Home /News /delhi-ncr /

मुख्तार अब्बास नकवी बोले- अल्पसंख्यक मंत्रालय हर राज्य में स्थापित करेगा हुनर हब

मुख्तार अब्बास नकवी बोले- अल्पसंख्यक मंत्रालय हर राज्य में स्थापित करेगा हुनर हब

शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस ने विधायकों की परेड कराई तो मुख्तार अब्बास नकवी ने कसा तंज.

शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस ने विधायकों की परेड कराई तो मुख्तार अब्बास नकवी ने कसा तंज.

मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अल्पसंख्यक मंत्रालय सभी राज्यों में हुनर हब (Hunar Hubs) स्थापित करने के मिशन पर तेजी से काम कर रहा है.

    नई दिल्ली. केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय (Minority Affairs Ministry) देसी शिल्पकारों और हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षित तथा प्रोत्साहित करने के लिए अगले पांच साल में हर राज्य में हुनर केंद्र (Hunar Hubs) स्थापित करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहा है. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने रविवार को इसकी जानकारी दी. अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि इन केंद्रों में उस्ताद शिल्पकारों, हस्तशिल्पियों और पारंपरिक व्यंजन विशेषज्ञों को आधुनिक जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा.

    प्रयागराज में आयोजित हुनर हाट (Hunar Haat) के समापन पर नई दिल्ली में मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मंत्रालय ने दूसरी मोदी सरकार के पहले 100 दिन के अंदर देश के विभिन्न हिस्सों में 100 ‘हुनर हाट’ या कौशल केंद्र स्थापित करने को मंजूरी दी है.

    प्रयागराज में संपन्न हुनर हाट में आए 10 लाख से ज्यादा लोगः नकवी
    नकवी ने अपने बयान में कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा प्रयागराज में 1 से 10 नवंबर 2019 तक आयोजित किए गए हुनर हाट में 10 लाख से ज्यादा लोग आए और दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों की भारी मात्रा में बिक्री हुई. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 5 सालों में दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी हुनर को बाजार की जरूरतों के हिसाब से तराशने एवं प्रोत्साहित करने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय सभी राज्यों में हुनर हब स्थापित करने के मिशन पर तेजी से काम कर रहा है.

    अगला हुनर हाट दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से आयोजित होगा
    केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को बताया कि अगला हुनर हाट दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवंबर और मुंबई में 20 से 31 दिसंबर के बीच होगा. नकवी ने कहा कि वर्ष 2019 और 2020 में आयोजित होने वाले हुनर हाटों का आधार विषय ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ होगा. अगला हुनर हाट दिल्ली में व्यापार मेले में लगाया जाएगा और फिर मुंबई में. नकवी ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद, देहरादून, पटना, इंदौर, भोपाल, नागपुर, रायपुर, हैदराबाद, पुडुचेरी, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, रांची, भुवनेश्वर, अजमेर और अन्य स्थानों पर हुनर हाट लगाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-

    इंदिरा और राजीव गांधी सरकार में देश के अटॉर्नी जनरल थे राम लला के वकील परासरन

    सुप्रीम कोर्ट का आदेश- 11 नवंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली और आसपास के ऐसे उद्योग...

    Tags: Mukhtar abbas naqvi, Up news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर