खुशखबरी! मोदी सरकार की सख्ती के बाद कल से सस्ती हो जाएंगी दालें, प्याज और टमाटर

Youtube Video

मोदी सरकार (Modi Government) ने कहा है कि सरकार के पास दलहन (pulses) का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है. नेफेड (Nafed)को निर्देश दिया गया है कि इस स्टॉक को उन स्थानों पर भी भेजे या जारी करे जहां कीमतें औसत से अधिक हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Government) ने प्याज (Onion), टमाटर (Tomato) और दलहन (Pulses) की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने त्योहारी सीजन (Festival Seasons) को देखते हुए प्याज, टमाटर और दलहन की कीमतों में और कमी लाने जा रही है. 24 अक्टूबर यानी गुरुवार से ही टमाटर की कीमतों में कमी की शुरुआत हो जाएगी.

मोदी सरकार पिछले कई दिनों से इनकी कीमतों पर नजर रख रही थी. खासकर प्याज और टमाटर की उपलब्धता को लेकर लगातार समीक्षा बैठकों का दौर चल रहा है. बुधवार को भी उपभोक्ता मामलों की अध्यक्षता वाली स्थायी समिति की बैठक में प्याज, टमाटर और दलहन की कीमतों और उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा करने और उनकी सेवाओं को बढ़ाने के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें दाम कम करने का सुझाव दिए गए.

त्योहारी सीजन में दाम करने को लेकर हुई मीटिंग
उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने इसकी अध्यक्षता की. इसमें कृषि मंत्रालय के प्रतिनिधि, एमडी नैफेड, मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार, दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि और उपभोक्ता मामलों के विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया.

सोमवार को प्लास्टिक उद्योग जगत से जुड़े लोगों ने अपने-अपने सुझाव रखे
प्याज, टमाटर और दाल की बढ़ती कीमतों पर सरकार सख्त.(फाइल फोटो)


स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए. टमाटर, दाल और प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के लिए तुरंत प्रभाव से काम करने को कहा. इस बैठक में जो फैसले लिए गए हैं वह इस प्रकार हैं.

दाल

सरकार ने केंद्रीय भंडार और सफल जैसी एजेंसियों को सलाह दी है कि वह बफर में उपलब्ध दालों का उपयोग अपने खुदरा मूल्यों को कम करने के लिए करे. इसके लिए केंद्रीय भंडार ने संकेत दिया है कि वे दाल 86 रुपये प्रति किलोग्राम से और नीचे लाने की कोशिश कर रहा है.

नेफेड ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वह जितना चाहे नेफेड से दाल खरीद सकती है. दिल्ली सरकार बाजार रेट से उससे यह दाल खरीद सकती है, जिसकी कीमत 82 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा नहीं होगी.

नेफेड को कम दाम पर केन्द्रीय भंडार, सफल और एनसीसीएफ को दाल बेचने के लिए भी निर्देशित किया गया है. खुदरा बिक्री 80-85 रुपये से अधिक नहीं होगी.

केंद्र सरकार ने कहा है कि सरकार के पास दलहन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है और नेफेड को निर्देश दिया गया है कि इस स्टॉक को उन स्थानों पर भी भेजे या जारी करे जहां कीमतें औसत से अधिक हैं.

साथ ही केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वह दलहन की कीमतों की जांच कराए, क्योंकि उनके द्वारा बताई गई कीमतों और केंद्र सरकार के पास उपलब्ध डाटा में अंतर है.

स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए.
स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए.


टमाटर

इस बैठक में टमाटर की कीमतें पहले की तुलना में कम हुई हैं, इस पर चर्चा हुई. मदर डेयरी ने बताया कि वह दिल्ली में टमाटर की 3 अलग-अलग किस्मों को बेच रही है, जिसकी कीमत 30, 40 और 55 रुपये प्रति किलो है. इस पर स्थायी समिति ने मदर डेयरी से अपने टमाटर की कीमतों में और कटौती करने का अनुरोध किया ताकि उपभोक्ताओं को अतिरिक्त राहत मिल सके. वे इसके लिए सहमत हो गए हैं. आगामी 24 अक्टूबर से मदर डेयरी ने दिल्ली के अपने 400 रिटेल आउटलेट्स पर टमाटर की कीमत 2 से 3 रुपये कम करने जा रही है.

इस मीटिंग में मदर डेयरी ने बताया कि उसके सभी आउटलेट्स पर पर्याप्त मात्रा में टमाटर के स्टॉक हैं, जो उपभोक्ताओं के लिए एक उपयुक्त और सस्ता विकल्प है. इसके साथ ही मदर डेयरी को टमाटर की हाइब्रिड वैरायटी लाने के लिए और 15 दिनों में आपूर्ति बढ़ाने की सलाह दी गई है.

स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए.
स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए.


प्याज 
मीटिंग में यहा चर्चा हुई है कि खरीफ प्याज की आवक में तेजी आ गई है. इससे प्याज की कीमतें पहले से ही कम होने लगी हैं. इसके बावजूद नेफेड को दिल्ली सहित कई और उपभोक्ता केंद्रों में आपूर्ति बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है. इसके अलावा, मदर डेयरी और सफल को दिल्ली में प्रतिदिन 4 ट्रक तक खुदरा बिक्री के लिए अतिरिक्त स्टॉक प्रदान किया जाएगा, जिसका तुरंत प्रभाव कीमतों पर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: 

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पीड़ित परिवार से आज सुबह 11 बजे मुलाकात करेंगे CM योगी, जानें- साथ में कौन होगा?

कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी राज में अब सिर कलम करने का फरमान जारी करना पड़ेगा भारी!

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.