माइक्रोसॉफ्ट ने करीब 103 करोड़ में खरीदी नोएडा में 60 हजार वर्गमीटर जमीन, भारत में शुरू करेगा सबसे बड़ा प्रोजेक्‍ट


माइक्रोसॉफ्ट ने नोएडा में की सबसे बड़ी डील की है और जल्‍द एनसीआर सॉफ्टवेयर हब के रूप में विकसित होगा.

माइक्रोसॉफ्ट ने नोएडा में की सबसे बड़ी डील की है और जल्‍द एनसीआर सॉफ्टवेयर हब के रूप में विकसित होगा.

Uttar Pradesh News: योजना की शर्तों के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट को 40 फीसदी आवंटन धनराशि एक महीने के अंदर जमा करनी होगी और बाकी की 60 फीसदी रकम 8 छमाही क‍िस्‍तों में देनी होगी.

  • Share this:
माइक्रोसॉफ्ट ने उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में सबसे बड़ी डील की है. इस डील के तहत माइक्रोसॉफ्ट ने नोएडा प्राधिकरण से सेक्टर-145 में 60 हजार वर्गमीटर जमीन खरीदी है. इस जमीन की कीमत करीब 103 करोड़ रुपये है. माइक्रोसॉफ्ट की भारत में सबसे बड़ी परियोजना यहीं पर लगाएगी. इससे नोएडा सहित एनसीआर क्षेत्र सॉफ्टवेयर हब के रूप में विकसित होगा. माइक्रोसॉफ्ट आईटी और आईटी इनेबल सर्विसेज के उपयोग के करेगी.

बताया जा रहा है क‍ि नोएडा में न‍िवेश की यह बात कई द‍िनों से चल रही थी. नोएडा सेक्‍टर 145 में भूखंड ए-1 और ए-2 की कुल 60000 वर्ग मीटर की भूम‍ि की डील 103.66 करोड़ रुपये में माइक्रोसॉफ्ट इंड‍िया प्राइवेट ल‍िम‍िटेड के नाम पर हुई है. इतना ही नहीं ए-4 भूखंड का इस्‍तेमाल आईटी/आईटीईएस के उपयोग के ल‍िए होगा. इसके 11683 वर्ग मीटर जमीन का सौदा 24.63 करोड़ में हुआ है. इस जमीन मेसर्स शिव श‍िक्षा समित‍ि के नाम पर हुआ है ज‍िसका उपयोग सीन‍ियर सेकेंडरी स्‍कूल के ल‍िए होगा.

योजना की शर्तों के अनुसार 40 फीसदी आवंटन धनराशि एक महीने के अंदर जमा करनी होगी और बाकी की 60 फीसदी रकम 8 छमाही क‍िस्‍तों में देनी होगी. 40 फीसदी की रकम जमा करवाने के बाद डीड की कार्यवाही शुरू होगी. इस पर‍ियोजना को पूरा करने के लिए 5 साल का समय प्राधिकरण देगा. माइक्रोसॉफ्ट के इस न‍िवेश से नोएडा और एनसीआर में न‍िवेश और रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी.

बताया जा रहा है क‍ि कंपनी की यह देश की सबसे बड़ा प्रोजेक्‍ट होगा. इस प्रोजेक्‍ट की अन्य विशेषताओं की जानकारी भविष्य में देने की बात कही गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज