MCD अस्पतालों में PM CARES Fund से लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, निगमों ने की तैयारी

दिल्ली की तीनों MCD ने अपने अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड से Oxygen Plant लगाने का फैसला किया है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली की तीनों नगर निगमों ने अपने अस्पतालों में पीएम केयर फंड (PM CARES Fund) से ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने का फैसला किया है. इस संबंध में निगम के अधिकारियों ने तैयारी भी शुरू कर दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली में लगातार कोरोना (Corona) के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. ऐसे में मौजूदा स्वास्थ्य सेवाएं भी बुरी तरह से चरमरा चुकी हैं. अस्पतालों में बेड और दवाइयों के साथ-साथ ऑक्सीजन की भारी किल्लत है.

    इस दौरान अब दिल्ली नगर निगम (MCD) ने अपने अस्पतालों को जहां कोविड अस्पताल (COVID Hospital) बनाना शुरू कर दिया है. वहीं, अब अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. दिल्ली की तीनों नगर निगमों ने अपने अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) से ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने का फैसला किया है. इस संबंध में निगम के अधिकारियों ने तैयारी भी शुरू कर दी है.

    इस बारे में पूर्वी दिल्ली के मेयर निर्मल जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम केयर्स फंड से दिल्ली के तीनों नगर निगमों के अस्पतालों में जल्द ही आक्सीजन प्लांट लगाया जायेगा.

    उन्होंने कहा कि यह राहत देने वाली बात है कि इसी कड़ी में पूर्वी दिल्ली में स्वामी दयानंद अस्पताल (Swami Dayanand Hospital) में यह ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जायेगा. जैन ने कहा कि अस्पताल प्रशासन द्वारा इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर संबंधित विभाग को भेज दी गई है.

    अस्पताल के बंद वार्डों में बनेंगे ऑक्सीजन के साथ 25 बैड्स 
    मेयर ने कहा कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए स्वामी दयानंद अस्पताल में बैड्स की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में पीएम केयर्स फंड से आवश्यक सहायता के लिए पत्र लिखा है ताकि स्वामी दयानंद अस्पताल में वार्ड नम्बर 4 और 5 जोकि काफी समय से बंद पड़ा है, उसमें ऑक्सीजन सहित 25 बैड्स लगाये जा सकेंगे.

    स्वामी दयानंद अस्पताल में पूरी होगी डॉक्टर्स, पेरामेडिकल स्टॉफ की कमी 
    उन्होंने कहा कि पूर्वी निगम अपने उपलब्ध साधनों का अधितम प्रयोग करते हुए कार्य कर रहा है. लेकिन इस माहमारी के बढ़ते प्रकोप के चलते संसाधनों को बढ़ाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि स्वामी दयानंद अस्पताल में डॉक्टर्स, पेरामेडिकल स्टॉफ की कमी है जिसको ध्यान में रखते हुए 60 नर्स और 20 डॉक्टर्स की जल्द नियुक्ति की जायेगी.

    मेयर निर्मल जैन ने कहा कि स्वामी दयानंद अस्पताल में अधिकतर निम्न आय वर्ग के लोग उपचार के लिए आते हैं. ऐसे में उन लोगों को आधारभूत स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाना निगम का प्राथमिक दायित्व है.

    तीनों जिलों में 5-5 केन्द्रों को किया कोविड केयर सेंटर के लिये चिन्हित 
    मेयर ने बताया कि पूर्वी निगम कोरोना की रोकथाम के लिए हरसंभव कार्य कर रहा है. इस दिशा में पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) द्वारा पूर्वी दिल्ली के तीनों जिलों में 5-5 केन्द्रों को चिन्हित करके संबंधित जिले के डी.एम के पास इन केन्द्रों की सूची भेजी है. इन सभी केन्द्रों को आवश्यक चिकित्सा उपकरण लगाकर कोविड के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जा सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.