाटनों पर तुरंत रोक लग जाएगी. अगले दो द‍िनों के भीतर बड़ी संख्‍या में व‍िकास कार्यों के उद्घाटन करने की पूरी तैयारी की गई है.

न‍िगम नेताओं को जल्‍द उद्घाटन करने के द‍िए संकेत
बताया जाता है क‍ि भाजपा के वर‍िष्‍ठ नेताओं ने भी एक मीट‍िंग में न‍िगम के आला नेताओं को साफ संकेत दे द‍िए हैं क‍ि जो भी उद्घाटन करने हैं वो अगले दो से तीन द‍िनों के भीतर कर लें. इसके चलते न‍िगम नेता अगले एक या दो द‍िन में ही इन व‍िकास कार्यों का उद्घाटन करने का फैसला कर चुके हैं. चुनावों की तारीख घोष‍ित होने के बाद राजधानी द‍िल्‍ली में आदर्श आचार संह‍िता लागू हो जाएगी. इसके बाद राजनीत‍िक लाभ पहुंचाने वाले सभी कार्यों और उद्घाटन आद‍ि पर रोक लग जाएगी.

10 मार्च तक जारी हो सकती है संशोधित मतदाता सूची
बताया यह भी जा रहा है कि अगले दो तीन द‍िनों के भीतर चुनाव संबंधी अध‍िसूचना जारी होने की संभावना है. इसल‍िए राज्य चुनाव आयोग की ओर से 10 मार्च तक संशोधित मतदाता सूची जारी की जा सकती है. तय समय से चुनाव कराने के ल‍िए आयोग पूरी तैयार‍ियां कर चुका है.

आयोग की ओर से चुनाव से संबंध‍ित सभी जरूरी कार्यों जैसे टेंट, शामियाना, कनात, कैटरिंग की व्‍यवस्‍था करने के अलावा दूसरी जरूरी सभी चीजों के ल‍िए टेंडर जारी किए जा चुके हैं. तीनों एमसीडी की 272 सीटों पर चुनाव कराने के ल‍िए अध‍िकार‍ियों की न‍ियुक्‍त‍ि संबंधी आदेश भी जारी कर द‍िए गए हैं. हर व‍िधानसभा के ल‍िए एक-एक र‍िटर्न‍िंग अफसर यानी 70 एसडीएम को आरओ के रूप में न‍ियुक्‍त क‍िया जा चुका है.

ये भी पढ़ेंः School Health Clinic: सरकारी स्‍कूल में बच्‍चों के ल‍िए खुला खुद का हेल्‍थ क्‍लीन‍िक, इन 20 जगहों पर और खुलेंगे ऐसे क्‍लीन‍िक

चुनाव आयोग ने चुनाव राश‍ि को बढ़ाकर क‍िया है अध‍िकतम 8 लाख
बताते चलें क‍ि राज्‍य चुनाव आयोग की ओर से प्रत्‍याश‍ियों के चुनावी खर्चें की अध‍िकतम सीमा को भी बढ़ा द‍िया है. हर प्रत्‍याशी को चुनाव में अध‍िकतम 8 लाख रुपए खर्च करने की अनुमत‍ि है. आयोग ने गत चुनाव के मुकाबले इस बार 75 हजार रुपए की बढ़ोत्‍तरी कर दी है. अब कुल राश‍ि चुनाव पर 8 लाख तक खर्च की जा सकती है.

Tags: Delhi MCD, Delhi MCD Elections, Delhi news, Mcd elections, State Election Commission

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर