Missing Kisan: दिल्ली हिंसा में 11 जेलों में बंद हैं किसान, दिल्ली सरकार ने जारी की लिस्ट


दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरंवि‍द केजरीवाल को म‍िसिंग किसानों पर ज्ञापन सौंपते किसान नेता. Kisan Leaders Meet to Delhi CM Arvind Kejriwal at Residency

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरंवि‍द केजरीवाल को म‍िसिंग किसानों पर ज्ञापन सौंपते किसान नेता. Kisan Leaders Meet to Delhi CM Arvind Kejriwal at Residency

Missing Kisan:दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने किसान संगठनों की गुहार पर उन सभी किसानों की लिस्ट जारी की है जो दिल्ली की विभिन्न जेलों में बंद हैं. इन सभी को उपद्रव के चलते दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की ओर से गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 11:44 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर 26 जनवरी को किसान संगठनों की ओर से निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली (Kisan Tractor Rally) में शामिल हुए काफी किसान अपने घर नहीं लौटे हैं. उनके लापता (Missing) होने को लेकर उनके परिजन काफी परेशान हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने किसान संगठनों की गुहार पर अब उन सभी किसानों की लिस्ट भी जारी की है जो कि दिल्ली की विभिन्न जेलों में बंद हैं. इन सभी को उपद्रव के चलते दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की ओर से गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. इन सभी को दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच में दिल्ली हिंसा को लेकर 11 जिलों में बंद किया हुआ है.


लापता किसानों के मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि बीते कुछ दिनों से हमें कई लोगों ने संपर्क किया है. बताया किसान आंदोलन में हिस्से लेने आए किसान वापस घर नहीं लौटे. उनका पता नहीं चल पा रहा है. वह लोग मिसिंग है.


मैं समझ सकता हूं कि जिन लोगों के घर के लोग वापस नहीं लौटे उनके ऊपर क्या बीत रही होगी. यह सभी सरकारों का दायित्व है कि जो लोग मिसिंग हैं उन्हें ढूढ़कर परिवारों को सूचित करके सुपुर्द किया जाए. बीते कुछ दिनों से किसान संगठन के लोग सरकार को और मुझसे व्यक्तिगत तौर पर संपर्क कर रहे हैं. कल किसान संगठन के लोग मुझसे मिलने भी आये थे.

Youtube Video




सीएम ने कहा कि जिसके बाद हमने दिल्ली के जिन-जिन जेलों में 26 जनवरी की घटना के बाद से किसान आंदोलन से संबंधित लोग जेल में बंद है. उनकी सूची तैयार कराई है. हो सकता है कि वह जेल में हों. घर पर संपर्क नहीं कर पाएं हो. इसलिए हमने किसान आंदोलन से संबंधित जो लोग भी जेल में हैं उनकी सूची जारी कर रहे हैं जिससे परिवार के लोगों को बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.



ऐसे 115 लोगों की सूची है जो कि दिल्ली के अलग-अलग जेल में बंद हैं. यह दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जो लोग मिसिंग है उनके परिवार के लोग यह सूची देख सकते हैं. उससे उन्हें पता चलेगा कि उनके घर के लोग गिरफ्तार तो नहीं हैं. गिरफ्तार हैं तो वह किस जेल में हैं.


Youtube Video

अगर उसके बाद कुछ लोग मिसिंग रह जाते हैं तो हमने किसान संगठन के लोगों को आश्वासन दिया है. अगर इसके अलावा कोई सूचना मेरे पास आएगी कि लोग मिसिंग हैं तो उन्हें ढूढ़ने के लिए प्रयास करूंगा. जरूरत पड़ी तो हम एलजी से मदद लेंगे. इस बारे में केंद्र सरकार से भी बात करेंगे. हम परिवार के लोगों को भी बताना चाहते हैं कि जो लोग भी मिसिंग हैं उनका पता करके आपको सूचित करेंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज