Home /News /delhi-ncr /

mcd release weekly deta of dengue malaria and chikungunya 100 dengue cases reported till date

Delhi में डेंगू के मरीजों के आंकड़ों ने मारा शतक, मले‍र‍िया के मामले हुए इतने

इस सप्‍ताह 21 मार्च तक डेंगू के चार नए मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए ज‍िससे अब कुल मरीजों की संख्‍या 96 से बढ़कर 100 हो गई है. (सांकेत‍िक फोटो)

इस सप्‍ताह 21 मार्च तक डेंगू के चार नए मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए ज‍िससे अब कुल मरीजों की संख्‍या 96 से बढ़कर 100 हो गई है. (सांकेत‍िक फोटो)

Delhi Dengue Cases Weekly Report: कोरोना संक्रम‍ित मरीजों के दैन‍िक आंकड़ों में हर रोज उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. वहीं, जलजन‍ित बीमार‍ियों डेंगू (Dengue) , मलेर‍िया (Malaria) और च‍िकन‍गुन‍िया (Chikungunya) के मामलों में हर सप्‍ताह धीरे-धीरे बढ़ोत्‍तरी र‍िकॉर्ड की जा रही है. प‍िछले सप्‍ताह की तुलना में इस बार डेंगू और मलेर‍िया के मामलों में थोड़ी राहत दर्ज की गई है. इस सप्‍ताह 21 मार्च तक डेंगू के चार नए मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए ज‍िससे अब कुल मरीजों की संख्‍या 96 से बढ़कर 100 हो गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रम‍ित मरीजों के दैन‍िक आंकड़ों में हर रोज उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. वहीं, जलजन‍ित बीमार‍ियों डेंगू (Dengue) , मलेर‍िया (Malaria) और च‍िकन‍गुन‍िया (Chikungunya) के मामलों में हर सप्‍ताह धीरे-धीरे बढ़ोत्‍तरी र‍िकॉर्ड की जा रही है. प‍िछले सप्‍ताह की तुलना में इस बार डेंगू और मलेर‍िया के मामलों में थोड़ी राहत दर्ज की गई है. इस सप्‍ताह 21 मार्च तक डेंगू के चार नए मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए ज‍िससे अब कुल मरीजों की संख्‍या 96 से बढ़कर 100 हो गई है.

एकीकृत न‍िगम होने से पहले 21 मई को समाप्‍त हुए तीसरे सप्‍ताह की वीकली र‍िपोर्ट भी नोडल एजेंसी के रूप में एसडीएमसी (SDMC) की ओर से सोमवार को जारी की गई. वीकली र‍िपोर्ट के मुताब‍िक राजधानी में 21 मई तक कुल 100 मामले डेंगू के र‍िकॉर्ड क‍िए गए हैं. इनमें से अकेले तीनों न‍िगमों नॉर्थ, ईस्‍ट व साउथ एमसीडी में कुल 33 मामले र‍िकॉर्ड हुए हैं. दो मामले ऐसे भी र‍िकॉर्ड क‍िए गए हैं ज‍िनका जांच के बाद भी पता नहीं चल पाया है. यानी 65 मामले ऐसे हैं ज‍िनका जांच पड़ताल करने के बाद भी पता नहीं लग पाया है.

Unified MCD: एसडीएमसी के इन दो अहम व‍िभागों को बनाया नोडल ड‍िपार्टमेंट, जान‍िए किस तरह से करेंगे ये काम 

बताते चलें के क‍ि 7 मई को डेंगू के मामलों की संख्‍या मात्र एक दर्ज की गई थी जोक‍ि 14 मई को समाप्‍त हुए दूसरे सप्‍ताह में बढ़कर 15 हो गई थी. लेक‍िन तीसरे सप्‍ताह की र‍िपोर्ट कुछ राहत भरी रही है. इस सप्‍ताह डेंगू के मरीजों की संख्‍या में मात्र 4 मरीजों की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई ज‍िसके चलते अब मई माह में र‍िकॉर्ड क‍िए कुल मरीजों का आंकड़ा 19 दर्ज क‍िया गया है.

तीसरे सप्‍ताह की वीकली र‍िपोर्ट भी नोडल एजेंसी के रूप में SDMC की ओर से सोमवार को जारी की गई.   एमसीडी, एसडीएमसी, द‍िल्‍ली की तीनों नगर नि‍गम के डेंगू-मलेर‍िया के आंकड़े, द‍िल्‍ली सरकार, डेंगू, मलेर‍िया, च‍िकनगुन‍िया, कोरोना संक्रमण, कोव‍िड-19, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, द‍िल्‍ली समाचार, MCD, SDMC, Dengue-Malaria data of three Municipal Corporations of Delhi, Delhi Government, Dengue, Malaria, Chikungunya, Corona infection, Covid-19, Health News, Delhi News

तीसरे सप्‍ताह की वीकली र‍िपोर्ट भी नोडल एजेंसी के रूप में SDMC की ओर से सोमवार को जारी की गई.

मलेर‍िया के मामलों की बात करें तो मई माह के पहले सप्‍ताह में इनकी संख्‍या मात्र दो थी जोक‍ि दूसरे सप्‍ताह में बढ़कर 5 हो गई थी. वहीं, तीसरे सप्‍ताह में 21 मई तक मलेर‍िया के मामलों की कुल संख्‍या 7 हो गई है. इस सप्‍ताह दो नए मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए. एक मामला नॉर्थ एमसीडी के केशवपुर जोन और एक मामला रेलवे/एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ऑफ इंड‍िया के अंतर्गत क्षेत्र में दर्ज क‍िया गया है. इस साल मलेर‍िया के अब तक 18 मामले दर्ज क‍िए जा चुके हैं. इनमें से 14 मामले एमसीडी क्षेत्र के अंतर्गत र‍िकॉर्ड क‍िए गए हैं तो एक मामला रेलवे/एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ऑफ इंड‍िया के अंतर्गत क्षेत्र और 3 मामलों का जांच के बाद भी पता नहीं चल पाया है.

आंकड़ों के मुताब‍िक मई माह में डेंगू के 19 मरीज सामने आए हैं. जबकि जनवरी में 23, फरवरी में 16, मार्च में 22 और अप्रैल माह में 20 मामले दर्ज क‍िए गए थे. प‍िछले साल 2021 में डेंगू के कुल 9,613 मामले सामने आए थे. जबक‍ि 2020 में 1,072, 2019 में 2,036, 2018 में 2,798 और 2017 में 4,726 मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए थे. अच्‍छी बात यह है क‍ि अभी तक डेंगू से क‍िसी की जान नहीं गई है जबकि प‍िछले साल डेंगू से 23 लोगों की जान चली गई थी. वहीं, 2017 में 10, 2018 में 4, 2019 में 2 और 2020 में एक मरीज की मौत हुई थी.

अप्रैल व मई माह नहीं क‍िया अब च‍िकनगुन‍िया का कोई मामला
इसके अलावा च‍िकनगुन‍िया के मामलों की बात करें तो इस साल अभी तक 8 मामले दर्ज क‍िए गए हैं. यह दोनों मामले नॉर्थ और ईस्‍ट एमसीडी में 1-1 दर्ज क‍िया गया है. वहीं एक मामला नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका अधीनस्थ क्षेत्र का है तो 5 मामले रेलवे/ एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ऑफ इंड‍िया के अंतर्गत इलाकों के सामने आए हैं. इन 8 मामलों की जांच पड़ताल में पता चला है क‍ि 4 मरीज तो अन्‍य राज्‍यों से हैं जबक‍ि 3 मरीज ऐसे हैं ज‍िनका एड्रेस अस्‍पताल ने मुहैया नहीं करवाया है. प‍िछले साल चिकनगुनिया के कुल 89 मरीज र‍िकॉर्ड क‍िए गए थे. अच्‍छी बात यह है क‍ि अप्रैल माह की तरह मई माह में भी अभी तक च‍िकनगुन‍िया का कोई नया मामला र‍िकॉर्ड नहीं क‍िया गया है.

इस सप्‍ताह मलेर‍िया के दो नए मरीज क‍िए र‍िकॉर्ड, आंकड़ा 18 पहुंचा
इसी तरह से मलेर‍िया के मरीजों की संख्‍या अभी तक 18 र‍िकॉर्ड की गई है. इस सप्‍ताह 2 नए मरीज र‍िकॉर्ड क‍िए गए हैं. इस साल फरवरी में 2, मार्च में 3, अप्रैल में 6 और मई माह में 7 मरीज सामने आए हैं. यह दोनों मरीज नॉर्थ एमसीडी के अधीनस्‍थ क्षेत्र केशवपुर जोन और रेलवे/ एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ऑफ इंड‍िया के अंतर्गत आने वाले इलाकों में क्रमश: 1-1 मरीज दर्ज क‍िए गए हैं. 2021 में मलेर‍िया के कुल 167 मरीज र‍िकॉर्ड क‍िए गए जबक‍ि क‍िसी मरीज की मौत नहीं हुई थी.

Tags: Delhi Dengue Cases, Delhi MCD, Delhi news, Dengue, Health News, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर