Home /News /delhi-ncr /

MCD ने वापस लिया ये आदेश, 10 लाख व्यापार‍ियों को नहीं भरनी होगी बढ़ी हुई फीस

MCD ने वापस लिया ये आदेश, 10 लाख व्यापार‍ियों को नहीं भरनी होगी बढ़ी हुई फीस

North MCD ने व‍िभ‍िन्‍न ट्रेड लाईसेंस‍िंंग फीस बढ़ोत्‍तरी के फैसले को वापस ले ल‍िया है. (फाइल फोटो)

North MCD ने व‍िभ‍िन्‍न ट्रेड लाईसेंस‍िंंग फीस बढ़ोत्‍तरी के फैसले को वापस ले ल‍िया है. (फाइल फोटो)

North MCD की ओर से कुछ माह पहले जनरल ट्रेड लाइसेंस फीस, फैक्ट्री लाइसेंस फीस, किराए की संपत्ति पर हाउस टैक्स को लगभग दुगना करना और खाली जगहों पर हाउस टैक्स लगभग डेढ़ गुना बढ़ाने का फैसला ल‍िया था. लेकि‍न व‍िपक्षी दल आम आदमी पार्टी के पुरजोर व‍िरोध के चलते फैसले को वापस लेना पड़ा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. आगामी द‍िल्‍ली नगर न‍िगम चुनावों (MCD Elections) को लेकर स‍ियासत तेज हो गई है. तीनों एमसीडी (MCD) में सत्‍तारूढ़ भाजपा दल ने फैसले को लेकर फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है. कुछ माह पहले जनरल ट्रेड लाइसेंस फीस, फैक्ट्री लाइसेंस फीस, किराए की संपत्ति पर हाउस टैक्स को लगभग दुगना करना और खाली जगहों पर हाउस टैक्स लगभग डेढ़ गुना बढ़ाने का फैसला ल‍िया था. लेकि‍न व‍िपक्षी दल आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के पुरजोर व‍िरोध के चलते अब बैकफुट पर आना पड़ा है. नार्थ न‍िगम (North MCD) ने अपने इस फैसले का वापस ले ल‍िया है. आम आदमी पार्टी (AAP) ने इसको अपने संघर्ष की जीत करार द‍िया है.

    नॉर्थ एमसीडी में नेता व‍िपक्ष विकास गोयल ने कहा क‍ि भाजपा ने 50 गज तक की संपत्तियों पर हाउस टैक्स माफ करने की घोषणा की थी. लेकिन यह भी झूठी निकली, ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया है. वहीं उन्‍होंने 50 गज तक की सभी संपत्तियों पर हाउस टैक्स माफ करने की घोषणा को जल्द से जल्द लागू करने की मांग की है.

    ये भी पढ़ें: MCD Chest Clinic को बंद कर जमीन को बेचने की तैयारी, BJP ने कहा-अफसर करा रहे बदनामी

    आम आदमी पार्टी के ट्रेड विंग संयोजक बृजेश गोयल ने गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा क‍ि आप पार्टी ने हर संभव प्रयास किया कि भाजपा इस गरीब विरोधी फैसले को रद्द कर दे. अब इस फैसले का आम आदमी पार्टी के दवाब के चलते रद्द करना पड़ा है.

    उन्‍होंने कहा कि कुछ महीनों पहले बीजेपी शासित एमसीडी ने कुछ तुग़लकी फरमान जारी किए थे जिसमें जनरल ट्रेड लाइसेंस फीस को 17 गुना बढ़ा दिया. वहीं फैक्ट्री लाइसेंस फीस को लगभग 40 गुना बढ़ा दिया. किराए की संपत्ति पर हाउस टैक्स को लगभग दुगना कर दिया और खाली जगहों पर हाउस टैक्स लगभग डेढ़ गुना बढ़ा दिया था.

    उन्होंने कहा क‍ि जब यह बढ़ोतरी हुई तो सदन और स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने इसका पुरजोर विरोध किया. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया. बाजारों में जाकर सिग्‍नेचर कैंपेन चलाया और दिल्ली के 5 लाख व्यापारियों से हस्ताक्षर कराया. दिल्ली के जो तमाम मार्किट एसोसिएशन्स हैं, आम आदमी पार्टी ने उन लोगों के साथ मिलकर अभियान चलाया. आम आदमी पार्टी ने हर संभव प्रयास किया कि भाजपा इस गरीब विरोधी फैसले को रद्द कर दे.

    बृजेश गोयल ने कहा क‍ि इसी का परिणाम है कि आज बीजेपी शासित एमसीडी ने अपने इन तुगलकी फरमानों को वापस ले लिया है. जो 17 गुना ट्रेड लाइसेंस की फीस थी उसको वापस लिया. फैक्ट्री लाइसेंस फीस की बढ़ाई गई दरों को वापस लिया, रेंटेड प्रॉपर्टी पर बढ़ाए गए हाउस टैक्स को वापस लिया और खाली जगहों पर डेढ़ गुना बढ़ाए गए टैक्स को भी वापस लिया. यह उनके संघर्ष की जीत है कि आज बीजेपी शासित एमसीडी ने इन तुग़लकी फरमानों को वापस लिया.

    दिपावली तोहफ के रूप में म‍िलेंगी जनता को सभी राहतें: प्रवीण शंकर
    उधर, दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा है क‍ि भाजपा शासित नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के सदन ने प्रॉपर्टी टैक्‍स एवं लाईसेंस फीस आदि में राहत जनता के लिए स्वीकृत कर दिए हैं. दुर्भाग्यवश इनके नोटिफिकेशन में उम्मीद से ज्यादा वक्त लग रहा है. लेक‍िन दिल्ली वाले आश्वस्त रहें क‍ि यह सभी राहतें उन्हे दिपावली तोहफे के रूप में मिलेंगी.

    Tags: Aam aadmi party, AAP, Delhi MCD, Delhi MCD Elections, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर