Home /News /delhi-ncr /

mcd elections 2022 this big update came from election commission regarding dates

MCD Elections 2022: द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल नहीं होंगे तीनों एमसीडी के चुनाव, टला तारीखों का ऐलान

द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (Delhi Municipal Corporation) के चुनाव फ‍िलहाल टल गए हैं.
 (File Photo)

द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (Delhi Municipal Corporation) के चुनाव फ‍िलहाल टल गए हैं. (File Photo)

MCD Elections 2022: राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा क‍ि चूंकि केंद्र सरकार (Central Government) ने कुछ ऐसे मुद्दे उठाए हैं, जिनकी कानूनी रूप से हमारे द्वारा जांच की जानी बाकी है, हम अभी MCD चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं कर पाएंगे. हमें कुछ और दिन लगेंगे. हमें 18 मई से पहले चुनाव कराना है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली की तीनों नगर न‍िगमों (MCD Elections 2022) के 272 वार्डों पर संभवत: अप्रैल माह में चुनाव कराए जाने थे. चुनावों की तारीखों का ऐलान करने के ल‍िए आज द‍िल्‍ली के राज्य चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव की ओर से बुधवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई थी. चुनाव आयोग (Election Commission) ने कहा क‍ि हमें चुनाव 18 मई से कराना है लेकिन तारीखों के ऐलान में कुछ दिन और लगेंगे. इसके बाद द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (Delhi Municipal Corporation) के चुनाव फ‍िलहाल टल गए हैं.

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा क‍ि चूंकि केंद्र सरकार (Central Government) ने कुछ ऐसे मुद्दे उठाए हैं, जिनकी कानूनी रूप से हमारे द्वारा जांच की जानी बाकी है, हम अभी MCD चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं कर पाएंगे. हमें कुछ और दिन लगेंगे. हमें 18 मई से पहले चुनाव कराना है.

ये भी पढ़ें: MCD Elections 2022: पांच राज्‍यों के Exit Polls आने के बाद एमसीडी चुनाव की हलचल हुई तेज, अब इस द‍िन हो सकता है तारीखों का ऐलान! 

सूत्र बताते हैं क‍ि केंद्र सरकार की ओर से द‍िल्‍ली की तीनों नगर न‍िगमों (MCD) को एकीकृत क‍िए जाने का प्रस्‍ताव है. इस संबंध में एक प्रस्‍ताव द‍िल्‍ली के राज्‍य चुनाव आयुक्‍त को द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) के मार्फत भ‍िजवाया गया है. इसके बाद आयुक्‍त ने फ‍िलहाल चुनावों की तारीख का ऐलान नहीं क‍िया है.

इस घोषणा के बाद द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक अरव‍िंद केजरीवाल ने भी ट्वीट क‍िया है.

उन्‍होंने ट्वीट में कहा है क‍ि ‘भाजपा भाग गयी. MCD चुनाव टाल दिया, हार मान ली. दिल्ली वाले खूब ग़ुस्सा हैं. कह रहे हैं इनकी हिम्मत कि चुनाव ना करायें? अब इनकी ज़मानत ज़ब्त करायेंगे. हमारे सर्वे में अभी 272 में से 250 सीट आ रहीं थीं। अब 260 से ज़्यादा आएँगी. पर चुनाव आयोग को भाजपा के दबाव में नहीं आना चाहिए था’.

चुनाव टाल कर आज लोकतंत्र की हत्‍या हुई है: मनीष स‍िसोदि‍या
उधर, द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया ने भी एमसीडी चुनावों की तारीख टलने के मामले पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. उन्‍होंने कहा क‍ि चुनाव आयोग ज‍िस तरह से केंद्र सरकार और खासकर भाजपा के दवाब में काम कर रहा है, उसकी अपनी संंवैधान‍िक ताकत के साथ काम करना चाह‍िए. स‍िसोदि‍या ने कहा क‍ि आज लोकतंत्र की हत्‍या की गई है. इस मामले में मनीष स‍िसोद‍ि‍या ने यह ट्वीट भी क‍िया है.

संगठन हमेशा चुनाव के लिए तैयार रहता है: आदेश गुप्ता
इस मामले पर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने प्रत‍िक्र‍िया जाह‍िर करते हुए कहा है क‍ि भाजपा कभी चुनाव से नहीं बचती, हमारा संगठन हमेशा चुनाव के लिए तैयार रहता है.

दिल्ली में दस वर्ष पूर्व नगर निगम का विभाजन तीन निगमों में किया था पर दस वर्ष बाद राजनीतिक दलों एवं जनता सभी ने महसूस किया कि इससे ना प्रशासकीय सुविधा तो हुई ही नहीं, आर्थिक समस्याएं भी बढ़ गईं.

दिल्ली की जनता भली भांति जानती है क‍ि दिल्ली के तीनों नगर निगमों की समस्याओं को बढ़ाने में अरविंद केजरीवाल सरकार के राजनीतिक द्वेष की बड़ी भूमिका है. गत 7 साल में लगातार निगम फंड रोक कर अरविंद केजरीवाल ने निगमों को आर्थिक रूप से पंगु बनाये और व्यवस्थाओं को भी कमजोर किया है.

अध्यक्ष ने कहा है क‍ि भाजपा कभी चुनाव से नही डरती, डरे हुऐ तो खुद अरविंद केजरीवाल हैं क्योंकि उनकी सरकार की भ्रष्ट शराब नीति से जनता में उनके प्रति रोष है. उनके ब्यान केवल लोक दिखावा हैं, असल में वह चुनाव टलने से खुश हैं.

समय पर करवाए जाएं एमसीडी चुनाव: अन‍िल कुमार
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ. अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनावों में अपनी संभावित हार से बचने के लिए आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और भाजपा (BJP) चुनाव टालना चाहती हैं. कांग्रेस पार्टी यह मांग करती है कि दिल्ली में नगर निगम चुनाव समय पर कराए जाएं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस (Congress) के जिला कार्यकर्ता सम्मेलनों में कांग्रेस कार्यकर्ता बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. निगम चुनावों के लिए सभी वार्डों पर भारी संख्या में आवेदन आए है. कार्यकर्ताओं में निगम चुनावों के लिए भारी उत्साह है और निगम चुनावों के लिए दिल्ली में कांग्रेस पार्टी पहली पंसद बन चुकी है और आने वाले निगम चुनावों कांग्रेस पार्टी निगम में विराजमान होगी.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi MCD, Delhi MCD Elections, Delhi news, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर