• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, DMRC तैयार कर रही रिपोर्ट

120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, DMRC तैयार कर रही रिपोर्ट

जेवर-नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और आईजीआई, दिल्ली को जोड़ने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. Demo pic

इस योजना को लेकर यमुना अथॉरिटी, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL), नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC), दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) के अधिकारी भी बैठक कर चुके हैं

  • Share this:
    नोएडा. जेवर-नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International) और आईजीआई (IGI Airport), दिल्ली को जोड़ने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. हवाई सफर करने वाले यात्रियों के वक्त का ख्याल रखते हुए 120 किमी की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन दौड़ाने पर भी काम चल रहा है. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) ने इसकी जिम्मेदारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  (DMRC) को दी है. दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी करीब 74 किमी है. लेकिन अथॉरिटी की योजना नॉलेज पार्क से जेवर एयरपोर्ट तक 35 किमी के ट्रेक पर 120 की रफ्तार के साथ मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना है.

    दो एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने का यह है प्लान

    यमुना अथॉरिटी का प्लान है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही मेट्रो ट्रेन भी जेवर तक पहुंच जाए. इसके लिए अथॉरिटी पहले फेज में आईजीआई, दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर नॉलेज पार्क, ग्रेटर नोएडा के 38 किमी लम्बे रूट तक और दूसरे फेज में जो 35.6 किमी का है नॉलेज पार्क से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन चलाना चाहती है.

    दोनों फेज की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराने के लिए अथॉरिटी ने यह जिम्मेदारी डीएमआरसी को सौंपी है. इसके साथ ही डीएमआरसी आईजीआई एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क तक की फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार करेगी. अथॉरिटी इसके लिए करीब 6 करोड़ रुपये का भुगतान डीएमआरसी को करेगी.

    विदेशी शहरों की तर्ज पर तैयार हुआ राया सिटी का नक्शा, बसेगा यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे

    आईजीआई एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा तक बन सकता है मेट्रो रेल कॉरिडोर

    सूत्रों की मानें तो मेट्रो ट्रेन चलाने का जो प्लान है, उसके मुताबिक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से शिवाजी पार्क स्टेडियम तक मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाया जा सकता है. इसी हिस्से की डीपीआर बनाने पर चर्चा हुई है. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शिवाजी पार्क स्टेडियम को फासट मेट्रो रेल कॉरिडोर से जोड़ने के पीछे एक बड़ी वजह है.

    शिवाजी पार्क स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पहले ही आईजीआई एयरपोर्ट के लिए बनाए गए डेडीकेटेड मेट्रो कॉरिडोर का स्टेशन है. वहां से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 तक आने वाली यह लाइन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ देगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज