• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टैंड मेट्रो कॉरिडोर पर शनिवार से दौड़ेगी ट्रेन, हजारों यात्रियों को राहत

नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टैंड मेट्रो कॉरिडोर पर शनिवार से दौड़ेगी ट्रेन, हजारों यात्रियों को राहत

दिल्‍ली मेट्रो की ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड मेट्रो कॉरिडोर का शनिवार को उद्घाटन होने जा रहा है.

दिल्‍ली मेट्रो की ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड मेट्रो कॉरिडोर का शनिवार को उद्घाटन होने जा रहा है.

Najafgarh-Dhansa लगbus stand metro corridor: लगभग एक किलोमीटर लंबे नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड सेक्‍शन से नजफगढ़ के अंदरूनी इलाकों में मेट्रो की सेवाएं पहुंचेंगी. इस सेक्‍शन पर लंबे समय से लोग मेट्रो ट्रेनें चलने का इंतजार कर रहे थे. खास बात है कि डीएमआरसी ढांसा मेट्रो स्‍टेशन (Dhansa Metro Station) को आकर्षक बनाने के साथ ही यहां यात्रियों को दिल्‍ली की समृद्ध विरासत के दर्शन करा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. राजधानी के नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टैंड कॉरिडोर पर जल्‍द ही लोगों को सफर करने का मौका मिलने जा रहा है. 18 सितंबर से दिल्‍ली मेट्रो के ग्रे लाइन सेक्‍शन पर मेट्रो ट्रेनें (Metro Trains) चलना शुरू हो जाएंगी. शनिवार को दोपहर साढ़े 12 बजे केंद्रीय आवासीय और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी (Hardeep Singh Puri) और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केरीजवाल (CM Arvind Kejriwal) इस सेक्‍शन का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से उद्घाटन करेंगे.

    मेट्रो सेक्‍शन के उद्घाटन के बाद शनिवार को ही शाम पांच बजे से ग्रे लाइन के इस सेक्‍शन पर मेट्रो ट्रेनें चलना शुरू हो जाएंगी. दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मुताबिक दिल्‍ली मेट्रो ग्रे लाइन (Metro Grey Line) के नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड के उद्घाटन के दौरान केंद्रीय आवासीय और शहरी मामलों के राज्‍य मंत्री कौशल किशोर और दिल्‍ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद रहेंगे.

    लगभग एक किलोमीटर लंबे नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड सेक्‍शन से नजफगढ़ के अंदरूनी इलाकों में मेट्रो की सेवाएं पहुंचेंगी. इस सेक्‍शन पर लंबे समय से लोग मेट्रो ट्रेनें चलने का इंतजार कर रहे थे. खास बात है कि डीएमआरसी ढांसा मेट्रो स्‍टेशन (Dhansa Metro Station) को आकर्षक बनाने के साथ ही यहां यात्रियों को दिल्‍ली की समृद्ध विरासत के दर्शन करा रहा है.

    इस स्‍टेशन को मेट्रो ने बनाया है खास

    इस मेट्रो स्‍टेशन को फ्लोरा एंड फौना (Flora and Fauna) के आर्टवर्क से सजाया गया है. यहां आसपास ही मौजूद पशु और पक्षियों के अलावा यहां की वाइल्‍डलाइफ के बेहतरीन चित्र इस स्‍टेशन पर लगाए गए हैं. इसके साथ ही मेट्रो स्‍टेशन पर इलाके से खींची गई  प्रवासी और स्‍थानीय पक्षियों की तस्‍वीरें और आर्टवर्क को लगाया गया है.

    डीएमआसी (DMRC) की ओर से बताया गया कि नजफगढ़-ढांसा दक्षिणी पश्चिमी दिल्‍ली का सबसे समृद्ध सांस्‍कृतिक जड़ों वाला क्षेत्र है. यह ऐतिहासिक रूप से भी धनी है ओर यहां का ईकोसिस्‍टम, यहां आने वाले प्रवासी पक्षी और यहां की वाइल्‍ड लाइफ लोगों को यहां आने के लिए उत्‍साहित करती है. ऐसे में अब मेट्रो स्‍टेशन पर यहां की इसी खूबसूरती को चित्रों और तस्‍वीरों के माध्‍यम से दिखाया गया है.

    यहां मौजूद झील और उसके आसपास तोते, चील, बतखें, गौरैया के अलावा कई प्रवासी पक्षी मिलते हैं. यहां पक्षियों को देखने के शौकीन लोग ठंड के मौसम में बड़ी संख्‍या में पहुंचते हैं. ऐसे में इनकी तस्‍वीरें स्‍टेशन पर प्रिंटेड ग्‍लास पैनल्‍स में लगाई गई हैं. इसके अलावा यहां कृषि और पशुपालन आय के प्रमुख स्‍त्रोत हैं. ऐसे में यहां ग्रामीण और शहरी परिेवेश दोनों की झलक भी मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज