दिल्लीवालों को प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने को अब नहीं काटने होंगे दफ्तरों के चक्कर, घर बैठे ऐसे कर सकेंगे पैमेंट

दिल्ली की तीनों नगर निगमों की ओर से अब प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान घर बैठे ही करने की सुविधा दी गई है. 

दिल्ली नगर निगम की ओर से एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया गया है जिसके जरिए अब प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान डिजिटल माध्यम से 24 घंटे, सातों दिन कहीं भी बैठकर किया जा सकेगा. यह मोबाइल एप्लीकेशन साउथ निगम ने नोडल एजेंसी के रूप में अन्य दोनों निगम नॉर्थ और ईस्ट MCD के लिए भी तैयार किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्लीवालों को अब अपना प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) भरने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दिल्ली की तीनों नगर निगमों (Corporations) की ओर से अब प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान घर बैठे ही करने की सुविधा दी गई है.

    कोरोना (Corona) संक्रमण काल के दौरान लोगों को राहत देते हुये साउथ दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) की ओर से एक मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Application) तैयार किया गया है जिसके जरिए प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान डिजिटल माध्यम से 24 घंटे, सातों दिन कहीं भी बैठकर किया जा सकेगा. यह मोबाइल एप्लीकेशन साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) ने नोडल एजेंसी के रूप में अन्य दोनों निगम नॉर्थ और ईस्ट MCD के लिए भी तैयार किया है.

    साउथ निगम ने आज इस नई मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया है. इस एप्लीकेशन को SDMC ने नेशनल इनफॉर्मेटिक सेंटर (राष्ट्रीय सूचना केंद्र) की सहायता से तैयार किया है. इस मोबाइल एप्लीकेशन को आरंभ करने के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा आरंभ की गई डिजिटल इंडिया मुहिम है.

    Coronavirus, COVID-19, MCD, South MCD, SDMC, EDMC, East MCD, NDMC, North MCD, Property Tax, NIC, Digital India, PM Narendra Modi, कोरोना वायरस, कोविड-19, दिल्ली नगर निगम, साउथ एमसीडी, एसडीएमसी, ईडीएमसी, ईस्ट एमसीडी, एनडीएमसी, नॉर्थ एमसीडी, संपत्ति कर, एनआईसी, राष्ट्रीय सूचना केंद्र, डिजिटल इंडिया, पीएम नरेंद्र मोदी
    दिल्ली की तीनों नगर निगमों की ओर से अब प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान घर बैठे ही करने की सुविधा दी गई है.


    वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक से डाउनलोड करें एप्लीकेशन 
    नागरिक इस मोबाइल एप्लीकेशन को निगम की वेबसाइट mcdonline.nic.in पर उपलब्ध लिंक एवं क्यू.आर.कोड की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं. एप्लीकेशन डाउनलोड करने के पश्चात नागरिक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं ओटीपी के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं. इसके उपरांत रजिस्टर्ड संपत्ति विवरण लिंक के अंतर्गत संपत्ति को चुनकर एवं जिस वर्ष का संपत्ति कर देय है, उससे चुनना होगा.

    डेबिट/क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग से कर सकेंगे भुगतान
    इसके उपरांत पे टैक्स लिंक के अंतर्गत चुने हुए वर्ष की संपत्ति कर गणना की जांच करने के बाद डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से संपत्ति कर का भुगतान कर सकेंगे तथा संपत्ति कर भुगतान लिंक से रसीद डाउनलोड कर सकेंगे.

    SDMC ने पिछले साल शुरू की थी NIC के साथ मिलकर मोबाइल एप्लीकेशन 
    दक्षिणी निगम ने गत वर्ष एनआईसी (NIC) के साथ मिलकर एक मोबाइल एप्लीकेशन आरंभ की थी. उसी एप्लीकेशन में और अधिक विकल्प जोड़ते हुए एवं इंटरफेस में सुधार किए. इसका उद्देश्य कर दाताओं को घर बैठे ही संपत्ति कर भुगतान करने की सुविधा देना है जिससे कि इस महामारी के समय में ऑफलाइन कर भुगतान करने के लिए करदाताओं को संपत्ति कर कार्यालय में न आना पड़े.

    अभी तक हो चुकी हैं 1 लाख मैनुअल रिटर्न डिजिटाइज
    पिछले वर्ष दाखिल की गई मैनुअल संपत्ति कर विवरण को भी विभाग अपने संसाधनों के द्वारा डिजिटाइज करा रहा है जोकि अभी तक 1 लाख रिटर्न डिजिटाइज हो चुके हैं. इसका लाभ यह होगा कि करदाता पिछले वर्ष का विवरण देख कर संपत्ति कर का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकेंगे. एप्लीकेशन के इस्तेमाल से संबंधित किसी भी परेशानी के लिए हेल्पडेस्क एवं सहयोग केंद्र की व्यवस्था भी की गई है जिस पर संपर्क किया जा सकता है:

    इन पर कर सकते हैं संपर्क
    हेल्पलाइन नंबर- 9818316314, 9717579247

    ईमेल आईडी -
    support-sdmc@mcd.nic.in
    support-ndmc@mcd.nic.in
    support-edmc@mcd.nic.in