स्पा-सेंटरों में अब लड़कियां नहीं करेंगी लड़कों की मसाज, MCD ने जारी की एडवाइजरी
Delhi-Ncr News in Hindi

स्पा-सेंटरों में अब लड़कियां नहीं करेंगी लड़कों की मसाज, MCD ने जारी की एडवाइजरी
यह एडवाइजरी 1 हफ्ते में लागू होगी. जारी की गई एडवाइजरी में मालिकों से लेकर काम करने वालों तक के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं. (Demo Pic)

एमसीडी (MCD) ने साउथ एमसीडी के अधीन चलने वाले स्पा सेंटरों (spa centers) में क्रॉस जेंडर मसाज और थेरेपी पर रोक लगा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 9:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for women) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) का अवैध स्पा सेंटरों (Spa Centers) और मसाज पार्लर के खिलाफ चलाए गए अभियान के बाद एमसीडी जाग गया है. एमसीडी ने साउथ एमसीडी के अधीन चलने वाले स्पा सेंटरों में लड़कियां अब लड़को की मसाज और थेरेपी नहीं करेंगी. बीते दिनों दिल्ली महिला आयोग ने कई स्पा में छापा मारकर जिस्मफरोशी (Sex Racket) का खुलासा किया था, जिसके बाद एमसीडी पर सवाल उठे थे.

एमसीडी ने यह एडवाइजरी बीते दिनों स्पा-सेंटरों की शिकायतों और महिला आयोग द्वारा की गई कार्रवाई के बाद जारी की है. यह एडवाइजरी 1 हफ्ते में लागू होगी. जारी की गई एडवाइजरी में मालिकों से लेकर काम करने वालों तक के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं.

इसके मुताबिक, स्पा सेंटर और मसाज पार्लर के मालिकों को ग्राहकों का गर्वेंमेंट आईडी प्रूफ के आधार पर उसका नाम पता अपने रजिस्टर में दर्ज करना होगा. इसके अलावा रिसेप्शन और गैलरी में सीसीटीवी लगाए जाएं, साथ ही सभी स्टॉफ बालिग होना चाहिए.



एमसीडी के मुताबिक, अगर कोई स्पा सेंटर या मसाज पार्लर का मालिक नियमों का उल्लंघन करेगा तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा. साथ ही इसकी सूचना पुलिस को भी दी जाएगी.

बता दें, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कुछ दिन पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर दिखाया था कि उत्तम नगर के मुख्य मार्ग पर बड़ी संख्या में स्पा चल रहे हैं. उन्होंने यहां स्थित क्राउन स्पा पर रेड (Raid) डाला तो यहां भी वही सब होता मिला जो नवादा के दो स्पा में पाया गया था. जैसे ही टीम क्राउन स्पा के अंदर घुसी वहां हड़कंप मच गया. स्वाति मालीवाल ने जब एक कमरे का दरवाजा खोला तो वहां निर्वस्‍त्र हालत में एक युवक और युवती मिले. हैरान-परेशान युवती भागती दिखी लेकिन युवक निर्वस्‍त्र वहीं खड़ा रहा. युवक को जब कहा गया कि ये क्या बेशर्मी है तो उसने कपड़े पहनना शुरू किया लेकिन इस दौरान वो कैमरे के सामने बिना डरे खड़ा रहा. छापेमारी में यहां भी कंडोम और कई आपत्तिजनक सामान मौजूद मिले.

ये भी पढ़ें-

चालान से भरा नीतीश सरकार का खजाना, सिर्फ पटना से इतने दिन में कमाए 50 लाख

स्वाति मालीवाल ने फिर स्पा सेंटर पर डाली रेड, लड़की के साथ निर्वस्‍त्र मिला मैनेजर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज