Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति पर MCD का एक्‍शन, शराब की 24 दुकानें की सील, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति पर MCD का एक्‍शन, शराब की 24 दुकानें की सील, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति का भाजपा और एमसीडी विरोध कर रही है.

दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति का भाजपा और एमसीडी विरोध कर रही है.

New Excise Policy: दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति के खिलाफ प्रदेश भाजपा न सिर्फ आंदोलन चला रही है बल्कि राजधानी के तीन नगर निगमों ने नियमों का उल्‍लंघन करने पर 31 दिसंबर, 2021 तक शराब की 24 दुकानों (Liquor Shops) को सील किया. इसके 113 ऐसे प्रतिष्ठानों को नोटिस दिया गया. बता दें कि नई आबकारी नीति के तहत दिल्ली सरकार ने खुदरा शराब दुकानों का निजीकरण किया है और शहर में निविदा प्रक्रिया के जरिए 849 दुकानों का आवंटन किया गया है. दिल्ली के तीनों नगर निगम में सत्तारूढ़ भाजपा इस नयी नीति का विरोध कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति (New Excise Policy) के तहत स्थापित दुकानों पर राजधानी के तीन नगर निगमों (उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी) की कार्रवाई जारी है. इस बीच निगम कानून अथवा मास्टर प्लान-2021 के नियमों के उल्लंघन के आरोप में 31 दिसंबर, 2021 तक शराब की 24 दुकानों (Liquor Shops) को सील किया. वहीं, 113 ऐसे प्रतिष्ठानों को नोटिस दिया गया.

निगम अधिकारियों ने बताया कि ये दुकानें दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत स्थापित की गई हैं, जोकि पिछले साल 17 नवंबर को प्रभावी हुई है. नई आबकारी नीति के तहत दिल्ली सरकार ने खुदरा शराब दुकानों का निजीकरण किया है और शहर में निविदा प्रक्रिया के जरिए 849 दुकानों का आवंटन किया गया है. दिल्ली के तीनों नगर निगम में सत्तारूढ़ भाजपा इस नयी नीति का विरोध कर रही है.
निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा, ‘शहर के विभिन्न इलाकों में नियमों का उल्लंघन कर स्थापित की गईं कुल 24 शराब दुकानों को 31 दिसंबर तक सील किया गया है. यह कार्रवाई संबंधित निगमों द्वारा की गई है. तीनों निगमों ने ऐसे 113 प्रतिष्ठानों के खिलाफ नोटिस भी जारी किए हैं.’

आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के महापौर मुकेश सुर्यान ने कहा कि निगम कानून का उल्लंघन कर स्थापित की गई शराब दुकानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. वहीं, पूर्वी दिल्ली नगर निगम के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों से आवासीय क्षेत्रों के पास और गैर-अनुकूल क्षेत्रों में शराब की दुकानें स्थापित किए जाने की शिकायतें मिली थीं.

दिल्ली में 33 वर्षीय एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और रिश्तेदार को मास्क नहीं लगाने के लिए जब दो पुलिसकर्मियों ने रोका, तब उन्होंने पुलिस के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया और पिस्तौल से पांच गोलियां चलाईं. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि कल्याण अधिकारी के तौर पर कार्यरत आदेश पेशे से वकील है और उसे पुलिस ने शनिवार देर रात कर्फ्यू के दौरान, सीमापुरी गोलचक्कर पर कार चलाते हुए देखा और रोकने की कोशिश की.पुलिस के अनुसार इसके बाद आरोपी ने पुलिसकर्मियों से बहस की और अपनी लाइसेंसी पिस्तौल से जमीन में पांच गोलियां दागी. पुलिस ने कहा कि आरोपी संभवत: शराब के नशे में था. उन्होंने कहा कि घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गई है.
दिल्ली पुलिस ने ‘सुल्ली डील्स’ ऐप बनाने के आरोप में एक व्यक्ति को मध्य प्रदेश के इंदौर से गिरफ्तार किया है.पुलिस ने बताया कि यह ‘सुल्ली डील्स’ ऐप मामले में पहली गिरफ्तारी है. सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों को बिना उनकी मंजूरी के इस मोबाइल ऐप्लीकेशन (ऐप) पर ‘नीलामी’ के लिए डाला गया था. उन्होंने बताया कि आरोपी ओंकारेश्वर ठाकुर (26) ने इंदौर स्थित आईपीएस अकादमी से बीसीए किया है और वह न्यूयॉर्क सिटी टाउनशिप का निवासी है. पुलिस के मुताबिक, अदालत ने ठाकुर को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है. पुलिस ने बताया कि ठाकुर वेबसाइट बनाने वाली कंपनी चलाता है और उसके 7-8 ट्विटर हैंडल थे और वह ट्विटर पर एक समूह का हिस्सा था, जिसके 8-12 सदस्य थे. दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के पी एस मल्होत्रा ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में आरोपी ने स्वीकार किया है कि वह ट्विटर पर उस समूह का सदस्य है, जिसमें मुस्लिम महिलाओं को बदनाम करने और ‘ट्रोल’ के लिए विचारों को साझा किया जाता है.
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम को निर्देश दिया है कि सुनिश्चित करें कि गैर कोविड मरीजों का इलाज करने वाले उनके स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस के उपयुक्त व्यवहार अपनाएं और संक्रमण का पता लगाने के लिए नियमित रूप से अपनी जांच कराएं. इसके साथ कहा कि जिन स्वास्थ्यकर्मियों में कोविड-19 के लक्षण दिख रहे हों उनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आने तक उन्हें काम करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. आईसीयू, डायलिसिस इकाइयों और अस्पताल के वार्ड में कोविड-19 के मामले बढ़ने को देखते हुए ये निर्देश जारी किए गए हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जिस तीव्र गति से कोरोना वायरस फैल रहा है वह उनके लिए ‘गहरी चिंता’ का विषय है. उन्होंने लोगों से कोविड-उपयुक्त आचरण का पालन करने एवं टीका लगवाने की अपील की. इसके साथ सीएम ने कहा कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर गए हैं और लोगों की सेवा में लौट आए हैं. वह कोविड-19 संक्रमित होने के बाद 4 जनवरी को पृथकवास में चले गये थे. केजरीवाल ने कहा, ‘भले ही मैं पृथक-वास में था, लेकिन जिस तीव्र गति से दिल्ली में कोविड फैल रहा है, उसने मुझे गहरी चिंता में डाल दिया है. मैं चीजों पर नजर रख रहा था.
आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि पार्टी ने यह साबित किया है कि सरकार ईमानदारी से भी चलाई जा सकती है और उसने देश को एक उम्मीद दी है. इसी के साथ केजरीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं से उन राज्यों में प्रचार में जुटने को कहा, जहां चुनाव होने वाले हैं. केजरीवाल ने ऑनलाइन सम्मेलन में पार्टी कार्यकर्ताओं से राष्ट्रीय राजधानी में सरकार द्वारा किए गए कार्यों को लोगों तक पहुंचाने के लिए घर-घर जाकर प्रचार करने को कहा है. वहीं, उन्होंनेकोविड प्रोटोकॉल के पालन की भी बात कही है. केजरीवाल ने कहा कि इस पूरी कवायद का मकसद चुनाव जीत कर सत्ता में आना भर नहीं है, बल्कि ‘बेईमान और भ्रष्ट’ तंत्र में ‘आधारभूत बदलाव ’लाना है. बता दें कि आप पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. चुनाव आयोग द्वारा शनिवर को घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन चार राज्यों एवं मणिपुर में 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे.
दिल्ली के कालिंदी कॉलेज ने विद्यार्थियों को समलैंगिक समुदाय के प्रति संवेदनशीलता के लिये प्रकोष्ठ का गठन किया है. कालिंदी कॉलेज यह कदम उठाने वाला दिल्ली विश्वविद्यालय का पहला कॉलेज बन गया है.कॉलेज की प्रिंसिपल नैना हसीजा ने कहा कि इस तरह के प्रकोष्ठ के गठन का विचार संकाय सदस्य प्रोफेसर अनीता टैगोर का था. उन्होंने बताया कि शुरू में मेरे मन में इसे लेकर संशय था. लेकिन हमने सोचा कि समाज धीरे-धीरे उन्हें स्वीकार कर रहा है और हमें अपने छात्रों को समुदाय के बारे में शिक्षित करना चाहिए. प्रकोष्ठ के लिए 300 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है और कई शिक्षक भी इसमें शामिल हुए हैं.
राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस में आपराधिक शिकायत दर्ज कराने वाले लोगों को अब न केवल प्राथमिकी दर्ज होने की सूचना दी जाएगी, बल्कि एसएमएस और ई-मेल के जरिये आरोपियों की गिरफ्तारी और आरोपपत्र दाखिल किये जाने अथवा क्लोजर रिपोर्ट की भी सूचना उपलब्ध कराई जाएगी. दिल्ली पुलिस ने रविवार को एक बयान में कहा कि शिकायतकर्ताओं को उनके मामलों की जांच के बारे में दिल्ली पुलिस की उन्नत ऑनलाइन सेवा वितरण प्रणाली द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि वे जांच से संतुष्ट हो सकें.
दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने 42 वर्षीय एक व्यक्ति की गिरफ्तारी के साथ ही जाली भारतीय नोटों का धंधा करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है. अधिकारियों ने बताया कि यहां सरायकाले खां में इंद्रप्रस्थ पार्क के पास बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के यमुनापुर गांव के रैसूल आजम को गिरफ्तार किया गया और उसके पास से 2.98 लाख रुपये मूल्य के 500-500 नोटों के जाली बरामद किये.पुलिस उपायुक्त (विशेष शाखा) जसमीत सिंह ने बताया कि जाली नोट बिहार के मोतिहारी जिले में रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा से देश में लाये जा रहे थे.
दिल्ली में रविवार को कोविड 19 (Covid-19) के 22,751 नए मामले मिले हैं. जबकि पॉजिटिविटी रेट अब 23.53 फीसदी पहुंच गया है. वहीं, बीते 24 घंटे में 17 लोगों की मौत हुई है, जो इस साल अब तक सबसे ज्यादा है. पिछले साल मई महीने के बाद यह एक दिन में सबसे ज्यादा नए मामले हैं. रविवार को पिछले साल 9 मई के बाद सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया गया है. दिल्ली के अस्पतालों में कुल 1800 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 182 कोविड संदिग्ध हैं. कुल 1800 मरीजों में 1442 दिल्ली से हैं और 176 दिल्ली से बाहर के हैं. इनमें से 440 मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है, जिनमें से 44 मरीज गंभीर स्थिति में वेंटिलेटर पर एडमिट हैं. वहीं, 310 मरीज आईसूयू में भर्ती हैं.
दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) भारत की 2070 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य करने की प्रतिबद्धता और संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दी विकास लक्ष्य की दिशा में योगदान देने के लिए विभिन्न पहलों के जरिए ऊर्जा पारगमन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. डीईआरसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) शहिबुल हसनैन ने रविवार को कहा, ‘प्रदूषणकारी परंपरागत ऊर्जा (कोयला और गैस) से स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में धीरे-धीरे बढ़ना संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दी विकास लक्ष्य और 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन की भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है.दिल्ली में अभी कोई भी कोयला आधारित संयंत्र संचालित नहीं हो रहा है और दिल्ली के लोगों को प्रदूषण रहित पर्यावरण देने में यह मददगार है.'

Tags: BJP, Delhi Government, Delhi MCD, New excise policy

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर