अपना शहर चुनें

States

Kisan Andolan: खास सुविधाओं से लैस है गाजीपुर बॉर्डर पर खड़ी किसानों की यह ट्रैक्टर ट्रॉली

साधारण सी दिख रही इस ट्रैक्टर ट्रॉली में अंदर कमरा बना हुआ है. इसमे सभी सुविधाएं हैं.
साधारण सी दिख रही इस ट्रैक्टर ट्रॉली में अंदर कमरा बना हुआ है. इसमे सभी सुविधाएं हैं.

Kisan Aandolan: बड़ी संख्या में किसानों को गाज़ीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर रोकर रखा गया है. दिल्ली (Delhi) से यूपी की ओर जाने वाली एक साइड की रोड खुली हुई है. लेकिन यूपी से दिल्ली में दाखिल होने वाली रोड को बंद रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 1:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. किसान आंदोलन (Farmer Protest) को दिल्ली के बॉर्डर (Delhi Border) पर आज 12वां दिन है. मंगलवार को भारत बंद बुलाया गया है. किसान और सरकार के साथ कई चरण की बातचीत बेनतीजा रही है. अभी यह भी तय नहीं है कि यह आंदोलन (Movement) कितने दिन और चलेगा. किसानों के गुट अपने-अपने तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं. कोई टैंट लगाकर रह रहा है तो कोई गाड़ियों में लेटकर कमर सीधी कर रहा है. लेकिन उत्तराखंड (Uttarakhand) से आए किसान एक खास तरह की ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर आए हैं. गाज़ीपुर (Ghazipur) में खड़ी इस ट्रॉली (Trolley) को एक कमरे की शक्ल दी गई है.

उधमपुर से आए किसान नवतेज इस मॉडिफाइड ट्रॉली को लेकर आए हैं. उनके साथ कुछ और दूसरे किसान भी हैं. नवतेज ने बताया कि सबसे पहले तो ट्रॉली में चढ़ने के लिए सीढ़ी लगाई गई हैं. अंदर एसी भी लगा है. बिजली के लिए सोलर पैनल है. मोबाइल और लैपटॉप जैसी चीज़ों के लिए चार्जिंग पॉइंट है. बाहर देखने और धूप के लिए खिड़की भी है. इमरजैंसी के लिए ट्रॉली में इन्वर्टर भी लगाया गया है. नवतेज ने कहा कि हमें पता नहीं कितने दिन रुकना पड़े इसलिए हमने अपनी ट्रॉली को मॉडिफाइड किया है.

modify tractor trolley, farmer protest, delhi border, ghazipur border, singhu border, central government, ट्रैक्टर ट्राली, किसान विरोध, दिल्ली सीमा, गाजीपुर बॉर्डर, सिंघू बॉर्डर, केंद्र सरकार
ऐसी दिखती है अंदर से यह ट्रॉली.




आंदोलन के चलते आप दिल्ली में ऐसे हो सकते हैं दाखिल
सोमवार को नोएडा लिंक रोड पर चिल्‍ला बॉर्डर बंद है, इसलिए आप दिल्‍ली आने के लिए डीएनडी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

एनएच 24 पर गाजीपुर बॉर्डर बंद है. अप्‍सरा, भोपरा और डीएनडी के जरिए आप गाज़ियाबाद से दिल्‍ली आ सकते हैं.

किसान आंदोलन के चलते टिकरी, झरोड़ा बॉर्डर पूरी तरह बंद हैं. बदोसराय बॉर्डर को सिर्फ हल्‍की गाड़‍ियों के लिए खोला गया है. झटीकरा बॉर्डर से भी सिर्फ दोपहिया वाहन ही आ-जा सकते हैं.

दिल्ली से हरियाणा की ओर जाने के लिए धनसा, दौराला, कापसेहड़ा, रजोकरी, बिजवासां, पालम विहार और धुंधेहड़ा बॉर्डर खुले हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना के दौरान 6 महीने तक चाइनीज लोगों ने खूब खाया भारतीय गुड़

यहां पुलिस चेकिंग से हो रही परेशानी
एक बार फिर चिल्ला बॉर्डर को पूरी तरह बंद कर दिया गया है. दिल्ली में दाखिल होने वालों पर दिल्ली पुलिस पूरी तरह से निगाह रख रही है. इसी के चलते दिल्ली में आने-जाने वालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बदरपुर बॉर्डर के रास्ते हरियाणा आने-जाने का रूट भी कांलिंदी कुंज के पास पुलिस चेकिंग के चलते परेशानी का सबब बना हुआ है. बड़ी तादाद में किसानों को हरियाणा पुलिस ने फरीदाबाद में रोक रखा है, जो सोमवार को दिल्ली पहुंचने की ताक में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज