Home /News /delhi-ncr /

mcd is committed to complete desilting work from drains before monsoon to come

Monsoon में दिल्ली को वॉटर लॉगिंग से बचाने की तैयारी, 15 जून से पहले नालों की सफाई करेगी MCD

MCD की ओर से आगामी 15 जून से पहले सभी नालों से गाद निकालने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. (File Photo)

MCD की ओर से आगामी 15 जून से पहले सभी नालों से गाद निकालने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. (File Photo)

Desilting work of Drains : दिल्ली नगर निगम ने डिसिल्टिंग का लगभग 66 फीसदी कार्य पूरा कर लिया है. और करीब 60,000 मीट्रिक टन गाद नालों से निकाल ली गई है. बाकी कार्य मॉनसून आने से पहले 15 जून तक पूरा कर लिया जाएगा. 

नई दिल्ली. दिल्ली में मॉनसून (Monsoon) के दौरान सड़कों पर वाटर लॉगिंग (Water Logging) की समस्या पैदा ना हो, इसको लेकर दिल्ली नगर निगम (MCD) ने नालों की सफाई का अभियान और तेज कर दिया है. मॉनसून से पहले दिल्ली नगर निगम के अधीनस्थ आने वाले सभी नालों की सफाई (Drains Desilting) करने की पूरी तैयारी की जा रही है.

एमसीडी की ओर से अब तक करीब 66 फ़ीसदी नालों की सफाई का काम पूरा कर लिया गया है. संभावना जताई जा रही है कि आगामी 15 जून से पहले सभी नालों से गाद निकालने का काम पूरा कर लिया जाएगा.

दिल्ली में जल संकट, यूपी और हिमाचल अतिरिक्त पानी देने से पीछे हटे, हरियाणा भी इच्छुक नहीं!

दिल्ली नगर निगम के प्रेस एवं सूचना निदेशालय के निदेशक अमित कुमार ने बताया कि निगम मॉनसून के आरंभ होने से पहले अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी नालों की सफाई के लक्ष्य को समय से पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है. इसी क्रम में एमसीडी की ओर से आगामी 15 जून से पहले सभी नालों से गाद निकालने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. निगम के पास नालों से गाद निकालने के लिए पर्याप्त साधन और स्टॉफ है.

प्रेस एवं सूचना निदेशालय के निदेशक अमित कुमार ने नालों की डिसिल्टिंग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि नगर निगम ने डिसिल्टिंग का लगभग 66 फीसदी कार्य पूरा कर लिया है. और करीब 60,000 मीट्रिक टन गाद नालों से निकाल ली गई है. बाकी कार्य मॉनसून आने से पहले 15 जून तक पूरा कर लिया जाएगा.

अमित कुमार ने बताया कि नालों से निकली गाद को लैंडफिल साइट पर भेजा जाता है जिसकी निगरानी आर.एफ.आई.डी. टैग के माध्यम से की जाती है. यह पूरी प्रक्रिया पूर्णत कंप्यूटरीकृत होने के कारण इसमें मानवीय हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं रहती है. उन्होंने कहा की दिल्ली नगर निगम नागरिकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है.

दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली सरकार के पी.डब्ल्यू.डी, डी.एस.आई.आई.डी.सी. और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग से भी अनुरोध किया है कि वे भी अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी नालों की सफाई समय से पूर्ण कर लें. सभी नालों के आपस में जुड़े होने के कारण भारी बारिश होने की स्थिति में नागरिकों को जलभराव की समस्या से न जूझना पड़े.

Tags: Delhi MCD, Delhi news, Delhi waiting for monsoon, MCD, Monsoon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर