कोरोना के बढ़ते प्रकोप पर मंत्री बोले-घबराने की जरूरत नहीं, 80 फीसदी बेड अभी खाली, नहीं होने देंगे कमी!

UP में एक दिन में रिकॉर्ड 12,787 कोरोना संक्रमित मिले (फाइल फोटो)

Corona Virus in Delhi: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के कोविड अस्पतालों में अभी पर्याप्त बेड उपलब्ध हैं. अभी कोविड अस्पतालों के 20 प्रतिशत तक बेड पर मरीज हैं और 80 प्रतिशत बेड खाली है. साथ ही बेड पर हमारी पूरी नजर हैं. यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है और बेड कम पड़ते हैं, तो हम और भी कोविड बेड को बढ़ा देंगे.अभी अस्पतालों में बेड बढ़ाने की जरूरत नहीं है.

  • Share this:


    नई दिल्ली. दिल्ली में भले ही कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं, दिल्ली सरकार (Delhi Government) बढ़ रहे मामलों को लेकर पूरी तरीके से मुस्तैद है. सरकार का दावा है कि अस्पतालों में अभी भी 80 फीसदी बेड खाली पड़े हैं. सिर्फ 20 फीसदी बेड पर ही मरीज भर्ती हैं. साथ ही सरकार ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो तो हम कोविड बेड बढ़ाने में भी पीछे नहीं रहेंगे. मौजूदा स्थिति में अस्पतालों में बेड बढ़ाने की जरूरत नहीं है.

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से 1.75 प्रतिशत पाॅजिविटी दर चल रही है. दिल्ली में मौजूदा समय में पहले से थोड़ा अधिक कोरोना के केस आ रहे हैं. दिल्ली सरकार ने कोरोना केस को नियंत्रित करने के लिए टेस्ट की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ा दी है.

    दिल्ली में अब प्रतिदिन 85 से 90 हजार तक टेस्ट किए जा रहे हैं, जो देश की औसत जांच दर से करीब 5 गुना अधिक हैै. हम आइसोलेशन भी कर रहे हैं और कंटेक्ट ट्रेसिंग भी कर रहे हैं. जो भी पाॅजिविट केस आ रहे हैं, उनको आइसोलेट करने के साथ उनके संपर्क में आने वाले 30-30 लोगों के कंटेक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं, ताकि कोरोना को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जा सके.



    स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि दिल्ली के कोविड अस्पतालों (Covid Hospital) में अभी पर्याप्त बेड उपलब्ध हैं. अभी कोविड अस्पतालों के 20 प्रतिशत तक बेड पर मरीज हैं और 80 प्रतिशत बेड खाली है. साथ ही बेड पर हमारी पूरी नजर हैं. यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है और बेड कम पड़ते हैं, तो हम और भी कोविड बेड को बढ़ा देंगे.

    उदाहरण के तौर पर, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कुल 500 बेड हैं. इसी तरह, अस्पतालों में कोविड के आईसीयू बेड भी 20 प्रतिशत तक ही भरे हैं, बाकी बेड खाली हैं. एलएनजेपी अस्पताल में 300 बेड आईसीयू के हैं और राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कुल 500 बेड में से 300 बेड आइसीयू के हैं.

    दिल्ली में बड़ी संख्या में कोविड मरीजों के लिए आईसीयू बेड बनाए गए हैं. इसके बावजूद कम पड़ता है, तो हम आइसीयू बेड भी बढ़ा देंगे.

    हमने कभी भी मरीजों के लिए बेड की कमी नहीं होने दी है. जिस दिन करीब 8600 मरीज आए थे, तब दिल्ली के अंदर करीब 18,500 बेड थे और इसमें से करीब 8500 बेड खाली थे. दिल्ली सरकार मरीजों को बेड की कमी बिल्कुल नहीं होने देगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.