होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD Elections Result 2022: एमसीडी चुनाव जीत कर आए कितने दागी प्रत्‍याशी, जानें

MCD Elections Result 2022: एमसीडी चुनाव जीत कर आए कितने दागी प्रत्‍याशी, जानें

नवन‍िर्वाच‍ित पार्षदों में से बड़ी संख्‍या में आपराध‍िक और गंभीर आपराध‍िक मामले (Criminal Cases) दर्ज वाले जीतकर आए हैं. खुद प्रत्‍याश‍ियों ने द‍िल्‍ली चुनाव आयोग को द‍िए  हलफनामा में जानकारी दी है.  (सांकेत‍िक फोटो)

नवन‍िर्वाच‍ित पार्षदों में से बड़ी संख्‍या में आपराध‍िक और गंभीर आपराध‍िक मामले (Criminal Cases) दर्ज वाले जीतकर आए हैं. खुद प्रत्‍याश‍ियों ने द‍िल्‍ली चुनाव आयोग को द‍िए हलफनामा में जानकारी दी है. (सांकेत‍िक फोटो)

MCD Elections Result 2022: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेट‍िक र‍िफॉर्म्‍स और द‍िल्‍ली इलेक्‍शन वॉच की ओर से 250 व‍िजेता न‍िगम प् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

MCD चुनाव जीत कर आए 250 पार्षदों के शपथ पत्र में बड़ा खुलासा
42 न‍िर्वाच‍ित पार्षद पर आपराध‍िक मामले दर्ज
19 पार्षद के ख‍िलाफ दर्ज हैं गंभीर आपराध‍िक मामले

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (MCD Elections Result 2022) के मंगलवार को परिणाम आए. 250 सीटों में से 134 सीटों पर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने जीत दर्ज की है तो भाजपा को 104, कांग्रेस को 9 और अन्‍य को 3 सीटों पर जीत हास‍िल हुई है. इन सभी सीटों पर गत 4 द‍िसंबर को मतदान हुआ था. इन सभी सीटों पर न‍िगम चुनाव जीतने वाले नवन‍िर्वाच‍ित पार्षदों की छव‍ि की बात करें तो 61 पार्षदों पर आपराध‍िक और गंभीर आपराध‍िक मामले (Criminal Cases) दर्ज हैं. इससे संबंध‍ित जानकारी खुद प्रत्‍याश‍ियों की ओर से द‍िल्‍ली चुनाव आयोग को द‍िए गए हलफनामे में दी गई है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेट‍िक र‍िफॉर्म्‍स और द‍िल्‍ली इलेक्‍शन वॉच की ओर से 250 व‍िजेता न‍िगम प्रत्‍याश‍ियों की ओर से द‍िए गए शपथ पत्रों का व‍िश्‍लेषण क‍िया गया है. इस संबंध में एक र‍िपोर्ट जारी कर बताया गया है क‍ि 250 में से 248 व‍िजेता प्रत्‍याश‍ियों के हलफनामे का व‍िश्‍लेषण क‍िया गया. ज‍िसमें यह पता चला है क‍ि 42 न‍िर्वाच‍ित पार्षद ऐसे हैं ज‍िन पर आपराध‍िक मामले दर्ज हैं. यानी 17 फीसदी नए पार्षदों पर आपराध‍िक मामले दर्ज हैं.

MCD Election Results 2022: एमसीडी के इन 12 नए जोनों में बांटी पूरी द‍िल्‍ली, गृह मंत्रालय ने जारी की अध‍िसूचना 

इसके अलावा 19 पार्षद ऐसे भी चुने गए हैं ज‍िन पर गंभीर आपराध‍िक मामले दर्ज हैं. यानी कुल पार्षदों में से 8 फीसदी पर गंभीर आपराध‍िक मामले हैं. जबक‍ि एमसीडी 2017 के चुनाव में 272 में से 266 पार्षदों के व‍िश्‍लेषण में पता चला था क‍ि 26 पार्षद यानी 10 प्रत‍िशत पर आपराध‍िक मामले तो 14 पार्षद यानी 5 प्रत‍िशत पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. प‍िछले चुनावों की तुलना में इस बार 2022 में चुने गए पार्षदों में आपराध‍िक छव‍ि वाले ज्‍यादा पार्षद जीत कर आए हैं.

बताते चलें क‍ि चुनाव आयोग को द‍िए गए शपथ पत्र के स्‍पष्‍ट नहीं होने के चलते 2 व‍िजेता पार्षदों का व‍िश्‍लेषण नहीं क‍िया जा सका है. इनमें त‍िगड़ी वार्ड-162 से आम आदमी पार्टी की ज्‍योत‍ि प्रकाश जरवाल और तुगलकाबाद वार्ड-178 की सुगंधा प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं.

र‍िपोर्ट के मुताबि‍क चुन कर आए पार्षदों में से आपराध‍िक मामले घोष‍ित करने वालों में से दलवार संख्या की बात करें तो आम आदमी पाार्टी के 132 में से 27 यानी 21 फीसदी सबसे ज्‍यादा हैं. वहीं भाजपा के 104 में से 12 यानी 12 फीसदी और 3 न‍िर्दलीय में से 2 यानी 67 फीसदी और कांग्रेस के 9 में से 1 पर आपराध‍िक मामले दर्ज हैं.

इसके साथ ही गंभीर आपराध‍िक मामलों में भी आम आदमी पार्टी के 12 पार्षद यानी 9 फीसदी, बीजेपी के 6 पार्षद यानी 6 फीसदी और 3 न‍िर्दलीय में से 1 पर गंभीर आपराध‍िक मामले दर्ज हैं. एक व‍िजेता पार्षद पर तो हत्‍या का प्रयास (आईपीसी 307) से संबंधित मामला तक दर्ज है. तीन पार्षदों पर आईपीसी की धारा 354 और 298ए के तहत भी मामले दर्ज हैं.

Tags: Delhi MCD, Delhi MCD Election 2022, MCD

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें