AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने MCD पर लगाया अवैध कन्वर्जन चार्ज वसूलने का आरोप
Delhi-Ncr News in Hindi

AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने MCD पर लगाया अवैध कन्वर्जन चार्ज वसूलने का आरोप
दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायक और प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कन्वर्जन चार्ज को लेकर एमसीडी पर निशाना साधा

सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने कहा कि शुरुआत से ही आम आदमी पार्टी (AAP) यह कहती आ रही है कि एलएससी के दुकान मालिकों से 'कन्वर्जन चार्ज' (Conversion Charges) की मांग करके एमसीडी (MCD) धोखा दे रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 11:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने दिल्ली नगर निगम (MCD) पर 'कन्वर्जन चार्ज' (Conversion Charges) वसूलने का आरोप लगाया. भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली की तीनों एमसीडी अवैध रूप से- जीके 1 एम ब्लॉक मार्केट, कैलाश कॉलोनी मार्केट, डिफेंस कॉलोनी मार्केट, जीके2 मार्केट जैसे एलएससी (LSC) के दुकान मालिकों से अवैध रूप से 'कन्वर्जन चार्ज' वसूल की है.

आप प्रवक्ता ने कहा कि शुरुआत से ही आम आदमी पार्टी यह कहती आ रही है कि एलएससी के दुकान मालिकों से 'कन्वर्जन चार्ज' की मांग करके एमसीडी धोखा दे रही है. ये मार्केट और उनकी जमीन हमेशा कमर्शियल थी. एमसीडी पहले से ही कमर्शियल मार्केट से 'कन्वर्जन चार्ज' की मांग नहीं कर सकती है.

साउथ एमसीडी ने एलएससी से 1000 करोड़ से अधिक की अवैध वसूली की
सौरभ भारद्वाज ने कहा, 'मैंने इस साल की शुरुआत में कई प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया था जिसमें कहा था कि साउथ एमसीडी ने एलएससी से 1000 करोड़ से अधिक की अवैध वसूली की है और वे ब्याज के साथ व्यापारियों को पैसा लौटाने के लिए बाध्य हैं.'



कन्वर्जन चार्ज एलएससी से एकत्र नहीं किए जा सकते हैं


डीडीए के नियमों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि एलएससी से कन्वर्जन चार्ज नहीं लिए जा सकते हैं, फिर भी बीजेपी शासित एमसीडी ने पिछले दो सालों से अवैध वसूली की. यह साफतौर पर दिल्ली के व्यापारियों को धमकाने और उन्हें परेशान करने की राजनीति रणनीति है. उन्होंने कहा कि 'आप' का स्टैंड सही साबित हुआ और आखिरकार एमसीडी को हमारे तर्क को स्वीकार करना पड़ा.

मोदी सरकार ने खत्म किया कन्वर्जन चार्ज 
बता दें कि दिल्ली के 100 मार्केट में स्थित दुकानों के लिए कन्वर्जन चार्ज हटा लिया गया है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर कहा कि मोदी सरकार ने दिल्ली में एक बड़ा कदम उठाते हुए दिल्ली के 100 बाजारों में स्थित दुकानों के लिए कन्वर्जन चार्ज को समाप्त कर दिया है.

ये भी पढ़ें-

पुलिस-वकील बवाल: दिल्ली हाईकोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया को भेजा नोटिस

दिल्ली में बढ़ेगा ऑड-इवन रूल! CM केजरीवाल बोले- सोमवार को लेंगे फैसला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading