होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /नेशनल हाइवे पर चालकों की सुविधा के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय की योजना, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

नेशनल हाइवे पर चालकों की सुविधा के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय की योजना, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

उत्‍तर प्रदेश के एनएच 27 में झांसी उरई कानपुर सेक्‍शन में हाल ही में ये सुविधाएं शुरू हुई हैं.

उत्‍तर प्रदेश के एनएच 27 में झांसी उरई कानपुर सेक्‍शन में हाल ही में ये सुविधाएं शुरू हुई हैं.

सड़क परिवहन मंत्रालय ने खास योजना बनाई है, जिससे सफर के दौरान वाहन चालकों को परेशानी न हो. योजना के तहत नेशनल हाईवे पर ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. नेशनल हाईवे (National Highway) पर सफर करने वाले वाहन चालकों की सुविधाओं का ध्‍यान रखते हुए सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport) ने खास योजना बनाई है, जिससे सफर के दौरान वाहन चालकों को परेशानी न हो. योजना के तहत नेशनल हाईवे पर 40 से 60 किमी. की दूरी पर हर तरह की सुविधा (Way Side Amenities) उपलब्‍ध कराई जाएंगी. इसमें होटल, रेस्‍त्रां से लेकर ट्रामा सेंटर तक शामिल होंंगे. इसकी शुरुआत उत्‍तर प्रदेश में एनएच 27, झांसी उरई कानपुर सेक्‍शन से की जा चुकी है. इस योजना से नेशनल हाईवे का सफर आसान हो जाएगा.

देश में नेशनल हाईवे की कुल लंबाई 140937 किमी. है. इनमें तमाम हाईवे ऐसे हैं, जहां पर काफी दूर तक कोई सुविधा नहीं होती है. यानी होटल, रेस्‍त्रां से लेकर चालकों के आराम करने की कोई व्‍यवस्‍था नहीं है. इस तरह लंबी दूरी का सफर करने वाले वाहन चालकों को परेशानी होती है. कई बार स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानी भी होती है, उसका भी उपचार नहीं हो मिल पाता है. हाईवे पर सफर करने वाले चालकों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए सड़क परिवहन मंत्रालय ने वे साइड एमेनिटीज विकसित करने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें: सड़क परिवहन मंत्री ने अमृतसर-जामनगर ग्रीन फील्‍ड कॉरिडोर की डेडलाइन की तय, इस समय तक हो जाएगा तैयार

सड़क परिवहन मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार जल्‍द ही वे साइड एमेनिटीज यानी हाईवे किनारे कई सुविधाएं मिलेंगी. इसके तहत रेस्‍टोरेंट, ढाबा, पेट्रोल पंप, इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्‍टेशन, पार्किंग की सुविधा, ट्रक ड्राइवरों के आराम करने के लिए डॉर्मिटोरी और ट्रामा सेंटर भी होगा. यानी हादसा होने या तबियत खराब होने की स्थिति में तुरंत उपचार मिल सकेगा. यह सुविधा 22 राज्‍यों में 600 के करीब स्‍थानों पर उपलब्‍ध होगी.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद से कानपुर तक बनने वाले इकोनॉमी कॉरिडोर से इन शहरों को होगा फायदा

हाल ही में, उत्‍तर प्रदेश में एनएच 27, झांसी उरई कानपुर सेक्‍शन में इस तरह की सुविधाएं शुरू की गयी हैं. अधिकारियों के अनुसार अगले वर्ष मार्च तक करीब 130 स्‍थानों पर इस तरह की सुविधाएं विकसित कर दी जाएंगी.

Tags: National Highways Authority of India, NHAI, Road and Transport Ministry, Union Minister Nitin Gadkari

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें